बीसीसीआई नहीं ले सका रणजी और विजय हजारे ट्रॉफी के आयोजन पर कोई फैसला, लेकिन...

रविवार को इस बैठक में रणजी ट्रॉफी पर फैसला होने की उम्मीद थी, लेकिन सदस्यों के बीच सर्वसम्मति नहीं बन सकी जबकि बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली इस प्रतिष्ठित प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट को आयोजित करने के पक्ष में थे. बीसीसीआई के अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘अध्यक्ष रणजी ट्रॉफी कराने के पक्ष में थे, लेकिन कुछ अन्य ऐसा नहीं चाहते थे बल्कि वे विजय हजारे ट्राफी (50 ओवर) के आयोजन के पक्ष में थे.

बीसीसीआई नहीं ले सका रणजी और विजय हजारे ट्रॉफी के आयोजन पर कोई फैसला, लेकिन...

Syed Mushtaq Ali Trophy:

नयी दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की शीर्ष परिषद ने रविवार को देश के मुख्य घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) पर कोई फैसला नहीं किया, लेकिन मार्च में महिला क्रिकेट सत्र को शुरू करने की मंजूरी दे दी. भारत का घरेलू सत्र कोविड-19 महामारी के कारण शुरू नहीं हो सका लेकिन महीनों के विलंब के बाद इस महीने के शुरू में सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी से इसकी शुरूआत हुई. टूर्नामेंट बायो-बबल में खेला जा रहा है.रविवार को इस बैठक में रणजी ट्रॉफी पर फैसला होने की उम्मीद थी, लेकिन सदस्यों के बीच सर्वसम्मति नहीं बन सकी जबकि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली इस प्रतिष्ठित प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट को आयोजित करने के पक्ष में थे.

बीसीसीआई के अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘अध्यक्ष रणजी ट्रॉफी कराने के पक्ष में थे, लेकिन कुछ अन्य ऐसा नहीं चाहते थे बल्कि वे विजय हजारे ट्राफी (50 ओवर) के आयोजन के पक्ष में थे. परिचालन टीम को रणजी ट्रॉफी के लिये ‘लाजिस्टिक्स' पर काम करने के लिये कहा गया है जो मौजूदा परिस्थितियों में निश्चित रूप से ज्यादा बड़ी चुनौती है.'

यह भी पढ़ें:  सिराज ने 5 विकेट लेकर बनाए कई दिलचस्प रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने


उन्होंने कहा, ‘या तो रणजी ट्राफी का आयोजन होगा या फिर विजय हजारे ट्राफी का. और इसका फैसला इस हफ्ते के अंत तक हो जाएगा' इंडियन प्रीमियर लीग के मार्च-अप्रैल की विंडो में खेले जाने की उम्मीद है, तो बोर्ड को प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट के लिये ‘स्लॉट' ढूंढने में परेशानी हो रही है. महिलाओं के क्रिकेट पर लंबी चर्चा की गयी और सत्र की शुरूआत संभवत: मार्च से सीनियर क्रिकेट के साथ होगी.

यह भी पढ़ें:  पूर्व दिग्‍गज भारतीय स्पिनर चंद्रशेखर की बिगड़ी तबीयत, अस्‍पताल में कराया गया भर्ती

बीसीसीआई साथ ही राष्ट्रीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाल करने के लिये श्रीलंका और इंग्लैंड से भी बात करेगा क्योंकि पिछले साल मार्च में टी20 विश्व कप के बाद से खिलाड़ी क्रिकेट से बाहर हैं. अधिकारी ने कहा, ‘महिलाओं के लिये पूर्ण घरेलू सत्र की संभावना है और हमारी अंतरराष्ट्रीय स्टार खिलाड़ियों के लिये अंतत: कुछ क्रिकेट होगा जिसमें श्रीलंका और इंग्लैंड के भारत आने की उम्मीद है.' बीसीसीआई अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये सरकार से कर में छूट के लिये जोर लगाना जारी रखेगा. बैठक में इस मुद्दे पर भी चर्चा की गयी.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: विराट कोहली ने कुछ दिन पहले करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.