एक ही टेस्ट में दोहरा शतक और शतक जमाने वाले बल्लेबाज, केवल 7 बल्लेबाज ही कर पाए हैं ऐसा

ऐसे बल्लेबाज जिनके नाम एक टेस्ट (Test Cricket) में दोहरा शतक और शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है, अबतक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 7 ही बल्लेबाज हुए हैं.

एक ही टेस्ट में दोहरा शतक और शतक जमाने वाले बल्लेबाज, केवल 7 बल्लेबाज ही कर पाए हैं ऐसा

एक टेस्ट में शतक और दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज

खास बातें

  • एक ही टेस्ट में शतक और दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज
  • केवल 7 बल्लेबाज ही ऐसा कर पाए हैं टेस्ट में
  • भारत के गावस्कर भी इस कारनामें को करने में सफल रहे हैं

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में कई ऐसे रिकॉर्ड खिलाड़ियों ने बनाए हैं जो यकीनन चकित करने वाले होते हैं. चाहे कुंबले के द्वारा एक ही पारी में 10 विकेट लेने का कमाल हो या फिर अपने डेब्यू टेस्ट में ही दोहरा शतक जमाने का कमाल हो. ये अनोखे रिकॉर्ड ऐसे हैं जिसमें किस्मत का भी हाथ होता है लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जिसमें खिलाड़ियों की प्रतिभा सबसे आगे होती है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है एक टेस्ट में दोहरा शतक और शतक जमाने का, अबतक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 7 ही बल्लेबाज हुए हैं जिनके नाम एक टेस्ट में दोहरा शतक औऱ शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

डग वाल्टर्स (Doug Walters)
ऑस्ट्रेलिया के डग वाल्टर्स (Doug Walters) सबसे पहले ऐसा कारनामा करने में सफल रहे थे. 1969 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच के दौरान पहली पारी में 242 रन बनाए थे तो वहीं दूसरी पारी में 103 रनों की पारी खेली थी. यह टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम 382 रनों से जीतने में सफल रही थी. 

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar)
भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी इस लिस्ट में शामिल हैं. गावस्कर ने 1971 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में इस कारनामें को करने में सफलता पाई थी. गावस्कर ने टेस्ट की पहली पारी में 124 रन बनाए तो वहीं दूसरी पारी में 220 रन बनाने में सफल रहे थे. यह टेस्ट मैच ड्रा पर समाप्त हुआ था. 


लॉरेंस रोवे (Lawrence Rowe)
वेस्टइंडीज के लॉरेंस रोवे (Lawrence Rowe) ने 1972 में किंग्स्टन में 16 से 21 फरवरी के बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने में सफल रहे थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में रोवे ने 214 रन बनाए तो वहीं दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाने में सफल रहे थे. यह टेस्ट मैच भी ड्रा पर खत्म हुआ था. 

ग्रेग चैपल (Greg Chappell)
ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल ने भी अपने करियर में इस खास कारनामें को किया है. ग्रेग चैपल ने 1974 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेसिन रिजर्व टेस्ट मैच के दौरान पहली पारी में नाबाद 247 रन बनाए थे तो वहीं दूसरी पारी में 133 रन बनाकर आउट हुए थे. साल 1974 में 1 मार्च से 6 मार्च के बीच खेला गया यह टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. 

ग्राहम गूच (Graham Gooch)
इंग्लैंड के ग्राहम गूच (Graham Gooch) भी इस कमाल को अपने टेस्ट करियर में करने में सफल रहे हैं. गूच ने 1990 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में इस कारनामें को किया था. इंग्लैंड के इस दिग्गज ने जहां पहली पारी में तिहरा शतक 333 रन बनाए थे तो वहीं दूसरी पारी में 123 रन बनाए. इंग्लैंड यह टेस्ट मैच 247 रनों से जीतने में सफल रहा था.

ब्रायन लारा (Brian Lara)
वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा (Brian Lara) ने 2001 में सिंहली स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड (कोलंबो) में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान पहली पारी में 221 रन और दूसरी पारी में 130 रन बना पाने में सफल रहे थे. वैसे श्रीलंका यह टेस्ट मैच 10 विकेटों से जीतने में सफल रहा.

कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara)
श्रीलंका महान विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) ने 2014 में बांग्लादेश के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम (चटगाँव टेस्ट) में होम टीम के खिलाफ पहली पारी में 319 रन और दूसरी पारी में 105 रन बनाए थे. यह टेस्ट मैच भी ड्रा रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.