BCCI आगामी IPL में यह 'बड़ा बदलाव' करने के लिए तैयार, बदल जाएगी क्रिकेट

BCCI आगामी IPL में यह 'बड़ा बदलाव' करने के लिए तैयार, बदल जाएगी क्रिकेट

BCCI का लोगो

खास बातें

  • अंतिम-11 के बजाए 15 खिलाड़ियों को चुना जाएगा
  • इस विचार को मंजूरी तो मिल गई
  • गवर्निग काउंसिल की बैठक में विस्तृत चर्चा होगी
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई, BCCI) दुनिया की सबसे सफल क्रिकेट लीगों में शामिल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल, IPL) में बड़ा बदलाव करने की योजना बना रही है. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इस विचार को मंजूरी तो मिल गई है, लेकिन इस पर मंगलवार को मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय में होने वाली आईपीएल गवर्निग काउंसिल की बैठक में विस्तृत चर्चा की जाएगी. मतलब यह है कि अगले साल होने  वाले आईपीएल संस्करण में आपको यह बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें: Shubman Gill ने तोड़ा Virat Kohli का यह दस साल पुराना रिकॉर्ड

अधिकारी ने कहा, "हम ऐसी स्थिति पर विचार कर रहे हैं जहां टीमों को अंतिम-11 के बजाए 15 खिलाड़ियों को चुनना हो. और एक खिलाड़ी को मैच के दौरान कभी भी विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म होने के बाद बदला जा सके. हम इसे आईपीएल में लाने की सोच रहे हैं लेकिन आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस नियम को लागू करना सही होगा." उन्होंने कहा कि बोर्ड लीग के अगले संस्करण में 'पावर प्लेयर' का नियम लाने पर विचार कर रही है. इस नियम के तहत टीम मैच में कभी भी विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म के बाद खिलाड़ी को बदल सकती हैं


यह भी पढ़ें: Shikhar Dhawan ने रोहित शर्मा की बेटी समाइरा के साथ की मस्ती, पोस्ट किया यह VIDEO

अधिकारी से जब पूछा गया इससे मैच पर किस तरह का असर होगा, तो उन्होंने कहा कि यह नियम मैच का परिणाम बदल सकता है और दोनों टीमों के लिए हटकर सोचने तथा रणनीति बनाने को बढ़ावा देगा. अधिकारी ने कहा, "सोचिए की आपको छह गेंदों पर 20 रन चाहिए और आंद्रे रसैल बाहर बैठे हैं क्योंकि वह पूरी तरह से फिट नहीं थे और अंतिम-11 का हिस्सा नहीं थे. लेकिन अब, इस नियम से वह ऐसी स्थिति में मैदान पर आ सकते हैं और बड़े शॉट लगाकर मैच बदल सकते हैं"

यह भी पढ़ें: BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारत और बांग्लादेश टीम को दिया धन्यवाद..

उन्होंने कहा, "इसी तरह आपको आखिरी ओवर में अगर आपको छह रन बचाने हैं और आपके पास जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी डग-आउट में बैठा है, तो कप्तान क्या करेगा? वह बुमराह को 19वां ओवर खत्म होने के बाद लेकर आएगा और फिर आप जानते ही हैं। इस नियम में मैच को बदलने का दम है"

VIDEO:  पिछले दिनों जब भारत ने तीसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को मात दी थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईपीएल की गर्विनंग काउंसिल की बैठक में इस नियम के अलावा सदस्य 2019 आईपीएल की समीक्षा करेंगे. साथ ही इस बात पर भी चर्चा होगी कि आगामी सीजन को और लोकप्रिय कैसे बनाया जाए.