Asia Cup: जब पाकिस्‍तानी गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट पड़े थे विराट कोहली..

Updated: 10 September 2018 11:04 IST

पाकिस्‍तान के 329 रन के विशाल स्‍कोर का पीछा करते हुए भारतीय टीम की इस मैच में शुरुआत बेहद खराब हुई थी. ओपनर गौतम गंभीर बिना कोई रन बनाए पारी की दूसरी ही गेंद पर हफीज की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए थे.

Asia Cup: When Virat Kohli made 183 runs against Pakistan in asia cup match
विराट कोहली ने इस मैच में 148 गेंदों पर 183 रन की जोरदार पारी खेली थी (फाइल फोटो)

इंग्‍लैंड के दौरे से लौटने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) में 15 सितंबर से आयोजित होने वाले एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेगी. टूर्नामेंट में भारत और प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान सहित आठ टीमें हिस्‍सा लेंगी. विराट कोहली इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं होंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विराट कोहली का आराम देने का फैसला किया है और विराट की अनपुस्थिति में 'हिटमैन' रोहित शर्मा को टीम के नेतृत्‍व सौंपा है. टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्‍तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला 19 सितंबर को खेला जाएगा. हालांकि टूर्नामेंट में विराट कोहली भारतीय टीम में नहीं होंगे लेकिन भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के दिमाग में अभी भी वर्ष 2012 के एशिया कप में खेली गई उनकी यादगार शतकीय पारी की याद ताजा होगी. 183 रन की इस पारी के दौरान विराट मानो कहर बनकर पाकिस्‍तानी गेंदबाजों पर टूट पड़े थे. उनकी पारी की बदौलत टीम इंडिया ने विपक्षी टीम के 329 रन के विशाल स्‍कोर को 47.5 ओवर में ही चेज करने का कमाल किया था. विराट ने इस दौरान 148 गेंदों पर 22 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 183 रन की जबर्दस्‍त पारी खेली थी.

IND vs ENG: कोहली का एक और विराट कारनामा, लारा व सचिन को मीलों पीछे छोड़ा

वर्ष 2012 में यह एशिया कप बांग्‍लादेश में खेला गया था. भारत और पाकिस्‍तान के बीच यह मुकाबला 5 मार्च 2012 को ढाका में खेला गया था. इस मैच में पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम की कप्‍तानी मिस्‍बाह उल हक कर रहे थे जबकि टीम इंडिया का नेतृत्‍व महेंद्र सिंह धोनी कर रहे थे. मैच में पाकिस्‍तान के कप्‍तान मिस्‍बाह ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया था. ओपनर मोहम्‍मद हफीज और नासिर जमशेद के शतक की बदौलत पाकिस्‍तान ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट पर 329 रन का भारीभरकम स्‍कोर बनाया था. जहां हफीज ने 113 गेंद पर 105 रन की पारी खेली थी वहीं जमशेद ने 104 गेंदों पर 112 रन की जबर्दस्‍त पारी खेली थी. पाकिस्‍तान के इन दोनों ओपनर्स ने प्रारंभिक विकेट के लिए 224 रन की साझेदारी की थी. मैच में सभी भारतीय गेंदबाज बेहद महंगे साबित हुए थे. जब 50 ओवर के बाद पाकिस्‍तानी टीम 329 रन तक पहुंची थी तो टीम इंडिया के प्रबल समर्थक भी जीत को लेकर उम्‍मीद लगभग खो बैठे थे.

Ind vs Aus: विराट कोहली को लेकर गिलक्रिस्‍ट ने ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ि‍यों को दी यह सलाह..

पाकिस्‍तान के इस विशाल स्‍कोर का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब हुई थी. ओपनर गौतम गंभीर बिना कोई रन बनाए पारी की दूसरी ही गेंद पर हफीज की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए थे. पहले क्रम पर बैटिंग के लिए आए कोहली ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए सचिन तेंदुलकर के साथ 133 रन की साझेदारी की थी. इस साझेदारी ने भारत के लिए कुछ उम्‍मीद बंधाई ही थी कि सचिन तेंदुलकर दूसरे विकेट के रूप में 52 रन (48 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) बनाकर आउट हो गए थे. मुश्किल के इन क्षणों में विराट ने रोहित शर्मा के साथ तीसरे विकेट के लिए 172 रन की साझेदारी कर टीम की जीत सुनिश्चित की थी. जहां रोहित शर्मा ने 83 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्‍के के मदद से 68 रन बनाए थे, वहीं विराट ने विपक्षी गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए 183 रन की पारी खेली थी. विराट कोहली का शतक इस दौरान 97 गेंदों पर 11 चौकों पर पूरा हुआ था.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

तीसरे विकेट के रूप में रोहित जब उमर गुल की गेंद पर आउट हुए तो भारतीय टीम स्‍कोर 305 रन था. विराट आखिरकार 183 रन बनाकर आउट हुए. इस समय भारतीय टीम जीत के काफी करीब पहुंच चुकी थी. विराट के रूप में भारतीय टीम का चौथा विकेट 318 के स्‍कोर पर गिरा था. इसके बाद सुरेश रैना ने 12 और कप्‍तान एमएस धोनी ने 4 रन पर नाबाद रहते हुए जीत की औपचारिकता पूरी की थी. भारतीय टीम ने जीत के लिए जरूरी 330 रन 13 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था. भारतीय टीम की छह विकेट की इस जीत में विराट के 183 रन का अहम योगदान रहा. उनकी यह पारी भारतीय खेलप्रेमियों को लंबे अरसे तक याद रहेगी...

Comments
हाईलाइट्स
  • 2012 के एशिया कप के इस मैच में विराट ने बनाए थे 183 रन
  • 148 गेंदों का सामना करते हुए 22 चौके, एक छक्‍का लगाया था
  • टीम इंडिया ने इस मैच में 329 का स्‍कोर 47.5 ओवर में किया था चेज
संबंधित खबरें
पूर्व कप्तान MS धोनी के संन्यास पर बंगाल के क्रिकेटर मनोज तिवारी ने कह दी यह बड़ी बात
पूर्व कप्तान MS धोनी के संन्यास पर बंगाल के क्रिकेटर मनोज तिवारी ने कह दी यह बड़ी बात
विराट को यह बड़ा सम्मान देने का फैसला किया डीडीसीए ने, और कोहली ने यहां भी रिकॉर्ड बना डाला
विराट को यह बड़ा सम्मान देने का फैसला किया डीडीसीए ने, और कोहली ने यहां भी रिकॉर्ड बना डाला
'अगर आप कोच होते, तो रोहित-विराट विवाद से कैसे निपटते', दिग्गज ने इंटरव्यू में सीएसी को दिया यह जवाब
विराट कोहली हैं सोशल मीडिया पर फॉलो किए जाने वाले नंबर 1 क्रिकेटर, बाकियों का भी हाल जान लें
विराट कोहली हैं सोशल मीडिया पर फॉलो किए जाने वाले नंबर 1 क्रिकेटर, बाकियों का भी हाल जान लें
विराट कोहली के इस शॉट के फैन हुए दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स, कही यह बात, देखें VIDEO
विराट कोहली के इस शॉट के फैन हुए दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स, कही यह बात, देखें VIDEO
Advertisement