BAN vs WI, 2nd Test: बांग्लादेश ने विंडीज को पारी के अंतर से पीटा, मेहदी हसन ने फिर से कर दिया 'बड़ा कारनामा'

BAN vs WI, 2nd Test: बांग्लादेश ने विंडीज को पारी के अंतर से पीटा, मेहदी हसन ने फिर से कर दिया 'बड़ा कारनामा'

BAN vs WI, 2nd Test: मेहदी हसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

खास बातें

  • विंडीज की पारी और 184 रनों के अंतर से हार
  • बांग्लादेश की अभी तक की सबसे बड़ी टेस्ट जीत
  • मेहदी मैन ऑफ द मैच, शाकिब बने मैन ऑफ द सीरीज
मीरपुर:

महमुदुल्लाह (136) की बल्लेबाजी और मेहदी हसन (7/58) की शानदार गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश (Bangladesh beats West Indies by Innning & 184 runs) क्रिकेट टीम ने यहां रविवार को खेले गए दूसरे टेस्ट (Bangladesh won by an innings and 184 runs) मैच में तीसरे दिन ही वेस्टइंडीज को एक पारी और 184 रनों से हरा दिया. शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में मिली इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया है. इस टेस्ट मैच में बांग्लादेश को ऐतिहासिक जीत मिली है. उसने टेस्ट के इतिहास में पहली बार किसी टीम को पारी के अंतर से हराया है. इतनी बड़ी जीत बांग्लादेश को अभी तक हासिल नहीं हुई थी. मैच में 12 विकेट चटकाने वाले मेहदी हसन (Mehidy Hasan is adjudged Man of the Match) को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. महमुदुल्लाह की शतकीय पारी के साथ-साथ कप्तान शाकिब अल-हसन (80) और शादमान इस्लाम (76) के शानदार प्रदर्शन के दम पर अपनी पहली पारी में 508 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था. इस पारी में वेस्टइंडीज के लिए जोमेल वारिकान, कीमार रौच, देवेंद्र बिशू और कप्तान क्रेग ब्राथवेट ने दो -दो विकेट लिए, वहीं शेमरोन लेविस और रोस्टन चेस को एक सफलता मिली. 

यह भी पढ़ें: CAXI vs IND: विराट एंड कंपनी को पृथ्वी शॉ की चोट के बाद मिल ही गया 'बढ़िया समाधान'


इसके बाद बांग्लादेश ने मेहदी के शानदार प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी 111 रनों पर ही समेट दी. मेहमान टीम के लिए शिमरोन हेटमेर ने सबसे अधिक 39 रन बनाए और शेन डोरिक ने 37 रन बनाए. इसके अलावा, टीम का कोई बी बल्लेबाज दहाई से आगे नहीं बढ़ पाया. पहली पारी में मेहदी हसन ने 58 रन देकर सात विकेट चटकाए.  बांग्लादेश ने इसके बाद वेस्टइंडीज को फॉलोआन दिया. दूसरी पारी में भी मेहदी हसन ने अपनी गेंदबाजी का जलवा बिखेरा. मेहदी (5/59) के दूसरी पारी में  भी जड़े पंजे की बदौलत मेजबान टीम ने वेस्टइंडीज को 213 के स्कोर पर लपेट दिया.

वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में शिमरोन ने सबसे अधिक 93 रन बनाए. रौच ने 37 रनों का योगदान दिया. इसके अलावा, कोई भी बल्लेबाज अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सका. इतिहास बांग्लादेश ने ही नहीं,  बल्कि मेहदी हसन ने भी रचा. इस गेंदबाज ने मैच में 117 रन देकर 12 विकेट चटकाए. यह टेस्ट क्रिकेट में किसी बांग्लादेशी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इससे पहले भी यह रिकॉर्ड मेहदी के नाम पर था. तब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 159 रन देकर 12 विकेट चटकाए थे. 

VIDEO: धोनी के टी20 टीम से ड्रॉप किए जाने पर क्रिकेट पंडितों की राय जानिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बांग्लादेश के लिए मेहदी के अलावा, ताइजुल इस्लाम ने तीन विकेट लिए. शाकिब और नईम हसन को एक-एक सफलता मिली. शाकिब ने वेस्टइंडीज की पहली पारी में तीन विकेट लिए थे. मेहदी को प्लेयर ऑफ द मैच और शाकिब को प्लेयर ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया.