बीसीसीआई के पास नहीं थे 83 वर्ल्ड कप विजेता टीम को देने के लिए पैसे और जब लता मंगेशकर ने की मदद, तो...

दरअसल जब भारत ने वर्ल्ड कप जीता था, तो शुरुआत में बीसीसीआई ने टीम के हर खिलाड़ीय को 25-25 हजार रुपये इनाम देने की घोषणा की थी, लेकिन खिलाड़ियों और इसमें भी एक खास खिलाड़ी के जोर देने पर बोर्ड अध्यक्ष ने एक-एक लाख रुपये देने का ऐलान कर दिया.

बीसीसीआई के पास नहीं थे 83 वर्ल्ड कप विजेता टीम को देने के लिए पैसे और जब लता मंगेशकर ने की मदद, तो...

भारतीय कप्तान कपिल देव वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ

खास बातें

  • साल 1983 में जीता था वर्ल्ड कप
  • विंडीज को दी थी 43 रन से मात
  • बीसीसीआई ने शुरुआत में किया था 25-25 लाख का ऐलान
नई दिल्ली:

वक्त-वक्त की बात है. एक समय था, जब कपिल देव की टीम ने 1983 वर्ल्ड कप जीता, तो बीसीसआई के पास खिलाड़ियों को ठीक-ठाक इनामी रकम देने के लिए पैसे तक नहीं थे. ऐसे में पूर्व बोर्ड अध्यक्ष राजसिंह डूंगरपुर के अनुरोध पर महान गायिका लता मंगेशकर वर्ल्ड कप विजेता (1983 World Cup) खिलाड़ियों की मदद के लिए आगे आईं. लता मंगेशकर ने टीम कपिल देव (#KapilDev) के लिए पैसा जुटाने के लिए कॉन्सर्ट का आयोजन किया, जिसके बाद ही बीसीसीआई वह रकम खिलाड़ियों को दे सका, जो किसी खिलाड़ी के बहुत ज्यादा जोर देने पर तत्कालीन बोर्ड अध्यक्ष ने देने की घोषणा कर दी थी. बहरहाल, बीसीसीआई ने हमेशा लता मंगेशकर के इस मदद को याद रखा और इस महान गायिका वह तोहफा दिया, जिसकी वह पूर्ण हकदार थीं. 

दरअसल जब भारत ने वर्ल्ड कप जीता था, तो शुरुआत में बीसीसीआई ने टीम के हर खिलाड़ीय को 25-25 हजार रुपये इनाम देने की घोषणा की थी, लेकिन खिलाड़ियों और इसमें भी एक खास खिलाड़ी के जोर देने पर बोर्ड अध्यक्ष ने एक-एक लाख रुपये देने का ऐलान कर दिया. बीसीसीआई ने ऐलान तो दिया, लेकिन उसके खजाने में इतने पैसे नहीं थे, जो घोषणा के अनुसार दिए जा सकें. 

ऐसे में राजसिंह डूंगरपुर ने लता मंगेशकर को मदद के लिए कन्सर्ट के लिए राजी किया. इस म्युजिक कन्सर्ट से लाखों रुपये आए. इस रकम का एक हिस्सा खिलाड़ियों के लिए की गई ईनामी घोषणा के लिए किया गया, तो कुछ हिस्सा दिल्ली के वर्तमाम अरुण जेतली स्टेडियम के निर्माण पर खर्च किया गया. 


बीसीसीआई और तब के खिलाड़ियों के लता लता मंगेशकर के इस योगदान को हमेशा याद रखा. और एक आया जब बीसीसीआई ने यह प्रस्ताव किया कि लता मंगेश्कर जब तक जीवित रहेंगी, भारत के प्रत्येक स्टेडियम में मैच देखने के लिए उनके लिए सीट आरक्षित रहेगी! कुल मिलाकर बीसीसीआई से अपनी तरफ से जैसा संभव हुआ, उसने यह बड़ा सम्मान देकर इस महान गायिका का ऋण उतारने का प्रयास किया! 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट कोहली ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.