IND vs NZ: भारत की सबसे बड़ी जीत में अश्विन ने रचा इतिहास, कुंबले के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने

India vs New Zealand Mumabi Test: अश्विन (Ashwin) ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के दौरान जैसे ही चौथा विकेट हासिल किया वैसे ही उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया

IND vs NZ: भारत की सबसे बड़ी जीत में अश्विन ने रचा इतिहास, कुंबले के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने

अश्विन ने रचा इतिहास

खास बातें

  • अश्विन ने रचा इतिहास, घर में कुंबले के बाद किया यह कमाल
  • अपने घर में (भारत) में 300 टेस्ट विकेट पूरे
  • कुंबले ने घर में खेलते हुए 350 विकेट चटकाए हैं.

India vs New Zealand Mumabi Test: अश्विन (Ashwin) ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के दौरान जैसे ही चौथा विकेट हासिल किया वैसे ही उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. अश्विन ने टेस्ट किकेट में भारत में अपने करियर में 300 विकेट पूरे कर लिए हैं. भारत की ओर से टेस्ट में भारत में 300 विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. अश्विन से पहले ऐसा कारनामा सिर्फ भारत के पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले ने किया था. कुंबले ने अपने करियर में 63 टेस्ट मैच भारत में खेले और कुल 350 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे. वहीं, अश्विन ने अबतक भारत में 49 टेस्ट मैच खेले हैं और 300 विकेट पूरे कर लिए हैं.  हरभजन सिंह ने अपने घर यानि भारत में कुल 265 विकेट लिए हैं. इसके अलावा कपिल देव ने 219 और रविंद्र जडेजा ने घर पर 162 विकेट अबतक चटकाए हैं. 

मुरलीधरन के करियर का सबसे बड़ा दुख, चटका चुके थे 9 विकेट, लेकिन अपने ही खिलाड़ी की गलती के कारण टूटा था सपना

वैसे, ओवरऑल टेस्ट में अश्विन ने 426* विकेट लिए हैं. भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. अश्विन ने आगे कपिल देव (434) और कुंबले 619 विकेट हैं. 


घर में 300 से अधिक टेस्ट विकेट:

मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)
जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)
अनिल कुंबले (भारत)
स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)
शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया)
रविचंद्रन अश्विन (भारत)*

बता दें कि अश्विन साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने इस साल टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट पूरे किए हैं. इसके साथ-साथ एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी अश्विन बन गए हैं. अश्विन ने 4 बार एक कैलेंडर ईयर में 50 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं. 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर की भविष्यवाणी, यह गेंदबाज तोड़ सकता है मुरलीधरन का विश्व रिकॉर्ड

बता दें कि भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए थे जिसके बाद न्यूजीलैंड 62 रन पर आउट हो गई. भारत ने पहली पारी के आधार पर 262 रन की बढ़त हासिल की थी. इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी 276 रन 7 विकेट के नुकसान पर घोषित कर दी थी. भारत ने कीवी टीम को 560 रन का टारगेट दिया था. भारत यह टेस्ट मैच 372 रनों से जीतने में सफल रहा है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की यह रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा.