World Badminton Championship: पीवी सिंधु और बी. साईं प्रणीत अपने वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचे, सायना नेहवाल हुईं बाहर

Updated: 23 August 2019 19:48 IST

World Badminton Championship: पीवी सिंधु की बात करें, तो पहले गेम में सिंधु आसानी से अंक गंवाती नजर आईं. भारतीय खिलाड़ी एक समय 4-11 से और फिर 9-14 से पीछे थीं. वह 12-21 से पहला गेम हार बैठीं. वर्ष 2017 और 2018 में रजत तथा 2013 व 2014 में कांस्य पदक जीत चुकीं सिंधु ने दूसरे गेम में अच्छी वापसी की और यिंग को कड़ी टक्कर दी

World Badminton Championship: PV Sindhu & B. Sai Praneeth makes cut in to Seminal, Saina Nehwal is out
World Badminton Championship: पीवी सिंधु की फाइल फोटो

बासेल (स्विट्जरलैंड):

ओलिंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु  (PV Sindhu reaches in to Semi Final) ने यहां जारी बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप-2019 के क्वार्टर फाइनल में दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी चीनी ताइपे की ताई जू यिंग को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया, लेकिन सायना नेहवाल चैंपियशिप सेबाहर हो गई हैं. दुनिया की पांचवें नम्बर की खिलाड़ी सिंधु ने शुक्रवार को खेले गए क्वार्टर फाइनल में यिंग को तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 12-21, 23-21, 21-19 से पराजित किया.

सिंधु ने एक घंटे 10 मिनट में यह मुकाबला जीता, लेकिन सायना को गुरुवार को डेनमार्क की मिया ब्लीकफेल्ड ने 15-21, 27-25, 21-12 से शिकस्त दी. सायना एक घंटे 12 मिनट तक चले कड़े और संघर्षपूर्ण मुकाबले में पहला गेम जीतने के बाद अगले दो गेम और मैच हारकर बाहर हो गईं. बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप में 2007 के बाद से यह पहली बार है जब सायना को क्वार्टर फाइनल से पहले ही हार का सामना करना पड़ा है.

वहीं, पुरुष वर्ग में क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया के जोनाटन क्रिस्टिली को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. प्रणीत ने क्वार्टर फाइनल में चौथी सीड जोनाटन क्रिस्टिली को 51 मिनट में 24-22, 21-14 से मात दी. इस जीत के साथ ही प्रणीत ने जोनाटन के खिलाफ 2-2 का रिकॉर्ड कर लिया है.

यह भी पढ़ें:  रोड्स का खुलासा, इसलिए पहले ही एहसास हो गया टीम इंडिया के फील्डिंग कोच के लिए चयन नहीं होगा

पीवी सिंधु की बात करें, तो पहले गेम में सिंधु आसानी से अंक गंवाती नजर आईं. भारतीय खिलाड़ी एक समय 4-11 से और फिर 9-14 से पीछे थीं. वह 12-21 से पहला गेम हार बैठीं. वर्ष 2017 और 2018 में रजत तथा 2013 व 2014 में कांस्य पदक जीत चुकीं सिंधु ने दूसरे गेम में अच्छी वापसी की और यिंग को कड़ी टक्कर दी. दोनों खिलाड़ी एक समय 8-8 से और फिर 12-12 से बराबरी पर थीं. इसके बाद सिंधु ने 18-16 की बढ़त कायम कर ली.

यहां यिंग ने फिर 18-18 से बराबरी कर ली. इसके बाद दोनों खिलाड़ी 21-21 से बराबरी पर थीं. लेकिन सिंधु ने यहां से लगातर दो अंक लेकर 23-21 से दूसरा गेम जीत लिया और मैच को तीसरे गेम तक ले जाने में सफल रहीं. तीसरे गेम में सिंधु एक समय 5-8 से पीछे थीं, लेकिन इसके बाद उन्होंने 14-14 और फिर 19-19 से स्कोर बराबरी पर ला दिया. भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद लगातार दो अंक लेकर सेमीफाइनल में अपना कदम रख दिया. सिंधु ने इस जीत के साथ ही यिंग के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 5-10 का कर लिया है.

यह भी पढ़ें:  आरसीबी ने की गैरी कर्स्टन व आशीष नेहरा की छुट्टी, माइक हेसन को दी 'बड़ी जिम्मेदारी

पुरुष वर्ग के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में प्रणीत ने पहले गेम में शुरुआत से ही बढ़त कायम रखी लेकिन मुकाबला कड़ा रहा. उन्होंने पहले तो 10-8 की बढ़त बनाई और फिर 24-22 से पहला गेम जीत लिया. दूसरे गेम में प्रणीत ने आक्रामक शुरुआत की और 9-2 की बढ़त बना ली. भाातीय खिलाड़ी ने इसके बाद 15-11 की बढ़त कायम कर ली. प्रणीत ने फिर 19-14 की बढ़त बनाने के बाद गेम और मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और अपना कांस्य पदक पक्का कर लिया.

VIDEO:  धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार सुन लीजिए. 

सेमीफाइनल में प्रणीत के सामने मौजूदा चैंपियन और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जापान के केंटो मोमोटा की चुनौती होगी, जिनके खिलाफ वर्ल्ड नंबर-19 प्रणीत का 2-3 का करियर रिकॉर्ड है. प्रणीत बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप के इतिहास में सेमीफाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं

Comments
हाईलाइट्स
  • हार के बाद सायना नेहवाल ने उठाए अंपायरिंग पर सवाल
  • अचानक अंपायर ने दो प्वॉइंट्स ओवररूल कैसे कर दिए-सायना
  • सायना के पति पारुपल्ली कश्यप भी अंपायरिंग से खफा
संबंधित खबरें
Badminton: फ्रेंच ओपन में वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु के सामने होगी यह अहम चुनौती
Badminton: फ्रेंच ओपन में वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु के सामने होगी यह अहम चुनौती
BADMINTON: अब PV Sindhu भी हुईं  Denmark Open से बाहर
BADMINTON: अब PV Sindhu भी हुईं Denmark Open से बाहर
Badminton: संघर्ष के बाद PV Sindhu डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचीं, पी. कश्यप बाहर
Badminton: संघर्ष के बाद PV Sindhu डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचीं, पी. कश्यप बाहर
BADMINTON: इसलिए PV Sindhu ने किया चुनिंदा टूर्नामेंटों में खेलने का फैसला
BADMINTON: इसलिए PV Sindhu ने किया चुनिंदा टूर्नामेंटों में खेलने का फैसला
BADMINTON: अब  PV Sindhu की आंखों में पल रहा है बस एक ही सपना
BADMINTON: अब PV Sindhu की आंखों में पल रहा है बस एक ही सपना
Advertisement