Asia Cup 2018, IND vs PAK: शिखर धवन और रोहित शर्मा के शतक, टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को 9 विकेट से रौंदा

Updated: 24 September 2018 00:59 IST

शिखर धवन (114 रन, 110 गेंद, 16 चौके, दो छक्‍के) और रोहित शर्मा (नाबाद 111, 119 गेंद, सात चौके और चार छक्‍के) के शतकों की बदौलत भारतीय टीम ने आज यहां एशिया कप 2018 के सुपर 4 मैच में पाकिस्‍तान को 9 विकेट के बड़े अंतर से रौंद डाला. मैच इसकदर एकतरफा रहा कि भारतीय टीम ने जीत के लिए जरूरी 238 रन का लक्ष्‍य 39.3 ओवर में महज एक विकेट खोकर हासिल कर लिया.

Asia Cup 2018, India vs Pakistan live score Super Four Match Updates at Dubai
Asia Cup 2018: रोहित शर्मा और शिखर धवन ने मैच में शतक जमाए (फाइल फोटो)

दुबई:

शिखर धवन (114 रन, 110 गेंद, 16 चौके, दो छक्‍के) और रोहित शर्मा (नाबाद 111, 119 गेंद, सात चौके और चार छक्‍के) के शतकों की बदौलत भारतीय टीम ने आज यहां एशिया कप 2018 के सुपर 4 मैच में पाकिस्‍तान को 9 विकेट के बड़े अंतर से रौंद डाला. मैच इसकदर एकतरफा रहा कि भारतीय टीम ने जीत के लिए जरूरी 238 रन का लक्ष्‍य 39.3 ओवर में महज एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. रोहित के साथ अंबाती रायुडू 12 रन बनाकर नाबाद रहे. भारतीय के दोनों ओपनरों के सामने सारे पाकिस्‍तानी गेंदबाज 'मेमने' नजर आए. धवन-रोहित ने पहले विकेट के लिए 210 रन की साझेदारी की. पाकिस्‍तान का कोई गेंदबाज इस साझेदारी को नहीं तोड़ पाया. धवन के रन आउट होने से ही आखिरकार यह साझेदारी टूटी. टूर्नामेंट में पाकिस्‍तान के खिलाफ भारत की यह दूसरी जीत है, इससे पहले ग्रुप मैच में भी भारतीय टीम ने पाकिस्‍तान को 8 विकेट के बड़े अंतर से हराया था. आज की इस जीत के साथ भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के फाइनल में अपना स्‍थान लगभग तय कर लिया है.

इससे पहले दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर पाकिस्‍तान के कप्‍तान सरफराज अहमद ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया. अनुभवी बल्‍लेबाज शोएब मलिक की 78 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत पाकिस्‍तानी टीम 50 ओवर में 7  विकेट खोकर 237 रन बनाने में सफल रही थी. मलिक के अलावा कप्‍तान सरफराज अहमद ने 44, फखर जमा ने 31 और आसिफ अली ने 30 रन का योगदान टीम को दिया था.शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

भारतीय पारी: धवन-रोहित के आगे लाचार दिखे पाकिस्‍तानी गेंदबाज

पाकिस्‍तान के 237 रन के स्‍कोर के जवाब में भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने की. मोहम्‍मद आमिर के पहले ओवर में 6 रन बने. पारी के तीसरे ओवर में धवन ने आमिर और अगले ओवर में शाहीन अफरीदी को चौका जड़ते हुए स्‍कोर को गति दी.आमिर अपने दो शुरुआती ओवरों में महंगे रहे. उनके दो ओवर में 13 रन बने. ऐसे में पांचवें ओवर में ही सरफराज ने हसन अली को आक्रमण पर लेकर आए लेकिन रोहित ने इस गेंदबाज का स्‍वागत उनकी दूसरी ही गेंद पर चौका लगाकर किया. पांच ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 23 रन था.पारी के छठे ओवर में रोहित शर्मा ने अपनी बल्‍लेबाजी को टॉप गियर में लाते हुए शाहीन अफरीदी को छक्‍का जमा दिया.पारी के छठे ओवर में रोहित शर्मा ने अपनी बल्‍लेबाजी को टॉप गियर में लाते हुए शाहीन अफरीदी को छक्‍का जमा दिया. इसी ओवर में रोहित को आसान जीवनदान मिला जब इमाम उल हक ने उनका आसान कैच टपका दिया.सातवें ओवर में धवन ने हसन अली को दो चौके लगाए.नौवें ओवर में स्पिनर मोहम्‍मद नवाज को आक्रमण पर लगाया गया.10वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए आमिर को धवन ने दो चौके लगाए. ओवर की आखिरी गेंद पर लगाए उनके चौके के साथ ही भारतीय टीम का स्‍कोर 50 रन को पार कर गया. धवन और रोहित शुरुआत से ही आक्रामक अंदाज दिखाकर पाकिस्‍तान को 'बैकफुट' पर लाने में सफल रहे थे.15 ओवर मेंबाद भारतीय टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 72 रन था.18वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्पिनर शादाब खान को चौका लगाकर शिखर धवन ने अपना 26वां वनडे अर्धशतक पूरा किया, उन्‍होंने इस दौरान 56 गेंदों का सामना करके सात चौके लगाए. ड्रिंक्‍स ब्रेक के बाद हसन अली को आक्रमण पर लाया गया लेकिन धवन ने उनकी दूसरी ही गेंद पर चौका जमा दिया. टीम इंडिया के 100 रन 19.1 ओवर में पूरे हुए.शतकीय साझेदारी पूरी होने के बाद भी धवन-रोहित की जोड़ी की शानदार बल्‍लेबाजी जारी रही. 22वें ओवर में रोहित ने अपना 37वां वनडे अर्धशतक 65 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा किया. पाकिस्‍तान के सभी गेंदबाज, दोनों भारतीय बल्‍लेबाजों के सामने असहाय से नजर आ रहे थे.पाकिस्‍तान के स्‍ट्राइक बॉलर मोहम्‍मद आमिर आज दोनों ही भारतीय बल्‍लेबाजों के निशाने पर रहे. पारी के 24वें ओवर में धवन ने उन्‍हें छक्‍का भी लगाया.25 ओवर में बिना विकेट खोए 138 रन बनाकर भारतीय टीम मैच में अपना शिकंजा कर चुकी थी.

25 ओवर के बाद गेंदबाजी के लिए आए शादाब को रोहित शर्मा ने छक्‍का जमाया. टीम इंडिया का स्‍कोर टैक्‍सी के मीटर की तरह 'छलांग' लगा रहा था.25 ओवर के बाद गेंदबाजी के लिए आए शादाब को रोहित शर्मा ने छक्‍का जमाया. टीम इंडिया का स्‍कोर टैक्‍सी के मीटर की तरह 'छलांग' लगा रहा था. चौकों-छक्‍कों के सहारे भारतीय स्‍कोर आगे बढ़ रहा था. 28वें ओवर में रोहित ने फिर शादाब को छक्‍का लगाया. इस ओवर में रोहित को जीवनदान मिला जब फखर जमां ने शॉर्ट मिडविकेट पर आसान कैच गिरा दिया.रोहित और धवन के बीच पहले विकेट के लिए वनडे में यह सबसे बड़ी साझेदारी है. इन दोनों ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वर्ष 2013 में 178 रन की साझेदारी को बेहतर किया. 31वें ओवर में बॉलिंग के लिए आए शाहीन अफरीदी के ओवर में रोहित और धवन ने एक-एक चौका लगाया. ओवर में 11 रन बने.33वें ओवर में अफरीदी को चौका जड़कर धवन ने अपना 15वां शतक पूरा किया. यह एशिया कप 2018 में उनका दूसरा शतक रहा. उन्‍होंने इस दौरान 95 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और एक छक्‍का लगाया. शतक पूरा करने के बाद उन्‍होंने इसी ओवर में छक्‍का और चौका भी लगाया. धवन आखिरकार 114 रन (16 चौके और दो छक्‍के) बनाने के बाद रन आउट हुए. 36वें ओवर में शोएब मलिक की गेंद पर दो रन लेकर रोहित शर्मा ने 19वां वनडे शतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 106 गेंदों  का सामना करते हुए सात चौके, तीन छक्‍के जमाए. रोहित 111 और अंबाती रायुडू 12 रन बनाकर नाबाद रहे. भारतीय टीम ने जीत के लिए जरूरी 238 रन का लक्ष्‍य 39.3 ओवर में एक विकेट खोकर पाकिस्‍तान को बड़ी हार के लिए मजबूर कर दिया.

विकेट पतन: 210-1 (धवन, 33.3)

पाकिस्‍तान पारी: शोएब मलिक और सरफराज बने सहारा

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी पाकिस्‍तानी पारी की शुरुआत इमाम-उल-हक और फखर जमां ने की. पहले पांच ओवर में 15 रन बने. इस दौरान इमाम-उल-हक ज्‍यादा आक्रामक मूड में दिखे. पारी के चौथे और छठे ओवर में उन्‍होंने जसप्रीत बुमराह को चौके लगाए. भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने साहसिक फैसला लेते हुए आठवें ओवर में ही लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को आक्रमण पर लगा दिया. यह निर्णय अच्‍छा साबित हुआ और चहल ने इमाम-उल-हक (10 रन, 20 गेंद, दो चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. अम्‍पायर ने चहल की अपील को नकार दिया था लेकिन रिव्‍यू में साफ दिखा कि गेंद विकेट को हिट कर रही थी और फैसला भारत के पक्ष में आया. इमाम की जगह बाबर आजम ने ली.10 ओवर के बाद पाकिस्‍तान का स्‍कोर एक विकेट खोकर 28 रन था.13वें ओवर में फखर जमां ने कुलदीप यादव को छक्‍का लगाकर पाकिस्‍तानी समर्थकों को जश्‍न मनाने का मौका दिया. ओवर में 9 रन बने.पाकिस्‍तान के 50 रन 14ओवर में पूरे हुए. फखर जमां आखिरकार कुलदीप यादव के ही शिकार बने. उन्‍हें 31 रन (44 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) के निजी स्‍कोर पर कुलदीप ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. नए बल्‍लेबाज सरफराज अभी क्रीज पर सेट भी नहीं हो पाए थे कि रनिंग विटवीन द विकेट में गफलत के कारण बाबर आजम (9) को पेवेलियन लौटना पड़ा. चहल के थ्रो पर गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने उन्‍हें रन आउट किया. पाकिस्‍तान के लिए यह रन आत्‍मघाती साबित हुआ. तीन विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गिरने का असर पाकिस्‍तान की रन गति पर भी पड़ा था. पारी के 20वें ओवर में मलिक ने जडेजा को चौका लगाया. बाबर आजम के रन आउट होने के बाद यह पाकिस्‍तानी पारी का पहला चौका रहा. 20  ओवर के बाद पाकिस्‍तान का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 71 रन था. भारत के लिए पिछले मैच के हीरो रवींद्र जडेजा इस मैच में महंगे साबित हो रहे थे. उनके खिलाफ शोएब मलिक और सरफराज दोनों आक्रामक रुख अख्तियार कर रहे थे. 25 ओवर के बाद पाकिस्‍तान का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 92 रन था.

पाकिस्‍तान के लिए ओवर तेजी से निकलते जा रहे थे और 27 ओवर तक स्‍कोर 100 रन के आंकड़े को नहीं छू पाया था. 26 ओवर के बाद पार्टटाइम स्पिनर केदार जाधव को आक्रमण पर लाया गया.पाकिस्‍तान के 100 रन 27.1 ओवर में शोएब मलिक के सिंगल के जरिये पूरे हुए.चहल के इस ओवर में मलिक ने छक्‍का भी लगाया.30 ओवर के बाद दोनों बल्‍लेबाज पाकिस्‍तानी स्‍कोर को गति प्रदान करने की हरसंभव कोशिश कर रहे थे. इसी क्रम में केदार जाधव की ओर से फेंके गए पारी के 31वें ओवर में दो चौकों सहित 12 रन बने. शोएब मलिक का 43वां वनडे अर्धशतक आखिरकार 64 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ.  सरफराज और शोएब के बीच 107 रन की इस साझेदारी को आखिरकार 39वें ओवर में कुलदीप यादव ने तोड़ा. सरफराज (44 रन, 66 गेंद, दो चौके) को कवर पर रोहित शर्मा से कैच किया.40  ओवर के बाद पाकिस्‍तान का स्‍कोर चार विकेट खोकर 169  रन था.पारी का 42वां ओवर पाकिस्‍तान के लिए अच्‍छा रहा. भुवनेश्‍वर कुमार के इस ओवर में मलिक ने चौका और आसिफ अली ने दो छक्‍के और एक चौका लगाया. ओवर में 22 रन बने. पाकिस्‍तान के 200 रन 43.1 ओवर में पूरे हुए.पाकिस्‍तान के 200 रन 43.1 ओवर में पूरे हुए. इसी ओवर में शोएब मलिक 78 रन (90 गेंद, चार चौके और दो छक्‍के) बनाकर बुमराह के शिकार बने, कैच विकेटकीपर धोनी ने लपका.छठे विकेट के रूप में आसिफ अली (30 रन, 21 गेंद, दो छक्‍के और एक चौका) आउट हुए जिन्‍हें चहल ने बोल्‍ड किया. युजवेंद्र चहल का यह 50वां वनडे विकेट रहा. पारी का 46वां ओवर भारत के लिए अच्‍छा रहा, बुमराह के इस ओवर में केवल दो रन बने. पाकिस्‍तान का सातवां विकेट शादाब खान (10) के रूप में गिरा जिन्‍हें बुमराह ने बोल्‍ड किया. 50 ओवर में पाकिस्‍तान का स्‍कोर सात विकेट खोकर 237 रन रहा. मोहम्‍मद नवाज 15 और हसन अली 2 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 24-1 (इमाम, 7.6), 55-2 (फखर, 14.3), 58-3 (बाबर, 15.5), 165-4 (सरफराज, 38.5), 203-5 (मलिक, 43.4), 211-6 (आसिफ अली, 44.5) , 234-7 (शादाब, 49.3)

जिन तीन खिलाड़ियों से पाकिस्‍तान को थी सर्वाधिक उम्‍मीद, उन्‍होंने अब तक किया है निराश...

इस मैच के लिए टीम इंडिया ने अपनी वही टीम बरकरार रखी जो बांग्‍लादेश के खिलाफ पिछले सुपर 4 मैच में खेली थी. दूसरी ओर, पाकिस्‍तान ने दो बदलाव करते हुए हैरिस सोहेल की जगह शादाब खान और उस्‍मान शेनवारी की जगह मोहम्‍मद आमिर को टीम में जगह दी.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्‍मद नवाज, हसन अली, मोहम्‍मद आमिर और शाहीन अफरीदी.
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान),अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.

Comments
हाईलाइट्स
  • पाकिस्‍तान ने 50 ओवर में बनाए थे 7 विकेट पर 237 रन
  • भारत के बुमराह, चहल और कुलदीप ने दो-दो विकेट लिए
  • धवन ने 114 और रोहित ने 111* रन बनाए, शान से जीती टीम इंडिया
संबंधित खबरें
कोच रवि शास्‍त्री ने बताया, विराट कोहली को
कोच रवि शास्‍त्री ने बताया, विराट कोहली को 'इसलिए' दिया गया था एशिया कप-2018 में आराम
Asia Cup 2018: रमीज राजा ने रोहित शर्मा नहीं, इस क्रिकेटर को बताया टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान...
Asia Cup 2018: रमीज राजा ने रोहित शर्मा नहीं, इस क्रिकेटर को बताया टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान...
IND vs WI: भारतीय टेस्‍ट टीम में रोहित शर्मा को जगह नहीं मिलने पर हरभजन और फैंस ने यूं जताई नाराजगी...
IND vs WI: भारतीय टेस्‍ट टीम में रोहित शर्मा को जगह नहीं मिलने पर हरभजन और फैंस ने यूं जताई नाराजगी...
IND vs BAN Final: कप्तान धोनी से
IND vs BAN Final: कप्तान धोनी से 'अहम बातें' सीखीं, रोहित शर्मा ने स्वीकारा
IND vs BAN Final: यह बड़ा कारनामा करने वाले धोनी बने पहले एशियाई, मोइन खान और गिलक्रिस्ट नहीं बचेंगे
IND vs BAN Final: यह बड़ा कारनामा करने वाले धोनी बने पहले एशियाई, मोइन खान और गिलक्रिस्ट नहीं बचेंगे
Advertisement