विराट कोहली ने टेस्ट में पूरे किए बेमिसाल 10 साल, जानिए दस दिलचस्प रिकॉर्ड

Virat Kohli 10 years in Test Cricket: भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच खेलकर किया था. तब से लेकर अबतक विराट ने टेस्ट क्रिकेट में 10 साल पूरे कर लिए हैं. 

विराट कोहली ने टेस्ट में पूरे किए बेमिसाल 10 साल, जानिए दस दिलचस्प रिकॉर्ड

विराट कोहली ने टेस्ट में 10 साल पूरे

Virat Kohli 10 years in Test Cricket: भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच खेलकर किया था. तब से लेकर अबतक विराट ने टेस्ट क्रिकेट में 10 साल पूरे कर लिए हैं. कोहली ने अपने टेस्ट करियर में 91 मैच खेल लिए हैं और साथ ही 7490 रन के अलावा 17 शतक जमाने में सफल रहे हैं. विराट ने टेस्ट में 25 अर्धशतक भी लगाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में 10 साल पूरे होने के मौके पर आइए जानते हैं उनके 10 बेमिसाल दिलचस्प रिकॉर्ड.

#  विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं. कोहली के नाम अबतक कुल 7 दोहरे शतक दर्ज हो चुके हैं. 

# बतौर कप्तान विराट कोहली टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट में अबतक 60 टेस्ट मैचों में 5392 रन बनाए हैं जिसमें 20 शतक शामिल है. 


न्यूजीलैंड ने स्पिनर को प्लेइंग XI में शामिल नहीं किया तो शेन वार्न ने बांटा ऐसा ज्ञान, तो सहवाग ने लिए मजे

# कोहली टेस्ट क्रिकेट में एक टेस्ट में 200 से ज्यादा रन बनाने वाले के मामले में बतौर कप्तान सबसे आगे है. अबतक कोहली ने ऐसा कारनामा 10 बार किया है जो एक विश्व रिकॉर्ड है.

# विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में लगातार चार सीरीज में चार दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं. 

# कोहली कप्तान के तौर पर पहले पहली 3 पारियों में शतक जमाने वाले भी पहले बल्लेबाज हैं.

# विराट भारत की ओर से बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं, कोहली ने ऐसा कर धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बतौर कप्तान कोहली ने भारत के लिए 61 मैचों में कप्तानी की है. 

# विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं, बतौर कप्तान कोहली ने टेस्ट में 6 दोहरा शतक जमाए हैं. भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले कप्तान भी कोहली हैं. कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान अबतक 41 शतक लगाने में सफल रहे हैं. 

# विराट कोहली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, टी-20 विश्व कप, आईसीसी विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली अब आईसीसी के प्रमुख टूर्नामेंटों के फाइनल में पहुंचने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं

WTC Final: कोहली आउट हैं या नहीं, अंपायर ने खुद ले लिया रिव्यू, सहवाग बोले- अजीबोगरीब अंपायरिंग

# विराट कोहली ने अबतक टेस्ट क्रिकेट में 9 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीतने में सफल रहे हैं. टेस्ट में वो सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं. सचिन औऱ जयसूर्या ने टेस्ट में उऩसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीते हैं. 

# कोहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने वाले भारत के पहले कप्तान बन गए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com