बीसीसीआई ने अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए लागू किया यह नया अनिवार्य फिटनेस टेस्ट

बोर्ड (BCCI) अधिकारी ने बताया कि हमने महसूस किया है कि खिलाड़ियों की फिटनेस को अगले स्तर पर ले जाने के लिए हमारे वर्तमान फिटनेस मानक ने बहुत ही अहम भूमिका निभायी है.  हमारे फिटनेस स्तर को अगले स्तर पर लेकर जाना बहुत ही महत्वपूर्ण है. समय आधारित ट्रॉयल एक्सरसाइज खिलाड़ियों को और प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद करेगी. और अब बोर्ड का लक्ष्य हर साल इस स्तर में सुधार करने का है.

बीसीसीआई ने अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए लागू किया यह नया अनिवार्य फिटनेस टेस्ट

बीसीसीआई का लोगो

नई दिल्ली:

इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की कड़ी डिमांड और साल के आखिरी में होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए बीसीसीआई ने टीम इंडिया की खिलाड़ियों की फिटनेस ट्रेनिंग के तहत नया नियम बनाया है. इसके तहत खिलाड़ियों की गति और दमखम को मापने के लिए अनिवार्य रूप से दो किमी ट्रॉयल का नियम बनाया गया है. दो किमी ट्रायल को समय के मानक के आधार पर परखा जाएगा. एक अखबार में छपी रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड से अनुबंधित सभी खिलाड़ियों के लिए यह दो किमी ट्रॉयल टेस्ट पास करना अनिवार्य होगा.बोर्ड अधिकारी ने बताया कि हमने महसूस किया है कि खिलाड़ियों की फिटनेस को अगले स्तर पर ले जाने के लिए हमारे वर्तमान फिटनेस मानक ने बहुत ही अहम भूमिका निभायी है.  हमारे फिटनेस स्तर को अगले स्तर पर लेकर जाना बहुत ही महत्वपूर्ण है. समय आधारित ट्रॉयल एक्सरसाइज खिलाड़ियों को और प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद करेगी. और अब बोर्ड का लक्ष्य हर साल इस स्तर में सुधार करने का है.

यह भी पढ़ें: दिग्गज बेदी ने 'कप्तान विराट' को लेकर दिया यह बड़ा बयान, बोले कि....

नए नियम के तहत तेज गेंदबाजो को दो किमी की दूसरी आठ मिनट और पंद्रह सेकेंड में पूरी करनी होगी, तो बल्लेबाज, विकेटकीपर और स्पिनरों के लिए यही समय आठ मिनट और तीस सेकेंड रखा गया है. और साल के आखिर में भारत में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में अब खिलाड़ियों के फिटनेस टेस्ट का यही मानक होगा. रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया सीरीज से वापस लौटने वाले खिलाड़ियों को ट्रॉयल में हिस्सा लेने से छूट दी गयी है. 


यह भी पढ़ें: घर पहुंचने पर शारदूल का हुआ जोरदार स्वागत, जमकर लगे भारत माता की जय के नारे, VIDEO

इसका मतलब यह है कि इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाली पांच टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए खिलाड़ियों को इस टेस्ट से गुजरना होगा. टेस्ट के फरवरी, जून और अगस्त/सितंबर में आयोजित किए जाने की संभावना है. वैसे यो-यो टेस्ट के लिए न्यूनतम जरूरी योग्यता 17.1 बनी रहेगी. यो-यो टेस्ट कुछ साल पहले लागू किया गया था.  और अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, युवराज सिंह, केदार जाधव और संजू सैमसन सहित कई क्रिकेटर इसे पास करने में नाकाम रहे थे. तब इन खिलाड़ियों को इंग्लैंड दौरे के लिए नहीं चुना गया था.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: विराट कोहली ने कुछ दिन पहले अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.