“हम Mirabai Chanu से प्रेरणा लेते हैं”, CWG 2022 में गोल्ड मेडल जीतने वाले पाकिस्तानी वेटलिफ्टर ने कहा

पाकिस्तान के नूह दस्तगीर बट ने राष्ट्रमंडल खेलों के पुरुष 109 प्लस किलो भार वर्ग में तीन रिकॉर्ड तोड़े. उन्होंने स्नैच में 173 किलो, क्लीन एंड जर्क में 232 किलो और कुल 405 किलो उठाकर नया रिकॉर्ड सेट किया.

“हम Mirabai Chanu से प्रेरणा लेते हैं”, CWG 2022 में गोल्ड मेडल जीतने वाले पाकिस्तानी वेटलिफ्टर ने कहा

Nooh Dastgir Butt ने Mirabai Chanu को प्रेरणा बताया

नई दिल्ली:

जैसे ही वेटलिफ्टर नूह दस्तगीर बट (Nooh Dastgir Butt) ने अपने देश पाकिस्तान के लिए बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (Birmingham Commonwealth Games) में पहला गोल्ड मेडल जीता, उनको सबसे पहले बधाई देने वाले में से एक भारतीय सुपरस्टार मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) की. एक ओलिंपिक मेडलिस्ट होने के नाते चानू का कद एक सुपरस्टार का हो चुका है और न सिर्फ भारत बल्कि पड़ोसी देशों में भी उन्हें इसी सम्मान से देखा जाता है. बट ने पुरुष 109 प्लस किलो भार वर्ग में रिकॉर्ड 405 किलो लिफ्ट कर गोल्ड मेडल (Pakistan Gold Medal CWG) जीतने के बाद PTI से कहा, “यह मेरे लिए गर्व का क्षण था जब उन्होंने मुझे बधाई दी और मेरे प्रदर्शन की प्रशंसा की."

24 साल के पाकिस्तानी एथलीट ने कॉमनवेल्थ गेम्स के तीनों रिकॉर्ड - स्नैच में 173 किलो, क्लीन एंड जर्क में 232 किलो और कुल 405 किलो - उठाकर नया रिकॉर्ड सेट किया. बट ने कहा, "हम प्रेरणा के लिए मीराबाई की ओर देखते हैं. उन्होंने हमें दिखाया कि हम दक्षिण एशियाई देशों से आने वाले भी ओलंपिक पदक जीत सकते हैं. हमें उन पर बहुत गर्व हुआ जब उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में रजत जीता."

इसी प्रतिस्पर्धा में भारत के गुरदीप सिंह (Gurdeep Singh) ने तीसरा स्थान हासिल कर ब्रॉन्ज मेडल जीता और बट उन्हें अपना अच्छा दोस्त बताते हैं.


उन्होंने कहा, "हम पिछले सात-आठ सालों से बहुत अच्छे दोस्त रहे हैं. हमने कई बार विदेश में एक साथ प्रशिक्षण लिया है. हम हमेशा संपर्क में हैं," बट ने सभी को अपने भारतीय समकक्षों के साथ शेयर की जाने वाली मिलनसारिता के बारे में बताया.

* CWG 2022, Day 8: महिला हॉकी में IND vs AUS का सेमीफाइनल, जानिए भारत का पूरा शेड्यूल

CWG 2022: सुधीर ने रचा इतिहास, पुरुष हैवीवेट पैरा पावरलिफ्टिंग में जीता गोल्ड मेडल

* CWG 2022: मुरली श्रीशंकर ने रचा इतिहास, पुरुष लंबी कूद में जीता रजत पदक

भारत की दो यात्रा और जीवन भर की यादें

बट दो बार अंतरराष्ट्रीय इवेंट के लिए भारत आ चुके हैं. पहली बार 2015 में पुणे में यूथ कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान और उसके अगले साल गुवाहाटी में हुए साउथ एशियन गेम्स के लिए.

उन्होंने कहा, "मैं दो बार भारत आ चुका हूं और हर बार मुझे जो समर्थन मिला वह यादगार है. मैं फिर से भारत वापस जाने के लिए तरस रहा हूं."

उन्होंने मजाक में कहा, "मुझे लगता है, मेरे पाकिस्तान से ज्यादा भारत में फैंस हैं.”

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com