मुंबई टेस्ट में जीत के बाद ICC WTC Points Table में भारत पहुंचा इस नंबर पर, देखें टॉप 8

ICC World Test Championship: मुंबई में न्यूजीलैंड पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में 372 रनों से हरा दिया जो भारत की टेस्ट में किसी भी टीम के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है

मुंबई टेस्ट में जीत के बाद ICC WTC Points Table में भारत पहुंचा इस नंबर पर, देखें टॉप 8

ICC WTC Points Table में भारत नंबर 3 पर

खास बातें

  • भारत ने दूसरे टेस्ट में हासिल की 372 रनों से शानदार जीत
  • मंयक अग्रवाल बने मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द सीरीज बने अश्विन
  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में भारत तीसरे नंबर पर

ICC World Test Championship: मुंबई में न्यूजीलैंड भारत ने पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में 372 रनों से हरा दिया जो भारत की टेस्ट में किसी भी टीम के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम 2 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीतने में सफल हो गई है. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भी आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारतीय टीम अब तीसरे नंबर पर आ गई है. भारत के पास अब 42 प्वाइंट्स हैं और साथ ही 6 टेस्ट में भारत ने 3 टेस्ट मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में तीसरा स्थान हासिल करने में सफल रहा है. 2 टेस्ट मैच अबतक ड्रा रहे हैं. बता दें कि टेस्ट चैंपियनशिप 2021-13 में अभी टॉप पर श्रीलंका की टीम है. श्रीलंका के पास 24 प्वाइंट्स हैं उसने टेस्ट चैंपियनशिप में खेले अपने  दोनों टेस्ट मैच जीते हैं.  

IND vs NZ: भारत की सबसे बड़ी जीत में अश्विन ने रचा इतिहास, कुंबले के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने

इसके अलावा बात करें पाकिस्तान की तो यह टीम प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर हैं. पाकिस्तान ने टेस्ट चैंपियनशिप के तहत बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीत लिया था.  बात करें न्यूजीलैंड की तो वह प्वाइंट्स टेबल में इस वक्त छठे नंबर पर है. 


आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में रैंकिंग को लेकर बने हैं नियम
मैच जीतने वाली टीम को 12 प्वाइंट्स दिए जाते हैं तो वहीं मैच टाई होने पर 6, ड्रॉ होने पर 4 और हारने पर कोई प्वाइंट्स टीम को नहीं मिलती है. वहीं पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स में मैच जीतने वाली टीम को 100, टाई होने पर 50, मैच ड्रॉ रहने पर 33.33 और हारने पर कोई पॉइंट्स नहीं दिए जाने का नियम है. इसके अलावा टेस्ट चैंपियनशिप में पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स के आधार पर रैंकिंग तय की जाती है.

भारत को मिली सबसे बड़ी जीत

भारत ने जयंत यादव की शानदार गेंदबाजी से दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन सोमवार को सुबह पहले घंटे में ही न्यूजीलैंड के बाकी बचे पांच विकेट निकालकर 372 रन की रिकार्ड जीत से दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से अपने नाम की.
मुरलीधरन के करियर का सबसे बड़ा दुख, चटका चुके थे 9 विकेट, लेकिन अपने ही खिलाड़ी की गलती के कारण टूटा था सपना

दिन का खेल शुरू होने के ठीक 43 मिनट बाद भारत ने 540 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा कर रही न्यूजीलैंड की टीम को 56.3 ओवर में 167 रन पर आउट कर दिया. रविचंद्रन अश्विन (34 रन देकर चार विकेट) ने हेनरी निकोल्स को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर भारत में अपना 300वां टेस्ट विकेट लेकर न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया. भारत की यह घरेलू धरती पर रन के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले का रिकार्ड 337 रन का था जो उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 में दिल्ली में बनाया था. (भाषा के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा.