BAN vs WI: आखिरी वनडे में जीत के साथ ही बांग्लादेश ने विंडीज से कब्जाई सीरीज, तमीम इकबाल का शतकीय 'जलवा'

BAN vs WI: आखिरी वनडे में जीत के साथ ही बांग्लादेश ने विंडीज से कब्जाई सीरीज, तमीम इकबाल का शतकीय 'जलवा'

तमीम इकबाल

खास बातें

  • बांग्लादेश 30 ओवर में 6 पर 301 रन
  • तमीम इकबाल 103, महमुदुल्लाह नाबाद 67, मशरफे मुर्तजा 63 पर 2
  • विंडीज 50 ओवरों में 302 रन, क्रिस गेल 73, आर. पावेल 74*
सेंट किट्स (वेस्टइंडीज):

अनुभवी खिलाड़ियों तमीम इकबाल (103), महमुदुल्ला (नाबाद 67) और कप्तान मशरफे मुर्तजा (2/63) के दम पर बांग्लादेश ने शनिवार को  अंतिम वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 18 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने तीन वनडे मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला पूरा किया. बांग्लादेश की यह वेस्टइंडीज में ही मेजबान टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में दूसरी जीत है. 

वार्नर पार्क में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और सलामी बल्लेबाज  तमीम ने 35 के स्कोर पर अनामुल हक (10) के आउट होने के बाद शाकिब अल-हसन (37) के साथ 81 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूती दी. शाकिब का विकेट 116 के स्कोर पर एश्ले नर्स ने लिया. इसके बाद तमीम का साथ देने आए मुश्फिकुर रहीम (12) को भी नर्स ने बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. महमुदुल्ला के साथ चौथे विकट के लिए 48 रन बनाकर तमीम भी देवेंद्र बिशू के हाथों आउट होकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 124 गेंदों में सात चौके और दो छक्के लगाए.

यहां से महमुदुल्ला ने नाबाद रहते हुए बांग्लादेश की पारी को संभाला. उन्होंने मुर्तजा के साथ 53 रन जोड़े और टीम का स्कोर 253 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर जेसन होल्डर ने मुर्तजा को पवेलियन भेज दिया. 279 के स्कोर पर सब्बीर रहमान (12) भी आउट हो गए. मोसाद्देक हुसैन (11) ने महमुदुल्ला के साथ नाबाद रहते हुए तय ओवरों की समाप्ति तक 301 रन बनाए. महमुदुल्ला ने 49 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के लगाए. बांग्लादेश के छह विकेट गिराने में कप्तान होल्डर और नर्स ने अहम भूमिका निभाई. दोनों ने दो-दो विकेट लिए, वहीं शेल्डन कोटरेल और बिशू को एक-एक सफलता मिली.


यह भी पढ़ें: जब जश्‍न मनाने के लिए जर्सी उतार रहा था तो लक्ष्‍मण ने रोकने की कोशिश की थी: गांगुली​

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने पारी की अच्छी शुरुआत की. क्रिस गेल (73) ने एविन लेविस के साथ 53 रन जोड़े. मुर्तजा ने इसी स्कोर पर लेविस को पवेलियन का रास्ता दिखाकर बांग्लादेश के लिए अहम विकेट लिया. गेल ने शाई होप (64) के साथ दूसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी कर टीम को 100 के पार पहुंचाया. यहां हुसैन ने गेल को आउट कर दूसरी बड़ी सफलता हासिल की.

बांग्लादेश की टीम ने दो अहम विकेट हासिल किए, लेकिन वेस्टइंडीज के पास अब भी अनुभवी बल्लेबाज बाकी थे. होप ने गेल के आउट होने के बाद शिमरोन हेटमेर (30) के साथ 67 रन जोड़े और स्कोर 172 तक पहुंचाया. मेहदी हसन ने इस स्कोर पर हेटमेर को पवेलियन भेज दिया. हेटमेर के बाद वेस्टइंडीज की पारी को संभालने आए कीरन पोवेल 4 रन बनाकर ही रन आउट हो गए. इसके बाद, रोवमेन पोवेल (नाबाद 74) ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला और इस कारण वेस्टंडीज को 18 रनों से सीरीज से हाथ धोना पड़ा


VIDEO: कुछ दिन पहले दिल्ली के तुसाद म्युजियम में विराट कोहली का पुतला लगाया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बांग्लादेश के लिए मुर्तजा के अलावा, हसन, रहमान एवं हुसैन को एक-एक सफलता मिली. तमीम इकबाल के शतक का जलवा कुछ ऐसा रहा कि उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला. वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज 31 जुलाई से शुरू होगी.