अदाणी स्पोर्ट्सलाइन ने अपनी WPL टीम Gujarat Giants के लिए इन तीन धुरंधरों को किया कोच नियुक्त

WPL 2023 Adani Sportsline: महिला प्रीमियर लीग (WPL) के उद्घाटन सत्र से पहले कोचिंग स्टाफ के लिए अपनी पसंद तय कर ली है. स्टार क्रिकेटर मिताली के साथ जायंट्स ने क्रिकेट की दुनिया के कुछ सबसे प्रमुख नामों को अपने साथ जोड़ा है.

अदाणी स्पोर्ट्सलाइन ने अपनी WPL टीम Gujarat Giants के लिए इन तीन धुरंधरों को किया कोच नियुक्त

Rachael Haynes

WPL Gujarat Giants Coach: अदाणी स्पोर्ट्सलाइन की गुजरात जायंट्स (Gujarat Giants), जिन्होंने दिग्गज भारतीय क्रिकेटर मिताली राज (Mithali Raj) को अपना मेंटर और सलाहकार बनाया है, उन्होंने महिला प्रीमियर लीग (WPL) के उद्घाटन सत्र से पहले कोचिंग स्टाफ के लिए अपनी पसंद तय कर ली है. स्टार क्रिकेटर मिताली के साथ जायंट्स ने क्रिकेट की दुनिया के कुछ सबसे प्रमुख नामों को अपने साथ जोड़ा है. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रेचल हेन्स टीम के मुख्य कोच होंगी. टीम की गेंदबाजी कोच पूर्व भारतीय स्पिनर नूशिन अल खदीर हैं, जिसमें ऑलराउंडर तुषार अरोठे उनके बल्लेबाजी कोच होंगे और गवन ट्विनिंग टीम के फील्डिंग कोच होंगे.

भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और गुजरात जायंट्स की मेंटर (Gujarat Giants Mentor) मिताली राज ने कहा, "रेचल हेन्स (Rachael Haynes), नूशिन अल खदीर (Nooshin Al Khadeer), तुषार अरोठे (Tushar Arothe) और गवन ट्विनिंग जैसे खिलाड़ी निश्चित रूप से टीम के प्रदर्शन को और बेहतर बनाएंगे."

मिताली राज ने कहा, “उन्होंने न केवल अपनी भूमिकाओं में खुद के लिए एक जगह बनाई है, बल्कि उनकी जुझारूपन  की कहानियां टीम के लिए प्रेरणा बनेंगी. उनकी संयुक्त ताकत अडानी स्पोर्ट्सलाइन की गुजरात जायंट्स को महिला प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण में मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सक्षम बनाएगी, जो कई नई महिला खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी."


रेचल ने एक दशक से अधिक समय तक उच्चतम स्तर पर खेला है. रेचल (Rachael Haynes) ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ छह वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती हैं और 2017-2022 तक टीम के उप-कप्तान थीं. बाएं हाथ की बल्लेबाज अपनी राष्ट्रीय सेट-अप की एक अभिन्न अंग थी, ने 84 टी20 खेल चुकी हैं. उन्होंने 2018 और 2020 टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम के विजयी अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. रेचल न्यूजीलैंड में 2022 महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा भी थीं और वो महिला बिग बैश लीग में सिडनी थंडर के लिए भी खेली हैं.

रेचल ने कहा, “महिला प्रीमियर लीग क्रिकेट परिदृश्य के लिए एक रोमांचक जोड़ है. अडानी स्पोर्टलाइन की गुजरात जायंट्स के साथ उद्घाटन सत्र में शामिल होने और दिग्गज भारतीय क्रिकेटर मिताली राज के साथ काम करने का अवसर कुछ ऐसा है जिसका मैं वास्तव में इंतजार कर रही हूं. हमने नूशिन अल खदीर, तुषार अरोठे और गवन ट्विनिंग के साथ एक अद्भुत कोचिंग टीम बनाई है, जो अपने पूरे अनुभव को बोर्ड पर लाएंगे, जो टीम को क्रिकेट का एक रोमांचक ब्रांड खेलने में मदद करेगा, जिसे हमारे प्रशंसक देखने का आनंद लेंगे."

नूशिन (Nooshin Al Khadeer) ने जब भारत के लिए डेब्यू किया था, तब मिताली पहले से ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम का एक अभिन्न हिस्सा थीं. नूशिन वर्तमान में भारत की अंडर -19 महिला टीम की कोच हैं, जो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में उद्घाटन ICC T20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनी. वनडे में 100 विकेट हासिल करने वाली भारत की पूर्व ऑफ ब्रेक गेंदबाज पिछले साल सुपरनोवाज टीम की मुख्य कोच थीं, जिसने साल 2022 में महिला टी20 चैलेंज जीता था.

इस बीच, तुषार अरोठे भारतीय क्रिकेट में बहुत प्रसिद्ध हैं और भारतीय महिला टीम के कोच रह चुके हैं. अरोठे के नेतृत्व में भारतीय महिला टीम 2017 में ICC महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. घरेलू क्रिकेट शैली में महत्वपूर्ण कोचिंग अनुभव रखने वाले अरोठे ने 2018 एशिया कप में महिला टी20 के फाइनल में भी भारतीय टीम का नेतृत्व किया था, जिसका आयोजन मलेशिया में किया गया था.

अदाणी स्पोर्ट्सलाइन के प्रमुख सत्यम त्रिवेदी ने कहा, "महिला प्रीमियर लीग गेम-चेंजर होगी और हम गुजरात जाइंट्स के लिए कोचों की एक शानदार टीम पा कर रोमांचित हैं. ट्रेलब्लेज़र की मिथाली राज, रेचल हेन्स, और नूशिन की एथलीट के रूप में उल्लेखनीय यात्रा निश्चित रूप से टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए बेंचमार्क स्थापित करेगी. हम टीम के जबरदस्त सफलता के अलावा और कुछ नहीं चाहते हैं."

Sania Mirza ने NDTV से कहा -"दूसरे देश की लड़कियां हमसे इंस्पायर हो रही है, ये गर्व की बात"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com