CWG के बाद क्या अब ओलंपिक में होगी क्रिकेट की वापसी, IOC में नए सिरे से मंथन शुरू

IOC ने इस साल के शुरू में कहा था अमेरिका के लॉस एंजलिस में होने वाले ओलंपिक 2028 में कुल 28 खेलों को शामिल किया जाएगा. IOC ने ओलंपिक खेलों में शामिल करने के लिए नौ अन्य खेलों के साथ समीक्षा खेलों में रखा है, जिनमें बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वाश और मोटरस्पोर्ट शामिल हैं.

CWG के बाद क्या अब ओलंपिक में होगी क्रिकेट की वापसी, IOC में नए सिरे से मंथन शुरू

Olympic Games में क्रिकेट की वापसी

नई दिल्ली:

क्रिकेट की ओलंपिक खेलों (Cricket in Olympic Games) में बहुप्रतीक्षित वापसी की संभावना बढ़ गई है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने इसे अमेरिका के लॉस एंजलिस में 2028 में होने वाले ओलंपिक (2028 Los Angeles) में शामिल करने के लिए नौ अन्य खेलों के साथ समीक्षा खेलों में रखा है. क्रिकेट को केवल एक बार ओलंपिक खेलों में जगह मिली है. पेरिस में 1900 में खेले गए खेलों (Paris Olympics) में क्रिकेट शामिल था. तब इसमें केवल ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस ने हिस्सा लिया था.

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार लॉस एंजेलिस खेलों की आयोजन समिति तथा IOC ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को अपनी प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया था जिसके एक दिन बाद क्रिकेट को समीक्षा खेलों में शामिल करने का फैसला किया गया.

हालांकि इस पर अंतिम फैसला मुंबई में 2023 में होने वाले IOC सत्र से पहले लिए जाने की संभावना है. जिन अन्य खेलों को समीक्षा सूची में रखा गया है उनमें बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वाश और मोटरस्पोर्ट शामिल हैं.


* CWG 2022: पाकिस्तानी वेटलिफ्टर के GOLD का क्या है 'इंडिया कनेक्शन', Babar Azam ने भी ट्वीट कर जताया गर्व 

VIDEO: ईशान किशन ने सूर्यकुमार यादव के लिए खड़ी की बड़ी मुश्किल, SKY की पत्नी से कर डाली ऐसी रिक्वेस्ट 

VIDEO: वेस्टइंडीज में ऋषभ पंत के जबरा फैन ने ‘I love you' की लगाई आवाज, क्रिकेटर ने इस तरह किया रिएक्ट 

IOC ने इस साल के शुरू में कहा था ओलंपिक 2028 में कुल 28 खेलों को शामिल किया जाएगा. उसने इसके साथ ही कहा था कि युवाओं पर ध्यान देते हुए संभावित नए खेलों को जोड़ने पर भी विचार किया जाएगा.

IOC के अनुसार किसी खेल को ओलंपिक में शामिल करने के लिए उसे कुछ मानदंडों पर खरा उतरना चाहिए.

इसमें लागत और जटिलता कम होना, सुरक्षा और स्वास्थ्य के साथ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की उपलब्धता वाले खेलों को पहले शामिल करना, वैश्विक अपील, मेजबान देश का हित, लैंगिक समानता, युवा प्रासंगिकता, दीर्घकालिक स्थिरता आदि शामिल हैं.

क्रिकेट को अभी वर्तमान राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है लेकिन इसमें केवल महिला क्रिकेटर हिस्सा ले रहे हैं. इसमें आठ देश टी20 फॉर्मेट में खेल रहे हैं. लेकिन ओलंपिक खेलों में शामिल खेल में महिला और पुरुष दोनों का होना जरूरी है.

ICC के CEO ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में जिस तरह से क्रिकेट विशेष आकर्षण बना हुआ है उससे वह खुश हैं.

एलार्डिस ने कहा, “हमने राष्ट्रमंडल खेलों में देखा है किस तरह से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बड़ी संख्या में मौजूद दर्शकों के सामने खेलने का लुत्फ उठा रहे हैं और मुझे विश्वास है कि टीवी पर भी बहुत सारे दर्शक इसे देख रहे होंगे. ''

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com