करीब अस्सी हजार भारतीय वर्ल्ड कप देखने इंग्लैंड जाएंगे, कॉर्पोरेट कंपनियों ने रखी यह 'अनिवार्य शर्त'

करीब अस्सी हजार भारतीय वर्ल्ड कप देखने इंग्लैंड जाएंगे, कॉर्पोरेट कंपनियों ने रखी यह 'अनिवार्य शर्त'

भारत आर्मी हौसलाअफजाई में जुट गई है

खास बातें

  • वर्ल्ड कप का आगाज 30 मई से
  • भारत करेगा पांच जून से अभियान की शुरुआत
  • बड़ी संख्कया कॉर्पोरेट कंपनियां इंग्लैंड जाएंगी
नई दिल्ली:

अब जबकि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खत्म हो चुका है और सभी की निगाहें इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप पर टिक गई हैं. और करोड़ों भारतीय सहित दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों की नजरें लगी हुई हैं. टीम विराट साउथंप्टन में पांच जून से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय ने अपने-अपने तरीके से टीम इंडिया की हौसलाअफजाई करने के लिए इंग्लैंड पहुंचने की तैयारियों में जुट गए हैं. करीब डेढ़ महीने तक चलने वाले वाला वर्ल्ड कप मई के आखिरी में शुरू होगा. प्रशंसकों के अलावा कई कॉर्पोरेट ग्रुप भी प्रतियोगिता का लुत्फ उठाने इंग्लैंड जाएगा. और हां कॉर्पोरेट ग्रुपों ने ट्रैवल्स कंपनियों के सामने एक अनिवार्य शर्त भी रख दी है. 

यह भी पढ़ें: इसलिए भारत नहीं है वर्ल्ड कप का दावेदार, जोंटी रोड्स ने कहा

ब्रिटिश उच्चायोग के अनुसार करीब करीब अस्सी हजार भारतीय वर्ल्ड कप देखने के लिए इंग्लैंड का दौरा कर सकते हैं. उच्चायोग ने यह अनुमान पिछले टूर्नामेंट के दौरान इंग्लैंड का दौरा करने वाले वाले भारतीयों की संख्या और पिछले भारत-इंग्लैंड ट्रैवल्स ट्रेंड के आधार पर लगाया है. उच्चायोग ने यह भी साफ किया कि हमें इस बात का अनुमान नहीं है कि समूचे वर्ल्ड से कितने लोग इंग्लैंड वर्ल्ड कप देखने आएंगे, लेकिन एक बात साफ है कि भारतीयों की संख्या सबसे ज्यादा होने जा रही है. यह बात हम भारत में बाजार के आकार, खेल के प्रति जुनून और भारत और इंग्लैंड के बीच बड़ी संख्या में उड़ान को देखते हुए कह रहे हैं.  


यह भी पढ़ें: IPL 2019: कुछ ऐसे 'बुजुर्ग' इमरान ताहिर ने किया 'डबल धमाके' के साथ समापन

बता दें कि मैनचेस्टर में ओल्ड ट्रैफर्ड में 16 जून को पाकिस्तान के खिलाफ और 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले के टिकट की मांग सबसे ज्यादा है. वैसे यह भी संयोग है कि वर्ल्ड कप फाइनल के साथ-साथ इंग्लैंड में दो और बड़ी प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा. वर्ल्ड कप फाइनल के आयोजन से विंबल्डन टेनिस फाइनल और सिल्वरस्टोन में एफ-1 ग्रां. प्रि का आयोजन होगा. 

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने बालसखा विनोद कांबली को फेंकी गेंद, VIDEO पर चुटकी लेते हुए ICC ने कहा-नोबॉल..

एक ट्रैवल कंपनी हेड रिलेशनशिप्स, कॉक्स एंड किंग्स से जुड़े करण आनंद कहते हैं कि गर्मियों में इंग्लैंड आने वाले लोगों की संख्या में हमें पैंतीस फीसद इजाफा होने की उम्मीद है. और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण वर्ल्ड कप है. कॉर्पोरेट ट्रैवल का काम देखने वाले एक और शख्स ने कहा कि हमसें कई कॉर्पोरेट ग्रुपों ने वर्ल्ड कप देखने के लिए इंग्लैंड आने की पुष्टि कर दी है. और इसमें उन्होंने भारत-पाकिस्तान मुकाबले को अनिवार्य रूप से शामिल करने की बात कही है. 

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले पर रविशंकर प्रसाद के विचार सुन लीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साल 2018 में सितंबर महीने से पिछले 12 महीनों के दौरान 5,15,000 लोगों ने इंग्लैंड का दौरा किया. इससे पिछले साल की तुलना में पहुंचने वाले भारतीयों में दो फीसद की गिरावट आई, लेकिन वर्ल्ड कप में अब अलग ही रिकॉर्ड बनने की उम्मीद है.