'ऐसे में' तो ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी ऋद्धिमान साहा को बाहर ही समझो

Updated: 04 November 2018 23:22 IST

साहा ने कहा कि मुझे चोट से पूरी तरह उबरने और मैदान पर लौटने में चार महीने का समय लेगा. उन्होंने बताया कि जहां तक पूरी तरह उबरने की बात है, तो डॉक्टरों के अनुसार यह  व्यक्ति विशेष के शरीर के अनुसार निर्भर करता है. यह कहना सही होगा कि मुझे वापसी करने में चार महीने का समय लगेगा

At seeing that, Wriddhiman saha is surely bound to miss Australia tour
अब सवाल यह है कि क्या ऋद्धिमान साहा का करियर खत्म हो गया है

नई दिल्ली:

टीम इंडिया पर हार की मार पड़ रही है, तो मार विकेटकीपर की भी पड़ रही है. वास्तव में यह मार तब से पड़नी शुरू हो गई, जब कंधे को चोट के कारण नियमित विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा बीच दक्षिण अफ्रीकी दौरे से ही बाहर हो गए. और यह मार अभी तक जारी है. वजह यह है कि न तो साहा की जगह टीम इंडिया में चुने गए पहले विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ही मौके का फायदा उठा सके, तो न हीं ऋषभ पंत ही टीम मैनेजमेंट को भरोसा दे सकते. मसला सुलझता नहीं दिख रहा है. अब खबर आ रही है कि चोटिल ऋद्धिमान साहा की ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी छुट्टी हो सकती है. 

साहा ने कहा कि मुझे चोट से पूरी तरह उबरने और मैदान पर लौटने में चार महीने का समय लेगा. उन्होंने बताया कि जहां तक पूरी तरह उबरने की बात है, तो डॉक्टरों के अनुसार यह  व्यक्ति विशेष के शरीर के अनुसार निर्भर करता है. यह कहना सही होगा कि मुझे वापसी करने में चार महीने का समय लगेगा. फिलहाल, मेरे दिमाग में वापसी बिल्कुल नहीं चल रही है. फिलहाल, मेरा पूरा ध्यान उन्हें बातों पर लगा है, जो मुझसे  लिखने के लिए कहा जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: इसलिए 'इस परफॉरमर' के एशिया कप के लिए चयनित न होने पर फूटा हरभजन सिंह का गुस्सा​

साहा ने कहा कि एनसीए में दो हफ्ते पहले ही मैंने पुनर्वास कार्यक्रम शुरू किया. मुझे यह बताया गया है कि चोट से पूरी तरह से उबरने में कितना समय लगेगा. लेकिन यह अंदाजा जरूर है कि इस परेशानी से निकल में तीन से चार-महीने का समय लग सकता है. ऐसे में मुझे ब्रेक दिया जाएग. इस दौरान  मुझे नियमित अंतराल पर ब्रेक दिया जाएगा और मैं अपने परिवार के पास कुछ समय गुजारकर फिर से पुर्नवास कार्यक्रम की शुरुआत कर सकता हूं. बहरहाल, अब साहा कब ठीक होते हैं. और उनका करियर पटरी पर आता है या नहीं, यह तो वक्त ही बताएगा. लेकिन उनके बयान से ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर बात साफ हो गई. 

VIDEO: ऋद्धिमान साहा कंगारू एडम गिलक्रिस्ट को अपना आदर्श मानते हैं. 

टीम इंडिया नवंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी, जहां भारत को 3 टी-20, इतने ही वनडे और चार टेस्ट मैच खेलने हैं. अब जबकि साहा ने खुद कह दिया है कि चोट से पूरी तरह उबरने में उन्हें तीन से चार महीने का समय लगेगा, तो ऐसे में पहले अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज, फिर इंग्लैड दौरा और अब उनका ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी जाना करीब-करीब असंभव है. साहा जुलाई के महीने में आईपीएल के समय से ही चोटिल हैं. पहले वह अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट नहीं खेले, तो बाद में पता चला कि साहा के कंधे की सर्जरी की जरुरत पड़ेगी. इसके लिए ही साहा इंग्लैंड गए और वह करीब चार महीने बाद ही उपलब्ध दिखाई पड़ेंगे. 
.

Comments
हाईलाइट्स
  • फिलहाल एनसीए में पुनर्वास कार्यक्रम से गुजर रहे हैं साहा
  • तीन से चार महीने लगेंगे साहा का वापसी में
  • दक्षिण अफ्रीका में बीच दौरे से हुए थे बाहर
संबंधित खबरें
ऋद्धिमान साहा कंधे की चोट से उबरे, इस टूर्नामेंट से करेंगे क्रिकेट में वापसी
ऋद्धिमान साहा कंधे की चोट से उबरे, इस टूर्नामेंट से करेंगे क्रिकेट में वापसी
इस वजह से रिद्धिमान साहा की भारतीय टीम में वापसी हुई बहुत ही मुश्किल
इस वजह से रिद्धिमान साहा की भारतीय टीम में वापसी हुई बहुत ही मुश्किल
'ऐसे में' तो ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी ऋद्धिमान साहा को बाहर ही समझो
ऋद्धिमान साहा की मैनचेस्टर में हुई सर्जरी, पर ऑपरेशन से खड़े हुए
ऋद्धिमान साहा की मैनचेस्टर में हुई सर्जरी, पर ऑपरेशन से खड़े हुए 'कई सवाल'
'इतना बड़ा नुकसान' सहेंगे रिद्धिमान साहा, कौन है जिम्मेदार?
Advertisement