AFG vs WI Test: शामर ब्रुक्‍स के शतक के बाद स्‍प‍िनरों ने द‍िखाया दम, वेस्‍टइंडीज जीत की ओर.

Updated: 28 November 2019 18:25 IST

अफगानिस्‍तान के 187 रनों के जवाब में वेस्‍टइंडीज ने ब्रुक्‍स के शानदार शतक के बूते 277 रन बनाए और 90 रन की बढ़त हास‍िल की. अफगान‍िस्‍तान की दूसरी पारी का हाल भी पहले पारी की ही तरह रहा. वेस्‍टइंडीज के स्पिन गेंदबाजों रोस्‍टन चेज और रहकीम कॉर्नवाल ने तीन-तीन विकेट झटक कर अफगानिस्‍तान को हार की तरफ धकेल दिया.

AFG vs WI Test: Shamarh Brooks, spinners give Windies the upper hand
अफगान‍िस्‍तान के ख‍िलाफ टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज टीम बेहद मजबूत स्‍थ‍ित‍ि में है

लखनऊ:

शामर ब्रुक्‍स (111) के शतकीय प्रहार और फिरकी गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने दौरे के एकमात्र टेस्‍ट (Afghanistan vs West Indies, Only Test)के दूसरे ही दिन अफगानिस्‍तान के ख‍िलाफ जीत की तैयारी कर ली है. अफगानिस्‍तान के पहली पारी के 187 रनों के जवाब में वेस्‍टइंडीज ने ब्रुक्‍स (Shamarh Brooks)के शानदार शतक के बूते 277 रन बनाए और 90 रन की महत्‍वपूर्ण बढ़त हास‍िल कर ली. अफगान‍िस्‍तान की दूसरी पारी का हाल भी पहले पारी की ही तरह रहा. वेस्‍टइंडीज के स्पिन गेंदबाजों रोस्‍टन चेज (Roston Chase) और पहली पारी के हीरो रहे रहकीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall)ने तीन-तीन विकेट झटक कर अफगानिस्‍तान को हार की तरफ धकेल दिया. दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक अफगानिस्‍तान के 109 रन पर सात विकेट गिर चुके थे और उसकी बढ़त केवल 19 रन की हो पाई है जबकि उसके मात्र तीन विकेट ही बचे हैं.

Prithvi Shaw के बल्‍ले पर क‍िसके ऑटोग्राफ? कोहली और कांबली को लेकर कंफ्यूज हुए लोग..

इससे पहले, मैच के दूसरे द‍िन आज दो व‍िकेट पर 68 रन से आगे खेलना शुरू क‍िया. ब्रुक्‍स ने अपने कल के स्‍कोर 19 रन से पारी को आगे बढ़ाया और टिककर खेलने की रणनीति अपनाई. उन्‍होंने कप्‍तान राशिद खान की अगुवाई वाले अफगान स्पिन अटैक का डटकर सामना किया और अपना पहला शतक पूरा किया. वह 214 गेंदों में 15 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 111 रन बनाकर बायें हाथ के स्पिनर अमीर हमजा की गेंद पर बोल्‍ड हुए. ब्रुक्‍स के अलावा जॉन कैम्‍पबेल (55) और विकेटकीपर बल्‍लेबाज शेन डोरिच (42) ने भी उल्‍लेखनीय योगदान द‍िया. अफगानिस्‍तान की तरफ से पहला टेस्‍ट खेल रहे हमजा ने 74 रन देकर पांच विकेट झटके. इसके अलावा राशिद को तीन और जहीर खान को दो विकेट मिले.

पहली पारी में 90 रन से पिछड़ने के बाद अफगानिस्‍तान ने अपनी दूसरी पारी में ठोस शुरुआत की. इब्राहीम जादरान (23) और जावेद अहमदी (62) की ओपनिंग जोड़ी ने 19 ओवरों में 53 रन जोड़े मगर कॉर्नवाल की गेंद पर जादरान के LBW आउट होने के बाद मानो विकेटों का झड़ी लग गई. 55 के स्‍कोर पर अफगानिस्‍तान को दोहरा झटका लगा, जब इहसानउल्‍ला (01) गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए और उसी ओवर में कॉर्नवाल ने रहमत शाह (0) को ब्रुक्‍स के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा विकेट लिया. स्‍कोर में अभी चार ही रन और जुड़े थे कि कॉर्नवाल ने अनुभवी बल्‍लेबाज असगर अफगान को ब्रुक्‍स के हाथों कैच कराकर विपक्षी टीम को एक और करारा झटका दिया. उसके बाद अहमदी और नासिर जमाल (15) ने 39 रन जोड़े. नासिर ऑफ स्पिनर रोस्‍टन चेज की गेंद पर बोल्‍ड हुए. चेज ने अपने अगले ओवर में अमीर हमजा (01) को कॉर्नवाल के हाथों कैच कराकर अफगानिस्‍तान को स्‍कोर 6 विकेट पर 98 रन कर दिया. अफगानिस्‍तान की अब सारी उम्‍मीदें जमकर बल्‍लेबाजी कर रहे अहमदी पर थी लेकिन दिन के आखिरी ओवर में चेज ने उन्‍हें 62 रन के निजी स्‍कोर पर कॉर्नवाल के हाथों कैच आउट कराकर अफगानिस्‍तान की रही-सही उम्‍मीदें भी तोड़ दीं. चेज ने 10 रन देकर तीन विकेट लिएजबकि कॉर्नवाल ने इतने ही विकेट लेने के लिये 41 रन दिए.

वीडियो: प‍िंक बॉल टेस्‍ट को लेकर व‍िकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से बातचीत

Comments
हाईलाइट्स
  • अफगान‍िस्‍तान ने दूसरी पारी में 109 रन पर 7 व‍िकेट गंवाए
  • चेज और कॉर्नवाल ने तीन-तीन व‍िकेट हास‍िल क‍िए
  • ब्रुक्‍स के शतक से इंडीज ने पहली पारी में बनाए थे 277 रन
Advertisement