टकराव के रास्ते पर BCCI, PCB: जय शाह ने ACC ‘कैलेंडर’ की घोषणा की, नजम सेठी ने ‘एकतरफा’ बताया

एशिया कप (Asia Cup 2023) छह टीमों के बीच खेला जाएगा जिसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और एक क्वालीफायर टीम होगी. श्रीलंका एशिया कप का मौजूदा चैम्पियन है. उसने UAE में पिछले साल टी20 फॉर्मेट में खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में पाकिस्तान को हराया था.

टकराव के रास्ते पर BCCI, PCB: जय शाह ने ACC ‘कैलेंडर’ की घोषणा की, नजम सेठी ने ‘एकतरफा’ बताया

India vs Pakistan

BCCI vs PCB: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के बीच गहराता तनाव साफ नजर आ रहा है जब पीसीबी प्रमुख नजम सेठी (PCB Chairman Najam Sethi) ने एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के दो साल के कैलेंडर की एकतरफा घोषणा करने के लिए बीसीसीआई सचिव जय शाह (BCCI Secretary Jay Shah) पर कटाक्ष किया. गुरुवार को शाह ने ACC अध्यक्ष के रूप में अपने ट्विटर हैंडल पर 2023 और 2024 कार्यक्रम की घोषणा की. इसमें प्रतिष्ठित एशिया कप (Asia Cup 2023) को इस साल सितंबर में जगह दी गई है लेकिन विस्तृत कार्यक्रम और मेजबान देश की घोषणा अभी तक नहीं की गई है.

पाकिस्तान इस साल एशिया कप का मूल मेजबान है लेकिन BCCI दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण वहां खेलने का इच्छुक नहीं है. तत्कालीन PCB अध्यक्ष रमीज राजा ने BCCI के रुख का विरोध किया था और यहां तक कि भारत में 50 ओवर के वर्ल्ड कप (ODI World Cup 2023) का बहिष्कार करने की धमकी दी थी.


राजा का तर्क था कि पाकिस्तान को मेजबानी का अधिकार देने का निर्णय ACC के निदेशक मंडल द्वारा लिया गया था और शाह टूर्नामेंट को स्थानांतरित करने के बारे में फैसला नहीं कर सकते.

BCCI के पूर्व अधिकारियों के करीबी माने जाने वाले सेठी ने हालांकि शाह द्वारा सुबह कार्यक्रम जारी करने के बाद तीखी प्रतिक्रिया दी.

सेठी ने कटाक्ष करते हुए ट्वीट किया, “एसीसी पांच और कैलेंडर 2023-24 को एकतरफा रूप से पेश करने के लिए धन्यवाद जय शाह, विशेष रूप से एशिया कप 2023 से संबंधित जिस प्रतियोगिता का मेजबान पाकिस्तान है. जब आप इससे जुड़े हैं तो आप हमारे PSL 2023 के ढांचे और कैलेंडर को भी प्रस्तुत कर सकते हैं.”

एशिया कप (Asia Cup 2023) छह टीमों के बीच खेला जाएगा जिसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और एक क्वालीफायर टीम होगी.

श्रीलंका एशिया कप का मौजूदा चैम्पियन है. उसने UAE में पिछले साल टी20 फॉर्मेट में खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में पाकिस्तान को हराया था.

भारत इस साल के अंत में वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) की मेजबानी करेगा और इसी को ध्यान में रखते हुए एशिया कप को उसी फॉर्मेट में आयोजित किया जाएगा.

समझा जाता है कि दोनों देशों के बीच मौजूदा जटिल सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य के कारण भारत टूर्नामेंट को UAE में स्थानांतरित करना चाहता है लेकिन पाकिस्तान का तर्क है कि अगर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड सुरक्षा के डर के बिना आकर खेल सकते हैं तो वे एक तटस्थ देश में टूर्नामेंट की मेजबानी क्यों करेंगे.

BCCI सचिव और ACC अध्यक्ष जय शाह ने अगले दो साल के लिए कैलेंडर जारी करते हुए कहा, “यह कार्यक्रम इस खेल को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हमारे अद्वितीय प्रयासों और जुनून को दर्शाता है. यह क्रिकेट के लिए अच्छा समय है.”

ACC द्वारा घोषित दो साल के चक्र (2023-2024 के बीच) के दौरान कुल 145 वनडे और टी20आई मैच खेले जाएंगे. इसमें 2023 में 75 और 2024 में 70 मैच होंगे.

इसके अलावा कैलेंडर में एमर्जिंग (U-23) एशिया कप की भी वापसी हुई है. इस साल जुलाई में पुरुषों के आठ टीमों के टूर्नामेंट को 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला जाएगा.  अगले साल दिसंबर यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस साल जून में होने वाला महिला एमर्जिंग एशिया कप टी20 फॉर्मेट में होगा जिसमें आठ टीमें शामिल होंगी.

Sanju Samson श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज से हुए बाहर