Aus vs Ind 3rd Test: पहले दिन ऑस्ट्रेलिया 2 विकेट पर 166 रन, लबुशेन अर्द्धशतक बनाकर नाबाद

Australia vs India 3rd Test, Day 1: युवा बल्लेबाज पुकोवस्की को 26 और 32 रन के निजी योग पर जीवनदान मिले. दोनों अवसरों पर विकेटकीप ऋषभ पंत ने उनके आसान कैच छोड़े. इसके अलावा वह एक बार रन आउट होने से भी बचे. उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे नवदीप सैनी की गेंद पर पगबाधा आउट होने से पहले 110 गेंदे खेली और चार चौके लगाये. बारिश के कारण पहले सत्र में केवल 7.1 ओवर का खेल हो पाया.

Aus vs Ind 3rd Test: पहले दिन ऑस्ट्रेलिया 2 विकेट पर 166 रन, लबुशेन अर्द्धशतक बनाकर नाबाद

Aus vs Ind: लबुशेन ने जरूरत पर एक और बढ़िया पारी खेली

सिडनी:

Australia vs India 3rd Test: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर वीरवार को शुरू हुए ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले वर्षा प्रभावित दिन मेजबानों ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिए हैं. बारिश के कारण करीब ढाई घंटे का खेल बर्बाद हुआ और पहले दिन भारत की ओर से 55 ओवर फेंके गए. इस खेल के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट गंवाए. चोट के बाद वापसी करने वाले डेविड वॉर्नर पर्याप्त योगदान नहीं दे सके, तो पहला टेस्ट खेल रहे विल पुकोवस्की ने 62 रन की पारी खेली. दो विकेट गिरने बाद जमकर खेल रहे लबुशेन और पूर्व कप्तान स्मिथ ने दूसरे सेशन के मुकाबले दर्शकों को बेहतर बल्लेबाजी का दीदार कराया. दिन की समाप्ति पर लबुशेन 67 और स्मिथ 31 रन बनाकर पिच पर जमे हुए थे. भारत के लिए एक विकेट सिराज, तो एक विकेट नवदीप सैनी के हिस्से में आया. 

SCORE BOARD

दूसरे सेशन में नवदीप सैनी ने पोकोवस्की को आउट कर करियर का पहला विकेट लिया. चाय के समय ऑस्ट्रेलिया ने 1 विकेट पर 93 रन बनाए थे. तब पहला टेस्ट खेल रहे युवा पुकोवस्की 53 और लबुशेन 34 रन बनाकर विकेट पर टिके हैं. ऑस्ट्रेलिया का एक ही विकेट गिरा, जो उसने सुबह खेल के शुरुआती ही घंटे में डेविड वॉर्नर के रूप में गवाया. पहले सत्र में बारिश के कारण तकरीबन आधे घंटे का ही खेल हो सका. चोट से उबरकर वापसी करने वाले डेविड वॉर्नर (पांच) ने चौथे ओवर में मोहम्मद सिराज की गेंद पर स्लिप में कैच दे दिया था. इसके बाद पुकोवस्की और लबुशेन ने दूसरे विकेट के लिये 100 रन की साझेदारी की। स्टीव स्मिथ (नाबाद 31) ने भी श्रृंखला में पहली बार बड़ी पारी खेलने के संकेत दिये. वह अभी 31 रन पर खेल रहे हैं और लाबुशेन के साथ तीसरे विकेट के लिये 60 रन जोड़ चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया पहले दो टेस्ट मैचों में केवल एक बार 200 रन की संख्या छू पाया था लेकिन सिडनी क्रिकेट ग्राउंड की बल्लेबाजी के लिये अनुकूल दिख रही पिच पर वह बड़े स्कोर की तरफ बढ़ता दिख रहा है. भारतीय गेंदबाजों ने फिर से लाइन व लेंथ से गेंदबाजी की लेकिन आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों दृढ़ता दिखायी जबकि इस बीच भाग्य ने भारतीयों का साथ नहीं दिया. 


युवा बल्लेबाज पुकोवस्की को 26 और 32 रन के निजी योग पर जीवनदान मिले. दोनों अवसरों पर विकेटकीप ऋषभ पंत ने उनके आसान कैच छोड़े. इसके अलावा वह एक बार रन आउट होने से भी बचे. उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे नवदीप सैनी की गेंद पर पगबाधा आउट होने से पहले 110 गेंदे खेली और चार चौके लगाये. बारिश के कारण पहले सत्र में केवल 7.1 ओवर का खेल हो पाया और इस बीच मोहम्मद सिराज ने वॉर्नर को स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलायी. भारत को बारिश और खराब क्षेत्ररक्षण के कारण अगली सफलता के लिये लंबा इंतजार करना पड़ा. स्थानीय समयानुसार जब खेल दोपहर बाद तीन बजे शुरू हुआ तो रविचंद्रन अश्विन 13 ओवर के बाद आक्रमण पर आये. उन्हें पुकोवस्की का विकेट मिल जाता लेकिन पंत ने आसान कैच छोड़ दिया. इसके कुछ देर बाद सिराज की शार्ट पिच गेंद पर भी इस युवा सलामी बल्लेबाज ने विकेट के पीछे कैच दे दिया था लेकिन फिर से पंत के हाथों से गेंद फिसल गयी.

पुकोवस्की ने इसका फायदा उठाकर सैनी की टेस्ट पदार्पण पर की गयी पहली दो गेंदों पर चौके लगाकर अर्धशतक पूरा किया. इस तेज गेंदबाज ने हालांकि चाय के विश्राम के बाद पुकोवस्की के रूप में ही अपना पहला टेस्ट विकेट लिया जो फुललेंथ गेंद को फ्लिक करने की कोशिश में चूक गये थे. लबुशेन ने अपने प्रभावशाली ड्राइव से प्रभावित किया तथा कई दर्शनीय शॉट लगाये. उन्होंने तेज और स्पिन आक्रमण का सहजता से सामना किया तथा सिराज की गेंद को खूबसूरत कवर ड्राइव से चार रन के लिये भेजकर अपना नौवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अब तक 149 गेंदों का सामना करके आठ चौके लगाये हैं.नस्मिथ को देखकर किसी भी समय नहीं लगा कि उन पर पहले दो मैचों में केवल 10 रन बनाने का किसी तरह दबाव है. उन्होंने ऑफ ड्राइव और ऑन ड्राइव से चौके लगाये और फिर अश्विन की गेंद चार रन के लिये भेजकर अपना आत्मविश्वास मजबूत किया। अश्विन ने हालांकि उन्हें एक दो अवसरों पर परेशानी में डाला.

अजिंक्य रहाणे ने अपने चौथे गेंदबाज सैनी को 31वें तो रविंद्र जडेजा को 49वें ओवर में गेंद सौंपी. जसप्रीत बुमराह (14 ओवर में 30 रन) और अश्विन (17 ओवर में 56 रन) को सफलता का इंतजार है। सिराज ने 46 रन और सैनी ने 31 रन देकर एक एक विकेट लिया है. सुबह ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले वॉर्नर ने कुछ ओवर तक जज्बा दिखाया लेकिन सिराज की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को खेलना उन्हें महंगा पड़ा। इसके कुछ देर बाद ही बारिश आ गयी जिससे अगले चार घंटे तक खेल रुका रहा.

मेजबानों ने पहले बल्लेबाजी करनी शुरू की ही थी कि कुछ ही देर बाद झमाझम बारिश शुरू हो गयी. जब बारिश ने व्यवधान डाला तब ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7.1 ओवर में एक विकेट पर 21 रन बनाये थे. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने इस मैच में वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (पांच) को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलायी. खेल रोके जाने के समय अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे विल पुकोवस्की 14 और मार्नस लबुशेन दो रन पर थे.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में गुरुवार को यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने मेलबर्न में खेले गये टेस्ट मैच की टीमों में दो-दो बदलाव किये है. दोनों टीमों में चोट से उबरने के बाद अनुभवी सलामी बल्लेबाजों की वापसी हुई है तो एक-एक खिलाड़ी को पदार्पण का मौका दिया गया है. भारतीय टीम में रोहित शर्मा की वापसी हुई है. वह मयंक अग्रवाल की जगह लेंगे जो पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये थे. चोटिल तेज गेंदबाज उमेश यादव की जगह नवदीप सैनी को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया गया है. भारतीय गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह ने सैनी को टेस्ट कैप सौंपी. सैनी भारत के 299वें टेस्ट क्रिकेटर बने हैं.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर के पूरी तरह फिट नहीं होने के बावजूद अपनी बल्लेबाजी की कमजोरियों को दूर करने के लिये उन्हें अंतिम एकादश में रखा है. वॉर्नर को जो बर्न्स की जगह लिया गया है. युवा सलामी बल्लेबाज विल पुकोवस्की को भी उन्हें अपना टेस्ट करियर शुरू करने का मौका दिया गया.  पुकोवस्की आस्ट्रेलिया के 460वें टेस्ट क्रिकेटर हैं. तीसरे टेस्ट के लिए दोनों देशों की अंतिम एकादश इस प्रकार है. 

भारत : रोहित शर्मा, शुबमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, विल पुकोवस्की, मार्नस लबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नॉथन लॉयन और जोश हेजलवुड.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.