Badminton: फ्रेंच ओपन में वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु के सामने होगी यह अहम चुनौती

Updated: 21 October 2019 16:36 IST

PV Sindhu: अगस्त में वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद से सिंधु का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा है. इस दौरान वह तीन टूर्नामेंट में दूसरे दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रहीं. सिंधु पिछले महीने चीन ओपन के दूसरे जबकि कोरिया ओपन के पहले दौर में हार गईं जबकि पिछले हफ्ते उन्हें डेनमार्क ओपन में भी दूसरे दौर में हार का सामना करना पड़ा.

French Open: Sindhu, Saina eye revival of fortunes
PV Sindhu के फॉर्म में वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद से गिरावट देखने में आई है

French Open: वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु (PV Sindhu)मंगलवार से यहां शुरू हो रहे 7,50,000 डालर इनामी फ्रेंच ओपन (French Open) बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल में जब अपने अभियान की शुरुआत करेंगी तो उनके सामने प्रमुख चुनौती अपने खराब फॉर्म से निजात पाने की होगी. अगस्त में वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद से सिंधु का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा है. इस दौरान वह तीन टूर्नामेंट में दूसरे दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रहीं. सिंधु पिछले महीने चीन ओपन के दूसरे जबकि कोरिया ओपन के पहले दौर में हार गईं जबकि पिछले हफ्ते उन्हें डेनमार्क ओपन में भी दूसरे दौर में हार का सामना करना पड़ा.

रियो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट सिंधु का कोर्ट पर मूवमेंट पिछले तीन टूर्नामेंट में धीमा नजर आया है. पांचवीं वरीय और 2017 में  इस टूर्नामेंट सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली सिंधु को पहले दौर में कनाडा की दुनिया की नौवें नंबर की खिलाड़ी मिशेल ली का सामना करना है जिन्होंने इससे पहले दो बार भारतीय खिलाड़ी को हराया है. दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी सिंधु  गर शुरुआती दौर के मुकाबले जीत लेती हैं तो उन्हें क्वार्टर फाइनल में शीर्ष वरीय चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग से भिड़ना पड़ सकता है.

इसलिए PV Sindhu ने किया चुनिंदा टूर्नामेंटों में खेलने का फैसला

सिंधु की तरह दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी साइना नेहवाल (Saina Nehwal) का प्रदर्शन भी इस समय अच्छा नहीं चल रहा है. साइना फिटनेस की समस्या से जूझ रही हैं और पिछले तीन टूर्नामेंट में पहले दौर में ही बाहर हो गईं. वर्ष 2010 की उप विजेता 29 साल की साइना पहले दौर में हांगकांग की च्युंग एनगान यी से भिड़ेंगी. पुरुष एकल में 2017 के चैंपियन किदांबी श्रीकांत की राह आसान नहीं होगी. दुनिया के नौवें नंबर के इस भारतीय खिलाड़ी को पहले दौर में चीनी ताइपे के दूसरे वरीय चाउ टिएन चेन के खिलाफ उतरना है.

इंडिया ओपन और कोरिया ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व चैंपियन पारूपल्ली कश्यप को पहले दौर में हांगकांग के एनजी का लोंग एंगस का सामना करना है. पिछले साल दिसंबर में विश्व टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल में पहुंचे समीर वर्मा को पहले दौर में जापान के केंता निशिमोतो के खिलाफ खेलना है. दुनिया के 12वें नंबर के खिलाड़ी और विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता बी साई प्रणीत एक बार फिर पहले दौर में चीन के महान खिलाड़ी लिन डेन से भिड़ेंगे. प्रणीत ने पिछले हफ्ते डेनमार्क ओपन में चीन के दो बार के इस पूर्व ओलिंपिक चैंपियन को हराया था। महिला युगल में अश्विन पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी को पहले दौर में ली सो ही और शिन स्युंग चान की कोरिया की पांचवीं वरीय जोड़ी से भिड़ना है जबकि पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी पहले दौर में येले मास और रोबिन टेबलिंग की नीदरलैंड की जोड़ी के खिलाफ खेलेंगे.

वीडियो: पीवी सिंधु से खास बातचीत



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
हाईलाइट्स
  • वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद से लगातार हार रहीं सिंधु
  • तीन टूर्नामेंट में दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई हैं
  • साइना नेहवाल जूझ रही हैं फिटनेस की समस्या से
संबंधित खबरें
China Open 2019: सात्विक रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी सेमीफाइनल में हारकर चाइना ओपन से बाहर
China Open 2019: सात्विक रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी सेमीफाइनल में हारकर चाइना ओपन से बाहर
China Open 2019: Satwiksairaj Rankireddy और  Chirag Shetty चीन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे
China Open 2019: Satwiksairaj Rankireddy और Chirag Shetty चीन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे
SQUASH: Amira और Anahat ने अपने-अपने  वर्गों में जीते खिताब
SQUASH: Amira और Anahat ने अपने-अपने वर्गों में जीते खिताब
Badminton: चीन ओपन के महिला वर्ग में भारत की चुनौती खत्म, पीवी सिंधु के बाद Saina Nehwal भी हारीं
Badminton: चीन ओपन के महिला वर्ग में भारत की चुनौती खत्म, पीवी सिंधु के बाद Saina Nehwal भी हारीं
Badminton: चीन ओपन से बाहर हुईं PV Sindhu, 42वीं वरीयता की खिलाड़ी से हारीं
Badminton: चीन ओपन से बाहर हुईं PV Sindhu, 42वीं वरीयता की खिलाड़ी से हारीं
Advertisement