COVID-19 के कारण BWF ने स्थगित किया थॉमस एंड उबेर कप, डेनमार्क ओपन होने की संभावना

कोरोना वायरस महामारी (COVID-19) के बीच शीर्ष टीमों के नाम वापिस लेने के कारण विश्व बैडमिंटन महासंघ ने डेनमार्क में होने वाले थॉमस और उबेर कप (Thomas & Uber Cup) टूर्नामेंट मंगलवार को अगले साल तक के लिये स्थगित कर दिये

COVID-19 के कारण BWF ने स्थगित किया थॉमस एंड उबेर कप, डेनमार्क ओपन होने की संभावना

थॉमस और उबेर कप को किया गया स्थगित

कोरोना वायरस महामारी (COVID-19) के बीच शीर्ष टीमों के नाम वापिस लेने के कारण विश्व बैडमिंटन महासंघ ने डेनमार्क में होने वाले थॉमस और उबेर कप (Thomas & Uber Cup) टूर्नामेंट मंगलवार को अगले साल तक के लिये स्थगित कर दिये. भारत ने तीन से 11 अक्टूबर तक डेरमार्क के आरहस में होने वाले टूर्नामेंट के लिये महिला और पुरूष दोनों टीमों की घोषणा कर दी थी. कोरोना महामारी के कारण हालांकि थाईलैंड, आस्ट्रेलिया, चीनी ताइपै और अल्जीरिया के बाद शुक्रवार को इंडोनेशिया और दक्षिण कोरिया ने भी नाम वापिस ले लिया जिसकी वजह से बीडब्ल्यूएफ ने रविवार को आपात वर्चुअल बैठक बुलाई.  महासंघ ने एक बयान में कहा ,‘‘ बैडमिंटन विश्व महासंघ मेजबान बैडमिंटन डेनमार्क की सहमति से थॉमस और उबेर कप 2020 स्थगित करने का कठिन फैसला ले रहा है. इसमें कहा गया ,‘‘ कई प्रतियोगी टीमों के नाम वापिस लेने के कारण यह फैसला किया गया है । संशोधित बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर के यूरोपीय चरण के कारण अब इसके लिये 2021 से पहले वैकल्पिक कार्यक्रम बनाना भी मुश्किल है.

बीडब्ल्यूएफ ने सिंगापुर और हांगकांग को शामिल करने की कोशिश की लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया. ऐसी खबरें हैं कि चीन और जापान भी नाम वापिस लेने की सोच रहे थे. भारत की स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल (Sania Nehwal) ने भी ऐसे समय में टूर्नामेंट के आयोजन पर चिंता जताई थी. साइना और पी वी सिंधू (P. V. Sindhu) महिला टीम की अगुवाई कर रहे थे जबकि पुरूष टीम में दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत (Srikanth Kidambi) शामिल थे. टीम की तैयारियां भी पुख्ता नहीं थी क्योंकि भारतीय खेल प्राधिकरण के पृथकवास प्रोटोकॉल का पालन करने से खिलाड़ियों के इनकार के बाद प्रस्तावित शिविर रद्द हो गया था. बीडब्ल्यूएफ ने यह भी कहा कि डेनमार्क ओपन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 13 से 18 अक्टूबर तक ओडेंसे में होगा लेकिन 20 से 25 अक्टूबर तक होने वाला विक्टर डेनमार्क मास्टर्स रद्द कर दिया गया है.  संशोधित कैलेंडर में बीडब्ल्यूऊ ने नवंबर में एचएसबीसी विश्व टूर फाइनल के अलावा एशिया में दो सुपर 1000 टूर्नामेंट कराने का भी फैसला लिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रपटों के अनुसार बीडब्ल्यूएफ इंडोनिशया में तीनों टूर्नामेंट कराना चाहता है लेकिन इंडोनेशिया ने कोरोना महामारी के कारण इरादा बदल दिया. थॉमस और उबेर कप के जरिये मार्च के बाद अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन की बहाली होनी थी लेकिन बीडब्ल्यूएफ ने स्वीकार किया कि मौजूदा हालात में उच्च स्तर का टूर्नामेंट करा पाना संभव नहीं है और इसी वजह से टूर्नामेंट स्थगित करने का फैसला लिया गया.