Ashes 2019: 'रनमैन' स्‍टीव स्मिथ को आउट करने के लिए इंग्‍लैंड ने बनाई रणनीति, इन दो बॉलरों को उतारेगा..

Updated: 13 August 2019 12:20 IST

Steve Smith: बॉल टैम्‍परिंग विवाद के कारण एक साल का बैन झेलने वाले स्मिथ ने इस मैच की दोनों पारियों में शतक जड़कर इंग्‍लैंड के गेंदबाजों को खासा परेशान किया था. पहले टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया टीम की जीत में स्मिथ की बल्‍लेबाजी का अहम योगदान रहा था.

Ashes 2019: England bank on Jofra Archer and Jack Leach to stop Steve Smith in second Test
Steve Smith ने एशेज सीरीज के पहले टेस्‍ट में दोनों पारियों में शतक लगाए थे

England vs Australia: एशेज सीरीज 2019 (Ashes 2019) के पहले टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) ने इंग्‍लैंड के गेंदबाजों की कठिन परीक्षा ली थी. बॉल टैम्‍परिंग विवाद के कारण एक साल का बैन झेलने वाले स्मिथ ने इस मैच की दोनों पारियों में शतक जड़कर इंग्‍लैंड के गेंदबाजों को खासा परेशान किया था. पहले टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया टीम की जीत में स्मिथ की बल्‍लेबाजी का अहम योगदान रहा था. एशेज सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 14 अगस्‍त से (England vs Australia) लार्ड्स मैदान पर खेला जाना है और इंग्‍लैंड टीम, ऑस्‍ट्रेलिया के रनमैन स्‍टीव स्मिथ को आउट करने की रणनीति बनाने में जुटी है. इंग्‍लैंड के लिए समस्‍या यह है कि उसके प्रमुख तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन इंजुरी के कारण टीम से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में बड़ा दांव खेलते हुए उसने युवा जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) को टीम में स्‍थान दिया है.

रवि शास्‍त्री सहित छह दिग्‍गज इंडिया के कोच पद के लिए शॉर्टलिस्‍ट, ये नाम हैं शामिल..

इंग्‍लैंड के टीम प्रबंधन को उम्‍मीद है कि वर्ल्‍डकप में शानदार प्रदर्शन करने वाले आर्चर टेस्‍ट क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन करेंगे और स्टीव स्मिथ को जल्द आउट करके एशेज सीरीज में इंग्‍लैंड के लिए बराबरी का रास्‍ता बनाएंगे. इंग्‍लैंड टीम इस समय पांच टेस्‍ट की सीरीज में 0-1 से पीछे है. जोफ्रा आर्चर लॉर्ड्स टेस्‍ट से अपने टेस्‍ट करियर का आगाज करेंगे. आर्चर के अलावा इंग्लैंड इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच (Jack Leach)को उतारेगा जिन्‍होंने पिछले माह लार्ड्स पर आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में जीत के दौरान करियर की सर्वश्रेष्ठ 92 रन की पारी खेली थी.‘क्रिकविज'के विश्लेषण के अनुसार बायें हाथ के स्पिनर स्मिथ का कमजोर पक्ष हैं जिनके खिलाफ उनका औसत 34 . 90 है जबकि उनका कुल औसत 63 के करीब है.

Ashes 2019: इस वजह से दूसरे टेस्ट में लाल रंग में रंगा नजर आएगा लॉर्ड्स स्टेडियम

गौरतलब है कि इंग्लैंड में 18 साल बाद एशेज सीरीज जीतने की कवायद में जुटे ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ की शानदार पारियों से एजबेस्टन में पहले टेस्ट में 251 रन से जीत दर्ज की थी. बॉल टैम्‍परिंग मामले में प्रतिबंध के बाद स्मिथ का यह पहला टेस्‍ट मैच था. इंग्लैंड के सामने समस्‍या यह है कि पहला एशेज टेस्ट गंवाने के बाद सिर्फ दो बार सीरीज जीती है. पहली बार 1981 में इयान बॉथम ने अपने शानदार प्रदर्शन से टीम को जीत दिलाई थी जबकि दूसरी बार 2005 में इंग्लैंड ने 2-1 से रोमांचक जीत दर्ज की थी. एंडरसन की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड ने बारबडोस में जन्‍मे जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) को टेस्ट पदार्पण कराने की तैयारी कर ली है. आर्चर ने इसी मैदान पर पिछले माह वर्ल्‍डकप2019 के फाइनल में शानदार सुपर ओवर फेंकते हुए इंग्लैंड के लिए खिताब का रास्‍ता तैयार किया था. एजबेस्टन में लचर प्रदर्शन के बाद ऑफ स्पिनर मोईन अली को टीम से बाहर कर दिया गया है.

वीडियो: विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मतभेद से किया इनकार



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
हाईलाइट्स
  • पहले टेस्‍ट की दोनों पारियों में स्मिथ ने जड़े थे शतक
  • जोफ्रा आर्चर और स्पिनर लीच को लॉर्ड्स में देगा मौका
  • बाएं हाथ के स्पिनर के खिलाफ स्मिथ हैं 'कुछ कमजोर'
संबंधित खबरें
एशेज में
एशेज में 'सुपरहिट' रहे स्टीव स्मिथ की बैटिंग तकनीक का Sachin Tendulkar ने यूं किया विश्लेषण, देखें VIDEO
ऐसा कहकर Sourav Ganguly ने Virat Kohli और Steve Smith की तुलना पर पल्ला झाड़ लिया
ऐसा कहकर Sourav Ganguly ने Virat Kohli और Steve Smith की तुलना पर पल्ला झाड़ लिया
एशेज में Steve Smith यह कारनामा करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने
एशेज में Steve Smith यह कारनामा करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने
Steve Smith की बैटिंग और
Steve Smith की बैटिंग और 'हूटिंग' सहित ये 5 बातें रहीं Ashes 2019 में चर्चा का विषय...
Ashes 2019: बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही छाए रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी..
Ashes 2019: बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही छाए रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी..
Advertisement