बाबर आजम ने किया बड़ा उलटफेर, ODI रैंकिंग में कोहली के बादशाहत को खत्म कर बने नंबर वन, देखें टॉप10

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बुधवार को आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC ODI Ranking)  में अपना शीर्ष स्थान पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को गंवा दिया जिस पर वह काफी लंबे समय से काबिज थे. वहीं बाबर अपने देश से रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गये. 

बाबर आजम ने किया बड़ा उलटफेर, ODI रैंकिंग में कोहली के बादशाहत को खत्म कर बने नंबर वन, देखें टॉप10

वनडे रैंकिंग में नंबर वन बने बाबर आजम

खास बातें

  • आईसीसी वनडे रैंकिंग में बाबर आजम बने नंबर वन बल्लेबाज
  • विराट कोहली की बादशाहत खत्म, बाबर आजम ने किया कमाल
  • वनडे में नंबर वन बल्लेबाज बनने वाले पाकिस्तान के चौथे खिलाड़ी बने आजम

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बुधवार को आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC ODI Ranking)  में अपना शीर्ष स्थान पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को गंवा दिया जिस पर वह काफी लंबे समय से काबिज थे. वहीं बाबर अपने देश से रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गये. 26 साल के बाबर ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के अंतिम मैच में 82 गेंद में 94 रन की पारी खेली थी जिससे उन्हें 13 रेंटिंग अंक हासिल करने में मदद मिली और वह 865 अंक पर पहुंच गये. कोहली 1,258 दिन तक बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर कायम रहे जो तीन साल से ज्यादा समय रहा. बाबर ने हमवतन जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) और मोहम्मद यूसुफ (2003) की तरह नंबर एक वनडे बल्लेबाज की उपलब्धि हासिल की. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक बयान में कहा कि बाबर अब कोहली (857 अंक) पर आठ अंक की बढ़त बनाये हैं.

MI vs KKR: मुंबई इंडियंस से जीती हुई बाजी हारी केकेआऱ तो शाहरूख खान भड़के, KKR फैन्स से मांगी माफी

बाबर के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला से पहले 837 रेटिंग अंक थे लेकिन पहले मैच में 103 रन की पारी से वह 858 अंक (कोहली से ज्यादा) पर पहुंच गये. दूसरे वनडे में 32 रन के स्कोर से वह पिछली साप्ताहिक रैंकिंग में 852 अंक पर खिसक गये. टेस्ट में बाबर सर्वश्रेष्ठ पांचवां स्थान हासिल कर चुके हैं और इस समय छठे स्थान पर काबिज हैं जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में वह तीसरे स्थान पर हैं लेकिन वह पहले नंबर एक भी रह चुके हैं.


MI vs KKR: सूर्यकुमार यादव के 99 मीटर लंबे छक्के को देखकर उछल पड़े हार्दिक पंड़या, दिया ऐसा एक्सप्रेशन, देखें Video

बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर जमां एक अन्य पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं जो वनडे बल्लेबाजी सूची में ऊपर बढ़े हैं, उन्होंने 101 रन की पारी से पांच पायदान की छलांग लगायी जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गये.

बायें हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (चार पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 11वें स्थान) और बायें हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज (29 पायदान ऊपर चढ़कर 96वें स्थान पर) ने भी मैच में तीन विकेट चटकाकर प्रगति की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा 825 अंक से रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं और देश के शीर्ष 10 बल्लेबाजों की सूची में दूसरे क्रिकेटर हैं. वह न्यूजीलैंड के रॉस टेलर से आगे हैं. गेंदबाजों में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपना चौथा स्थान बरकरार रखा. शीर्ष 10 आल राउंडरों की सूची में नौवें स्थान पर रविचंद्रन अश्विन एकमात्र भारतीय हैं।



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)