संदिग्ध बॉलिंग एक्शन के लिए श्रीलंका के इस खिलाड़ी पर ICC ने लगाया 12 माह का बैन

Updated: 19 September 2019 23:09 IST

Akila Dananjaya: धनंजय ने अब तक 6 टेस्ट, 36 वनडे और 22 टी20 इंटरनरेशनल में श्रीलंका टीम का प्रतिनिधित्व किया है. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 33 और वनडे में 51 विकेट दर्ज हैं जबकि टी20I में इस गेंदबाज ने 22 विकेट हासिल किए हैं.

Akila Dananjaya banned from bowling for one year
Akila Dananjaya अब तक 6 टेस्ट, 36 वनडे और 22 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं (AFP फोटो)

दुबई:

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अवैध गेंदबाजी एक्शन के लिये श्रीलंका के ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय (Akila Dananjaya) पर गुरुवार को 12 माह का प्रतिबंध लगा दिया. धनंजय के एक्शन के स्वतंत्र आकलन के बाद यह फैसला किया गया. गॉल में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान उनके गेंदबाजी एक्शन की वैधता पर सवाल उठाए गए थे. इसके बाद25 साल के खिलाड़ी धनंजय के एक्शन की जांच की गई (Dananjaya banned from bowling in international cricket for 12 months). चेन्नई में 29 अगस्त को स्वंतत्र जांच में खुलासा हुआ कि उनका गेंदबाजी एक्शन अवैध है. गौरतलब है कि इससे पहले दिसंबर 2018 में भी धनंजय को गेंदबाजी से सस्पेंड कर दिया गया था. इसके बाद उन्होंने अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार किया और फिर इसके आकलन के बाद फरवरी 2019 में उन्हें फिर से गेंदबाजी शुरू करने की अनुमति दी गई थी.

अकिला धनंजय के 'छक्‍के' से श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 178 रन से हराया

क्रिकेट की शीर्ष संस्था, आईसीसी ने बयान में कहा, ‘ताजा रिपोर्ट में खिलाड़ी की दूसरी रिपोर्ट दो साल के अंदर हुई है, पहले में उसे निलंबित किया गया इसलिये उसे अब स्वत: ही 12 महीने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है.' धनंजय (Akila Dananjaya) के पास एक साल के प्रतिबंध के समाप्त होने के बाद आईसीसी से फिर अपने गेंदबाजी एक्शन की जांच कराने का अधिकार होगा.

धनंजय (Akila Dananjaya) ने अब तक 6 टेस्ट, 36 वनडे और 22 टी20 इंटरनेशनल में श्रीलंका टीम का प्रतिनिधित्व किया है. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 33 और वनडे में 51 विकेट दर्ज हैं जबकि टी20I में इस गेंदबाज ने 22 विकेट हासिल किए हैं. टेस्ट क्रिकेट में चार बार धनंजय पारी में पांच या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं. 115 रन देकर छह विकेट टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण है. वनडे में धनंजय दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ 6-6 विकेट ले चुके हैं. 2017 में भारत के खिलाफ पल्लेकल में खेले गए वनडे मैच में उन्होंने 54 रन देकर छह विकेट हासिल किए थे.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
हाईलाइट्स
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट के दौरान हुई थी शिकायत
  • इससे पहले उन्हें किया जा चुका है सस्पेंड
  • 6 टेस्ट, 36 वनडे और 22 टी20I खेल चुके हैं
संबंधित खबरें
संदिग्ध बॉलिंग एक्शन के लिए श्रीलंका के इस खिलाड़ी पर ICC ने लगाया 12 माह का बैन
संदिग्ध बॉलिंग एक्शन के लिए श्रीलंका के इस खिलाड़ी पर ICC ने लगाया 12 माह का बैन
SL vs NZ, 1st Test: स्पिनर अकिला धनंजय के
SL vs NZ, 1st Test: स्पिनर अकिला धनंजय के 'पंजे' से निकलकर न्यूजीलैंड ने पहले दिन बनाए 203 रन
SL vs SA ODI: अकिला धनंजय के
SL vs SA ODI: अकिला धनंजय के 'छक्‍के' से श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 178 रन से हराया
Advertisement