Asia Cup 2018: जिन तीन खिलाड़ियों से पाकिस्‍तान को थी सर्वाधिक उम्‍मीद, उन्‍होंने अब तक किया है निराश...

Updated: 22 September 2018 19:15 IST

संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के मैदानों में खेलने की अभ्‍यस्‍त होने के कारण पाकिस्‍तान को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन टूर्नामेंट में अभी तक उसका प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा है. इसका कारण उसके तीन प्रमुख खिलाड़‍ियों फखर जमां, तेज गेंदबाज हसन अली और मोहम्‍मद आमिर का अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन न करना भी माना जा सकता है.

Asia Cup 2018: Failure of 3 key players cost badly for Pakistan
पाकिस्‍तानी टीम की बल्‍लेबाजी अब तक एशिया कप में संघर्ष करती नजर आई है (@PCB)

नई दिल्‍ली:

एशिया कप 2018 (Asia Cup 2018) के अंतर्गत रविवार को सुपर 4 के दो मुकाबले खेले जाएंगे. दुबई में खेले जाने वाले मुकाबले में परंपरागत प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्‍तान एक-दूसरे का सामना करेंगे जबकि अबूधाबी में बांग्‍लादेश की टीम का मुकाबला अफगानिस्‍तान से होगा. टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्‍तान के बीच यह दूसरा मुकाबला होगा. इससे पहले ग्रुप मैच में 19 सितंबर को दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था जिसमें भारतीय टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी.  संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के मैदानों में खेलने की अभ्‍यस्‍त होने के कारण पाकिस्‍तान को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन टूर्नामेंट में अभी तक उसका प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा है. इसका कारण उसके तीन प्रमुख खिलाड़‍ियों फखर जमां, तेज गेंदबाज हसन अली और मोहम्‍मद आमिर का अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन न करना भी माना जा सकता है. पहले मैच में हांगकांग को 8 विकेट से हराने के बाद सरफराज अहमद की पाकिस्‍तान टीम को दूसरे मैच में प्रबल प्रतिद्वंद्वी भारतीय टीम से 8 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा था. अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैच में भी पाक टीम कड़े संघर्ष के बाद आखिरी ओवर में ही जीत हासिल कर पाई थी.

Asia Cup: 'इस कारण' पाकिस्‍तानी फैंस की आलोचना के शिकार बने अफगानिस्‍तान के राशिद खान..

टूर्नामेंट में बल्‍लेबाजी अभी तक पाकिस्‍तान के लिए कमजोर कड़ी साबित हो रही है. इस साल अब तक शानदार प्रदर्शन करते आए ओपनर फखर जमां के लिए यह टूर्नामेंट अब तक निराशा से भरा रहा है और वे तीन मैचों में महज 24 रन ही बना पाए हैं. भारत और अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैच में तो फखर खाता भी नहीं खोल पाए. गौरतलब है कि फखर ने इस साल शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट में लगातार रन बनाए है वे वनडे में पाकिस्‍तान की ओर से दोहरा शतक लगाने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज हैं. एशिया कप के पहले उम्‍मीद लगाई जा रही थी कि यूएई के 'मददगार' विकेट पर फखर रनों का अंबार लगाएंगे लेकिन यह उम्‍मीद अब तक पूरी नहीं हो पाई है. फखर की नाकामी के चलते इमाम-उल-हक, बाबर आजम और अनुभवी शोएब मलिक पर बल्‍लेबाजी का दबाव बढ़ गया है. कप्‍तान सरफराज सहित पाकिस्‍तान के अन्‍य बल्‍लेबाज अब तक तक कुछ खास नहीं कर सके हैं. पाकिस्‍तान की ओर से बाबर आजम ने अब तक टूर्नामेंट के तीन मैचों में  146 और पूर्व क्रिकेटर इंजमाम उल हक के भतीजे इमाम उल हक ने इतने ही मैचों में 132 रन बनाए हैं.

वीडियो: शाहिद अफरीदी बोले, पाकिस्‍तान से ज्‍यादा प्‍यार भारत में मिला

गेंदबाजी खासतौर तेज गेंदबाजी हमेशा से ही पाकिस्‍तानी टीम का मजबूत पक्ष मानी जाती रही है, लेकिन इसमें भी टीम का प्रदर्शन अच्‍छा नहीं कहा जा सकता. पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर और हसन अली तो सीरीज में अब तक बेहद साधारण साबित हुए हैं. चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में शानदार प्रदर्शन करने वाले हसन अली एशिया कप के तीन मैचों में अब तक 34.33 के साधारण से औसत से केवल तीन विकेट ले पाए हैं. इन तीन में दो विकेट उन्‍होंने हांगकांग की टीम के खिलाफ लिए थे.  एक अन्‍य बेहतरीन गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर का हाल तो और भी बुरा रहा. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आमिर टूर्नामेंट में अब तक दो मैच खेले हैं. उन्‍होंने हांगकांग और भारत के खिलाफ यह मैच खेले और दोनों में ही कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए. गौरतलब है कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर को टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली मौजूदा समय के सबसे मुश्किल गेंदबाजों में से एक बता चुके हैं. नौबत यहां तक आ पहुंची कि पाकिस्‍तानी टीम को अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैच में आमिर को प्‍लेइंग इलेवन से बाहर रखना पड़ा और उनकी जगह एक अन्‍य तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को मौका दिया गया. अपने तीन प्रमुख खिलाड़ि‍यों की नाकामी के कारण पाकिस्‍तानी टीम का प्रदर्शन प्रभावित हुआ है. इसके अलावा पाकिस्‍तान के कप्‍तान सरफराज अहमद के लिए भी यह सीरीज अब तक बल्‍लेबाजी के लिहाज से निराशाजनक रही है.

Comments
हाईलाइट्स
  • बैटिंग अब तक रही है पाकिस्‍तान की कमजोर कड़ी
  • फखर जमां तीन मैचों में बना पाए हैं केवल 24 रन
  • मो. आमिर और हसन अली का प्रदर्शन भी रहा है फीका
संबंधित खबरें
PAK vs SA: गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर और शादाब खान की पाकिस्तान टेस्ट टीम में वापसी
PAK vs SA: गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर और शादाब खान की पाकिस्तान टेस्ट टीम में वापसी
Pak vs NZ Test: मो. हफीज को विजयी विदाई नहीं दे सका पाकिस्‍तान, तीसरे टेस्‍ट में हारा, सीरीज भी गंवाई
Pak vs NZ Test: मो. हफीज को विजयी विदाई नहीं दे सका पाकिस्‍तान, तीसरे टेस्‍ट में हारा, सीरीज भी गंवाई
फखर जमां चोट के चलते हुए सक्रिय क्रिकेट से दूर, नहीं बन पाएंगे महत्वपूर्ण मैच का हिस्सा
फखर जमां चोट के चलते हुए सक्रिय क्रिकेट से दूर, नहीं बन पाएंगे महत्वपूर्ण मैच का हिस्सा
टी-10 लीग से हटने के बाद पाकिस्‍तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने किया यह भावनात्‍मक पोस्‍ट...
टी-10 लीग से हटने के बाद पाकिस्‍तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने किया यह भावनात्‍मक पोस्‍ट...
तीनों फॉर्मेट में कप्‍तानी से सरफराज दबाव में, टेस्‍ट कप्‍तानी से मुक्‍त किया जाए: मोहसिन खान
तीनों फॉर्मेट में कप्‍तानी से सरफराज दबाव में, टेस्‍ट कप्‍तानी से मुक्‍त किया जाए: मोहसिन खान
Advertisement