World Boxing Championships: एकतरफा जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचीं MC Mary Kom, मेडल हुआ पक्का

World Boxing Championships: एकतरफा जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचीं MC Mary Kom, मेडल हुआ पक्का

MC Mary Kom ने क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की इंगोट वालेंसिया को 5-0 से मात दी

उलाने उदे (रूस):

भारत की स्टार बॉक्सर मैरीकॉम ने गुरुवार को वर्ल्ड महिला बॉक्सिंग चैम्पियनशिप (World Boxing Championships) के 51 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. मैरीकॉम (MC Mary Kom)ने क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की इंगोट वालेंसिया को 5-0 से मात दी. सेमीफाइनल में पहुंचकर मैरीकॉम ने भारत के लिए एक मेडल पक्का कर लिया है. मैरीकॉम वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में अब तक छह गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. इसके अलावा इस चैंपियनशिप में एक सिल्वर भी उन्हें मिला है. मैरीकॉम एशियन गेम्स में एक स्वर्ण और दो कांस्य पदक के अलावा ओलिंपिक खेलों में भी कांस्य हासिल कर चुकी हैं.

भारत की मैरीकॉम बनी एशिया की सर्वश्रेष्ठ एथलीट

48 किलोग्राम भारवर्ग में छह बार वर्ल्ड चैम्पियन रह चुकीं मैरी का यह 51 किलोग्राम भार वर्ग में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पहला मेडल होगा.  मैरीकॉम ने शुरुआत अच्छी की और दूरी बनाए रखते हुए दाएं जैब का इस्तेमाल किया. साथ ही वह दाएं हाथ से हुक भी लगा रही थीं. हल्के से बदले हुए स्टांस के साथ खेल रही मैरी बीच-बीच में चकमा देकर बाएं जैब से सटीक पंच लगाने में भी सफल रहीं. उनकी विपक्षी मैरी की रणनीति समझ रही थीं और इसलिए एहतियात के साथ खेल रही थीं. अंत में दोनों खिलाड़ी आक्रामक हो गईं. दूसरे दौर में दोनों मुक्केबाजों ने अच्छा किया, लेकिन मैरी अपनी विपक्षी से थोड़ा आगे रहीं. वह इंगोट के पास आते ही हुक का अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं और यहीं वह इंगोट पर हावी रही थीं. तीसरे दौर में भी मैरी ने यही किया और जीत अपने नाम की.


इससे पहले, भारत की जमुना बोरो (Jamuna Boro) ने 54 किलोग्राम भारवर्ग और लवलिना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) ने 69 किलोग्राम भारवर्ग में अंतिम आठ में जगह बना ली थी. जमुना ने दूसरे दौर के मैच में पांचवीं सीड अल्जीरिया की ओयूदाद साफोउ को 5-0 से मात दी थी. पांचों रैफरियों ने जमुना के पक्ष में 28-29, 27-30, 27-30, 27-30, 27-30 ने अंक दिए.एक अन्य मुकाबले में लवलिना (Lovlina Borgohain) ने गुरुवार को 5-0 से जीत हासिल करते हुए अंतिम-8 में प्रवेश किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: टोक्यो में गोल्ड जीतना है एमसी मैरीकॉम का सपना



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)