BBC ने इमरान खान की जगह पाकिस्‍तान के इस क्रिकेटर की दिखा दी फुटेज, बाद में माफी मांगी

BBC ने इमरान खान की जगह पाकिस्‍तान के इस क्रिकेटर की दिखा दी फुटेज, बाद में माफी मांगी

चुनावों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है (फाइल फोटो)

लंदन:

पाकिस्‍तान के चुनाव परिणाम की खबर के प्रसारण के दौरान बीबीसी (BBC) से एक गंभीर चूक हो गई. न्‍यूज चैनल बीबीसी ने पाकिस्तान के चुनाव संबंधी अपनी खबरों में क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की बजाय टीम के पूर्व खिलाड़ी वसीम अकरम की फुटेज दिखाने के लिए माफी मांगी है. रात को प्रसारित होने वाले अपने प्रमुख समाचार कार्यक्रम “ न्यूजनाइट ” में पाकिस्तान आम चुनाव में इमरान खान के दौड़ में सबसे आगे होने की खबर दिखाने के दौरान बीबीसी 2 ने हरफनमौला क्रिकेटर खान की बजाय बाएं हाथ के पूर्व गेंदबाज अकरम की फुटेज दिखा दी थी. कार्यक्रम के अंत में प्रस्तुतकर्ता इवान डेविस ने कहा , “ हमने कार्यक्रम की शुरुआत में एक गलती की. हमने जो फुटेज दिखाई वह क्रिकेटर वसीम अकरम की थी इमरान खान की नहीं. पता नहीं, यह कैसा हुआ , उसके लिए हम माफी मांगते हैं. ”

क्रिकेट मैदान से लेकर सियासत तक, इमरान खान ने जो कुछ चाहा वह हासिल किया

 


 

गौरतलब है कि अकरम और इमरान खान दोनों ही पाकिस्तानी क्रिकेट के बेहद चर्चित चेहरे हैं. खान ने 1992 के क्रिकेट वर्ल्‍डकप में देश की अगुवाई कर टीम को जीत दिलाने के बाद क्रिकेट से सन्यास ले लिया था. खेल को अलविदा कहने के बाद वह राजनीति में आए और उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. बीबीसी के एक प्रवक्ता ने माफी मांगते हुए कहा है कि वह मालूम कर रहे हैं कि यह गलती कैसे हुई और इस तरह की कोई घटना आगे न हो, इसके लिए अपनी प्रक्रिया को दुरुस्त कर रहे हैं. बीबीसी इससे पहले भी श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बताने की गलती कर चुका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम का कप्‍तान रहते हुए इमरान खान ने कई प्रतिभावान खिलाड़ि‍यों को खेलने का मौका दिया और टीम को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया. ऑक्‍सफोर्ड से पढ़े इमरान की शख्सियत सबसे जुदा थी. वसीम अकरम उनसे ज्यादा कलात्मक गेंदबाज थे लेकिन अगर इमरान उनके सरपरस्त नहीं होते तो कैरियर में वह इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाते. अकरम रिवर्स स्विंग के सुल्तान कहलाये जिन्होंने इमरान से ही यह कला सीखी थी. एक दिन टीवी पर घरेलू मैच देखते हुए इमरान ने युवा तेज गेंदबाज को देखा. उन्होंने पीसीबी अधिकारियों से उसके बारे में पता करने को कहा. वह लड़का वकार युनूस था. इसी तरह इंजमाम उल हक भी इमरान की ही खोज थे जो 1992 वर्ल्‍डकप के सितारे रहे. (इनपुट: एजेंसी)