मैच में बल्‍लेबाज को शतक से रोकने के लिए गेंदबाज ने की ऐसी हरकत, हर किसी ने बताया 'शर्मनाक'

मैच में बल्‍लेबाज को शतक से रोकने के लिए गेंदबाज ने की ऐसी हरकत, हर किसी ने बताया 'शर्मनाक'

प्रतीकात्‍मक फोटो

क्रिकेट मैदान पर कई बार खिलाड़ियों की हरकतें खेल की मूलभावना को शर्मसार कर देती हैं. इंग्‍लैंड में समरसेट क्रिकेट लीग मैच के दौरान एक गेंदबाज ने ऐसा ही किया. माइनहेड और पर्नेल क्रिकेट क्‍लब के बीच खेले गए मैदान के दौरान ऐसी घटना हुई जिसकी हर किसी ने आलोचना की. दरअसल इस मैच में माइनहेड क्रिकेट क्‍लबग के जे डेरेल 98 रन पर बैटिंग कर रहे थे. उनकी टीम को मैच में जीत के लिए दो रन की जरूरत थी और डेरेल का अपना पहला शतक बनाना लगभग तय माना जा रहा था. ऐसे में पर्नेल क्‍लब के एक गेंदबाज (नाम का खुलासा नहीं किया गया) ने ऐसा काम किया जो नियम के विरुद्ध तो नहीं माना जा सकता लेकिन यह निश्चित रूप से खेल के नैसर्गिक भाव के खिलाफ था. डेरेल को शतक से वंचित करने के लिए इस गेंदबाज ने बॉल को बाउंड्री के बाहर फेंक दिया. नोबॉल के साथ चौके के जरिये माइनहेड की टीम मैच जीत गई और डेरेल शतक से वंचित रह गए. पर्नेल क्‍लब के गेंदबाज की ओर से डेरेल को शतक से वंचित करने के लिए की गई इस 'गैरजिम्‍मेदाराना हरकत' की क्रिकेटजगत में खूब आलोचना हुई.

मैच के बाद माइनहेड क्रिकेट क्‍लब के खिलाड़ी एंगस मार्श ने ट्वीट कर इस हरकत के खिलाफ गुस्‍सा जताया. मार्श ने इसे अपने जिंदगी का सबसे खराब क्रिकेट लम्‍हा करार दिया.

मार्श का यह ट्वीट जल्‍दी ही वायरल हो गया और ब्रिटेन में टीवी जगत की जानीमानी शख्सियत पियर्स मोर्गन और इंग्‍लैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉब की ने भी इस घटना पर तल्‍ख प्रतिक्रिया जताई. स्‍काई स्‍पोर्ट्स पर नॉटिंघमशायर और वूस्‍टरशायर के टी20 मैच की कमेंटरी के दौरान रॉब की ने इस घटना को भयावह (appalling) करार दिया.


गेंदबाज की इस हरकत के शिकार हुए जे डेरेल ने भी ट्विटर पर इस घटना को लेकर कमेंट किया लेकिन उन्‍होंने इस विवाद पर तीखी टिप्‍पणी नहीं की.

माइनहेड क्‍लब ने इस मुद्दे पर विपक्षी टीम के कप्‍तान की ओर से मांगी गई माफी की सराहना की. पर्नेल क्‍लब ने अपने एक बयान में कहा कि क्‍लब इस मसले पर अपने स्‍तर पर कार्रवाई करेगा.

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह पहली बार नहीं है जब क्रिकेट के मैदान पर किसी बल्‍लेबाज को शतक से वंचित करने के लिए विपक्षी टीम ने इस तरह के 'हथकंडे' का सहारा लिया है. वर्ष 2017 में कैरेबियन प्रीमियर लीग मैच के दौरान वेस्‍टइंडीज टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज किरोन पोलार्ड ने ईविन लेविस को शतक से वंचित करने के लिए 'बड़ी नोबॉल' फेंकी थी. इस मैच में पोलार्ड बारबडोस ट्राइडेंट की ओर से खेल रहे थे जबकि लेविस 97 रन बनाकर क्रीज पर थे. यही नहीं, वनडे इंटरनेशनल के दौरान भी श्रीलंका के गेंदबाज सूरज रणदिव ने भारत के खिलाफ खेल भावना को आघात पहुंचाने वाला काम किया था. मैच में भारत के वीरेंद्र सहवाग 99 रन बनाकर क्रीज पर थे. वे शतक पूरा कर पाते, इसके पहले ही रणदिव ने जानबूझकर नोबॉल फेंकी और भारत मैच जीत गया था. सहवाग शतक से वंचित रह गए थे. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि ऑफ स्पिनर सूरज रणदिव ने टीम के साथी खिलाड़ी तिलकरत्‍ने की सलाह पर यह नोबॉल फेंकी थी.