1983 World Cup Anniversary: सेमीफाइनल का भी भरोसा नहीं था, पर कपिल की स्पीच ने सब बदल दिया, श्रीकांत का खुलासा, Video

25 जून को साल 1983 में कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तानी में जीते गए वर्ल्ड कप (1983 World Cup) की 38वीं सालगिरह थी. खिताबी जीत आयी, तो भारत में क्रिकेट रूपी क्रांति आ गयी. गली, सड़कों, छतों से लेकर चप्पे-चप्पे क्रिकेट से गुलाजर हो गए

1983 World Cup Anniversary: सेमीफाइनल का भी भरोसा नहीं था, पर कपिल की स्पीच ने सब बदल दिया, श्रीकांत का खुलासा, Video

पूर्व कप्तान कृष्णचारी श्रीकांत की फाइल फोटो

खास बातें

  • सुनहरी यादें !
  • जब भारत में आ गयी क्रिकेट क्रांति!
  • श्रीकांत का NDTV से रोचक खुलासा
नई दिल्ली:

गुजरा शुक्रवार भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिहाज से इतना बड़ा दिन था, जो हमेशा स्वर्ण अक्षरों में अंकित रहेगा. जिसके रोचक किस्से कहानियां आने वाली तमाम पीढ़ियों में रवानगी और जोश का संचार करता रहगेा. फिर से याद दिला दें 25 जून को साल 1983 में कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तानी में जीते गए वर्ल्ड कप (1983 World Cup) की 38वीं सालगिरह थी. खिताबी जीत आयी, तो भारत में क्रिकेट रूपी क्रांति आ गयी. गली, सड़कों, छतों से लेकर चप्पे-चप्पे क्रिकेट से गुलाजर हो गए. बहरहाल, इस मौके पर विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्यों ने NDTV से खास बातचीत की और कई किस्से-कहानियां साझा की. 

शुबमन गिल ओपनर नहीं हैं, मिड्ल ऑर्डर में खिलाना चाहिए, पूर्व सेलेक्टर ने कहा

इसी कड़ी में कृष्णाचारी श्रीकांत ने भी खुलासा करते हुए बताया कि कैसे टीम को सेमीफाइनल तक में पहुंचने की उम्मीद नहीं थी. सभी ने पहले से ही अमेरिका जाने के टिकट बुक करा दिए थे, लेकिन मैच दर मैच कहानी बदलती गयी और कप्तान कपिल देव के स्पीच ने एक बड़ा अंतर पैदा किया.


श्रीकांत ने उन पलों को याद किया, जिसने टीम के मनोबल को कई गुना ऊंचा कर दिया. पूर्व ओपनर बोले कि यह कपिल देव की ड्रेसिंग रूप में 'शानदार स्पीच' थी, जिसने पूरी टीम को आत्मविश्वास और जोश से भर दिया कि वे इस टूर्नामेंट आगे तक जा सकते हैं. 

अब सचिन ने बताया कि क्या वजह रही फाइनल में भारत की हार की

श्रीकांत बोले कि विंडीज के खिलाफ पहले मैच की पूर्व संध्या पर हमारे कप्तान कपिल देव ने शानदार स्पीच दी. उन्होंने कहा कि जब हम विंडीज को हरा सकते हैं, तो एक बार फिर ऐसा क्यों नहीं कर सकते. इस पर सभी ने एक-दूसरे की ओर देखना शुरू कर दिया. लेकिन कपिल देव, मोहिंदर अमरनाथ के साथ मिलकर ड्रेसिंग रूप में एक जोश, एक आत्मविश्वास, दृढ़ निश्चय और एक आक्रामकता लेकर आए, जिसने विश्व कप जीतने की राह में एक बड़ा अंतर पैदा किया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ महीने पहले हुई मिनी ऑक्शन में कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ रुपये में बिके थे.