पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू मैच, करियर में 24 शतक जमाने वाला क्रिकेटर आज बन गया एक्टर

भारत के ओपनर बल्लेबाज रहे हैं सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh) जो क्रिकेट से संन्यास के बाद एक्टर बन गए हैं. बता दें कि सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh)  ने अपना डेब्यू टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था

पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू मैच, करियर में 24 शतक  जमाने वाला क्रिकेटर आज बन गया एक्टर

पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाला यह क्रिकेटर बन गया एक्टर

खास बातें

  • सदगोपन रमेश ने भारत के लिए 19 टेस्ट मैच खेले
  • पाकिस्तान के खिलाफ किया था टेस्ट में डेब्यू
  • क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद बन गए एक्टर

किसी भी क्रिकेटर का करियर 35 से 40 साल तक होता है. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह क्रिकेटर बिजनेस शुरू कर देता है या फिर क्रिकेट कमेंट्री करते हुए अपनी जिन्दगी बिताता है. लेकिन कुछ ऐसे भी क्रिकेटर हैं जो संन्यास लेने के बाद कुछ ऐसा करते हैं जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता है. भारत के ओपनर बल्लेबाज रहे हैं सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh) जो क्रिकेट से संन्यास के बाद एक्टर बन गए हैं. बता दें कि सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh)  ने अपना डेब्यू टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में रमेश ने अपने करियर की पहली पारी में 43 रन बनाए तो वहीं दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जमाने में सफल रहे. रमेश उस दिल्ली टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं जब अनिल कुंबले ने टेस्ट में पूरे 10 विकेट लेने का कमाल किया था.

गौरतलब है कि रमेश जब भारतीय टीम में आए थे तो एक मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज थे. लेकिन ओपनर के चोटिल होने पर उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी दी और इस अवसर को लपक लिया. सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh)  ने अपने करियर में 19 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 2 शतक सहित 1367 रन बनाए. टेस्ट के अलावा वनडे में रमेश ने 24 मैच खेलकर कुल 646 रन बनाए. जिसमें 6 अर्धशतक शामिल रहा. बता दें अपने फर्स्ट क्लास करियर में 20 शतक और लिस्ट ए मैचों में 2 शतक जमाने में सफल रहे. इस तरह से रमेश ने जब तक क्रिकेट खेला अच्छा परफॉर्मेंस करते रहे. इंटरनेशनल और फर्स्ट क्लास क्रिकेट को मिलाकर उनके 24 शतक दर्ज है.

रमेश ने साल 2001 में खेले अपने आखिरी टेस्ट सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ 223 रन बनाए थे जिसमें उनका औसत 37.16 का रहा था. हालांकि रमेश ने अच्छा परफॉर्मेंस किया था लेकिन इसके बाद फिर कभी भी भारतीय टीम में उनका चयन नहीं हुआ. 


वर्ल्डकप 1999
वर्ल्डकप 1999 में रमेश ने 5 मैच खेलते हुए 144 रन बनाए थे जिसमें उनका औसत 28.80 रहा था. जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मात्र अर्धशतक रमेश टूर्नामेंट में जमा पाए थे. 

2001 कोलकाता टेस्ट
2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में हरभजन सिंह ने हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था. इस टेस्ट मैच में रमेश ने शॉर्ट लेग पर शेन वार्न का कैच लेकर भज्जी की हैट्रिक विकेट पूरी करने में अपना योगदान दिया था. हालांकि यह टेस्ट मैच लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की पारी के लिए याद किया जाता है.

वनडे में अनोखा रिकॉर्ड
सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh) ने वनडे में पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं. साल 1999 में कोकाकोला कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच के दौरान कप्तान गांगुली ने रमेश को गेंद थमाई और पहली ही गेंद पर विकेट चटकाने में सफल रहे. रमेश ने बल्लेबाज निक्सन मैकलीन को आउट कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. यह मैच गांगुली की कप्तानी का पहला वनडे मैच था. कुछ सालों के बाद भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने वनडे में पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल कर दिखाया. बता दें कि इसी मैच में वेस्टइंडीज के गेंदबाज वेवेल हिंड्स ने भी पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल किया था. वनडे क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ था जब दो गेंदबाजों ने अपनी पहली ही गेंद पर विकेट लेने का अनोखा कमाल किया. 

सदगोपन रमेश का फिल्मी कनेक्शन
क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh) फिल्मी दुनिया में आ गए. उन्होंने तमिल फिल्मों की दुनिया में बतौर एक्टर काम करना शुरू किया. रमेश ने साल 2008 में संतोष सुब्रह्मण्यम फिल्म में काम किया और साथ ही 2011 में फिल्म पोटा-पोट्टी में लीड एक्टर की भूमिका में नजर आए थे. सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh) जयम रवि, जेनेलिया डिसूजा, प्रकाश राज और सयाजी शिंदे जैसे एक्टर के साथ काम कर चुके हैं. रमेश ने आखिरी बार 2008 में लिस्ट ए क्रिकेट मैच खेलते हुए नजर आए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.