Asia Cup Records: कोहली के नाम दर्ज है एशिया कप का ये विराट रिकॉर्ड

एशिया कप शुरू होने से पहले क्रिकेट के गलियारों में तमाम रिकॉर्ड्स और आंकड़ों की चर्चाएं हो रही हैं. इसी बीच एक ऐसा रिकॉर्ड भी है जो सिर्फ विराट कोहली के नाम दर्ज है. एक क्रिकेट प्रेमी होने के नाते इस रिकॉर्ड के बारे में तो आपको ज़रूर जानना चाहिए. 

Asia Cup Records: कोहली के नाम दर्ज है एशिया कप का ये विराट रिकॉर्ड

virat kohli in asia cup

नई दिल्ली:

एशिया कप का 15वां संस्करण 27 अगस्त से शुरू होने जा रहा है, भारत और पाकिस्तान समेत एशिया की क्रिकेट टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली हैं. एशिया कप की शुरुआत साल 1984 में हुई थी, तब मौजूदा एशिया कप यानि कि एशिया कप के पहले संस्करण को भारतीय टीम ने अपने नाम किया था. इसके बाद साल 1984 से 2018 तक के 14 संस्करणों में से भारत ने 7 टाइटल जीते हैं, श्रीलंका ने 5 तो वहीं पाकिस्तान ने 2 एशिया कप अपने नाम किए हैं. एशिया कप शुरू होने से पहले क्रिकेट के गलियारों में तमाम रिकॉर्ड्स और आंकड़ों की चर्चाएं हो रही हैं. इसी बीच एक ऐसा रिकॉर्ड भी है जो सिर्फ विराट कोहली के नाम दर्ज है. एक क्रिकेट प्रेमी होने के नाते इस रिकॉर्ड के बारे में तो आपको ज़रूर जानना चाहिए. 

कोहली के नाम दर्ज है एशिया का विराट रिकॉर्ड

विराट कोहली को रन मशीन नाम यूंही नहीं दिया गया है. इस खिलाड़ी के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इतने रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनकी गिनती करना मुश्किल है. लेकिन कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे हैं जो विराट के चाहने वालों की ज़ुबान पर हमेशा रहते हैं, फिर चाहे वो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक लगाने का रिकॉर्ड हो या फिर रनों का अंबार लगाने के तमाम रिकॉर्ड्स, इसी बीच एशिया कप का एक रिकॉर्ड ऐसा है जो सिर्फ विराट कोहली के नाम ही दर्ज है, और वो रिकॉर्ड है सर्वाधिक व्यक्तिगत टोटल बनाने का रिकॉर्ड. अब तक कोई भी एशियाई बल्लेबाज़ विराट के इस रिकॉर्ड आसपास भी नहीं पहुंच पाया है. विराट कोहली ने दरअसल एशिया कप में पाकिस्तान के द्वारा दिए 300 से अधिक रनों के टारगेट का पीछा करते हुए 18 मार्च 2012 को 183 रन की शानदार पारी खेली थी, जो कि एशिया कप इतिहास में किसी भी बल्लेबाज़ के द्वारा बनाया गया अब तक का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर भी है.


विराट कोहली ने एशिया कप के 2010 से 2016 तक केवल 4 संस्करणों में भाग लिया है, इस दौरान उन्होंने 16 मैचों में 3 शतक (108, 183, 136) और 2 अर्धशतकों की बदौलत कुल 766 रन बनाए हैं.

एशिया कप में सर्वाधिक व्यक्तिगत टोटल बनाने वाले 5 बल्लेबाज़ 

1. विराट कोहली (भारत) 183 vs पाकिस्तान

2. मुश्फिकुर रहीम (बांग्लादेश) 144 vs श्रीलंका

3. युनुस ख़ान (पाकिस्तान) 144 vs हांगकांग

4. शोएब मलिक (पाकिस्तान) 143 vs भारत

5. विराट कोहली (भारत)  136 vs  बांग्लादेश

धोनी ने अपने ख़ास व्यवहार से जीता फैंस का दिल, वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से हुआ वायरल

धोनी के साथ हार्दिक कर रहे हैं मस्ती, तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल

IND vs PAK in Asia Cup: एशिया कप के आंकड़ों में कौन आगे -कौन पीछे, जानिए क्या कहता है इतिहास?

एशिया कप के लिए विराट ने शुरु की खास तैयारी
एशिया कप 2022 की शुरुआत 27 अगस्त से होने जा रही है. एशिया के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का एलान भी कर दिया गया है. टूर्नामेंट में जलवा दिखाने के लिए विराट पूरी तरह से तैयार हैं, विराट ने इसके लिए तैयारी भी शुरु कर दी है और इसका वीडियो भी उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर किया है.


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com