Asian Games 2018: दिव्या काकरान ने फ्री स्टाइल कुश्ती में जीता कांस्य, भारत को दसवां पदक

Updated: 21 August 2018 21:39 IST

Asian Games 2018: सौरभ ने 586 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया है. इस स्पर्धा में सौरभ के अलावा भारत के एक अन्य निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने भी क्वालीफाई कर लिया है। वह 580 अंकों के साथ छठे स्थान पर रहे. दक्षिण कोरिया के जिन जोनगोह को 584 अंकों के साथ दूसरा और चीन के वु जियाउ को 582 अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ.

Asian Games 2018 Day 3, Live updates jakarta Indonesia 21th August
Asian Games 2018: दस मी. एयर पिस्टल में स्वर्ण जीतने वाले सौरभ चौधरी (दाएं) और अभिषेक वर्मा

जकार्ता:

इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई खेलों के तीसरा भारतीय शूटरों ने यादगार बना दिया है. खेल के तीसरे दिन को शुरुआती तीनों पदक निशानेबाजों ने ही जीते हैं. पहले दस मी. एयर पिस्टल में सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudahry won the Gold in shooting) ने सोने और अभिषेक वर्मा ने कांसे पर निशाना साधा, तो बाद में संजीव राजपूत ने 50 मी. रायफल थ्री पोजीशन कैटेगिरी में रजत पदक जीता. कुश्ती में दिव्या काकरान के 68 किग्रा भार वर्ग में कांस्य के बाद भारत के कुल पदकों की संख्या दस हो गई है. स्‍टार जिमनास्‍ट दीपा कर्माकर एशियाई खेलों में जिमनास्टिक की वोल्ट स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाईं लेकिन उन्होंने बैलेंस बीम के फाइनल में प्रवेश किया. इसके अलावा भारत ने टीम इवेंट के फाइनल में भी स्‍थान बना लिया. दीपा रियो ओलिंपिक में बारीक अंतर से कांस्‍य जीतने से चूक गई थीं. देखें Medal Tally

इससे पहले सौरभ चौधरी ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए मंगलवार 10 मी. एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया. सौरभ ने 586 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया . इस स्पर्धा में सौरभ के अलावा भारत के एक अन्य निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने भी क्वालीफाई कर लिया है. वह 580 अंकों के साथ छठे स्थान पर रहे. दक्षिण कोरिया के जिन जोनगोह को 584 अंकों के साथ दूसरा और चीन के वु जियाउ को 582 अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ.

लेकिन, ट्रैप वर्ग में मिक्स्ड कैटेगिरी के फाइनल में श्रेयसी सिंह और लक्ष्य पदक पर निशाना नहीं साध सके. ये दोनों छठे स्थान पर रहे और श्रेयसी के दस में से छह निशाने चूक गए. इससे पहले श्रेयसी सिंह और लक्ष्य की टीम ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए फाइनल में प्रवेश किया था. इसके अलावा टेनिस में अंकिता रैना ने महिला सिंगिल्स वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. कबड्डी में महिलाओं ने लगातार चौथी जीत दर्ज करते हुए इंडनोशिया को हरा दिया. वहीं कुश्ती में छायी निराशा को दिव्या काकरान ने फ्री स्टाइल के 68 किग्रा भार वर्ग में खत्म करते हुए कांस्य पदक कब्जा लिया. इससे पहले ग्रीकोरोमन कैटेगिरी के क्वार्टरफाइनल में मनीष, ज्ञानेंद्र और महिला वर्ग में किरण बिश्नोई भी अंतिम आठ के मुकाबले में हार कर बाहर हो गईं. भारतीय टीम को एक अन्‍य पदक आज कांस्‍य के रूप में सेपकतरा में मिला. इस खेल के  इतिहास में खेलों में भारत को पहली बार पदक मिला है. भारतीय टीम पुरुष वर्ग के टीम वर्ग के सेमीफाइनल में थाईलैंड से 0-2 से हार गई. लेकिन यह प्रदर्शन टीम को कांस्‍य पदक दिलाने के लिहाज से पर्याप्‍त रहा.

शूटिंग

भारत के 16 वर्षीय निशानेबाज सौरभ ने पदार्पण करने के साथ ही स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. यह भारत की झोली में तीसरे दिन गिरा पहला और कुल तीसरा स्वर्ण पदक है. इसके अलावा इस स्पर्धा में एक अन्य निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक हासिल किया. सौरभ ने एशियाई खेलों में इस स्पर्धा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 240.7 अंक हासिल किए और सोना जीता, अभिषेक ने फाइनल में शीर्ष-3 में जगह बनाई और अंत में कुल 219-3 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता.

वहीं, संजीव राजपूत ने 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन स्पर्धा का रजत पदक अपने नाम किया. संजीव ने 452.7 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल कर रजत पर कब्जा जमाया. भारतीय निशानेबाज संजीव का यह एशियाई खेलों में इस स्पर्धा में जीता गया पहला पदक है.

इससे पहले  संजीव राजपूत ने अपनी लय को बनाए रखते हुए पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन के फाइनल में प्रवेश किया था. संजीव ने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन में सातवां स्थान हासिल कर फाइनल में जगह बनाई. भारत के एक अन्य निशानेबाज अखिल शिरोन आगे नहीं बढ़ पाए और उन्हें क्वालिफिकेशन में 11वां स्थान हासिल हुआ. संजीव ने 1160 अंक हासिल करते हुए सातवें स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया.

कुश्ती

खेलों की तीसरे  दिन कुश्ती में खेलप्रेमियों को निराशा हाथ लगी. मनीष यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के तीसरे दिन मंगलवार को पुरुषों की 67 किलोग्राम भारवर्ग ग्रीकोरोमन स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गए. प्री-क्वार्टर फाइनल में मनीष को कजाकिस्तान के अल्मत केबीसपायेव ने 8-0 से शिकस्त दी.कजाकिस्तान के खिलाड़ी ने पहले ही राउंड में 8-0 की बढ़त ले ली थी और इसी बीच मनीष के कंधे में चोट लगी जिसके कारण वह मुकाबला पूरा नहीं कर पाए और अल्मत को विजेता घोषित कर दिया गया.इससे पहले मनीष ने जापान के सुचिका शिमोयामाडा को 7-3 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी.

एक अन्य मुकाबले में ज्ञानेंद्र 60 किलोग्राम भारवर्ग ग्रीकोरोमन स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गए हैं. ज्ञानेंद्र को उज्बेकिस्तान के इस्लोमजोन बाखरामोव ने एकतरफा मुकाबले में 5-0 से मात दी. बाखरामोव अगर फाइनल में पहुंचते हैं तो ज्ञानेंद्र को रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिलेगा. अगर वह रेपचेज में जीत जाते हैं तो कांस्य पदक के मैच में उतरेंगे. वहीं, महिला वर्ग में दिव्या ने कांस्य पदक के मैच में चीनी ताइपे की चेन वेनलिंग को 10-0 से मात देकर तकनीकी दक्षता के आधार पर मात देते हुए अपने पहले ही एशियाई खेलों में पदक जीता.

 दिव्या को मंगोलिया की पहलवान तुमेनटसेटसेग शारखु ने क्वार्टर फाइनल में 11-1 से मात दी थी. वहीं दूसरी पहलवान किरण बिश्नोई को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. किरण को 76 किग्रा भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा में किर्गिस्तान की मेडेट आइपेरी ने 4-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. किरण पहले दौर में किर्गिकस्तान की खिलाड़ी से दबाव में रहीं और तीन अंक दे बैठीं. पहले राउंड में आईपेरी ने 3-0 की बढ़त ले रखी थी. 

टेनिस

रोहन बोपन्ना और अंकिता रैना ने मिक्स्ड डबल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. बोपन्ना-अंकिता की जोड़ी ने अंतिम-32 के मैच में कोरिया के जेमून किम और नारी किम की जोड़ी बेहद कड़े मुकाबले में 6-3, 3-6, 11-9 से मात दी. वहीं भारत के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की टेनिस की पुरुष युगल वर्ग स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. बोपन्ना और शरण की जोड़ी ने पुरुष युगल के प्री-क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड के नुतानोन कदचापनन और विशाया त्रोंगचारोएनचेकुल की जोड़ी को मात दी.

प्री-क्वार्टर फाइनल में बोपन्ना और शरण ने 51 मिनट के भीतर थाईलैंड की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-3, 6-1 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.बोपन्ना और शरण का सामना क्वार्टर फाइनल में ताइवान की चेंगपेंग सियेह और तुसुंग हुआ यांग की जोड़ी से होगा. एक और डबल्स के मुकाबले में सुमित नागल और रामकुमार रामानाथन ने मंगलवार को क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सुमित और रामकुमार ने प्री-क्वार्टर फाइनल में ताइवान के चेन टी और पेंग सियेनइन की जोड़ी को मात दी. भारतीय जोड़ी ने चेन और पेंग की जोड़ी को सीधे सेटों में 7-6(5), 7-6(2) से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. सुमित और रामकुमार का सामना क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान की एलेक्जेंडर बुबलिक और डेनिस येवसेयेव की जोड़ी से होगा.

इससे पहले भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए महिला एकल वर्ग टेनिस स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अंकिता ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान की होजोमी एरी को मात दी. अहमदाबाद की 25 वर्षीया टेनिस खिलाड़ी अंकिता ने होजोमी को सीधे सेटों में 6-1, 6-2 से मात देकर अंतिम-8 में जगह बनाई. क्वार्टर फाइनल में बुधवार को अंकिता का सामना हांगकांग की युडिस वोंग चोंग से होगा.

तीरंदाजी

दीपिका कुमारी, प्रोमिला देमेरी और अंकिता भकत की भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने महिलाओं की रिकर्व टीम तीरंदाजी स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. प्री-क्वार्टर फाइनल में भारतीय महिला टीम का सामना मंगोलिया से होगा. भारतीय महिला टीम ने रैंकिंग राउंड में 1908 अंकों के साथ सातवां स्थान हासिल किया और प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. ऐसे में क्वार्टर फाइनल के लिए भारतीय महिला टीम 25 अगस्त को मंगोलिया से अंतिम-16 दौर में भिड़ेगी.

तैराकी

भारत के पुरुष तैराक वीरधवल खड़े 50 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में सिर्फ .01 सेकेंड से पदक से चूक गए. उन्होंने इस स्पर्धा के फाइनल में 22.47 सेंकेंड का समय निकाला जबकि तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक जीतने वाले जापान के शुनिचि नाकाओ ने 22.46 सेकेंड का समय निकालते हुए पदक अपने नाम किया. स्पर्धा का स्वर्ण 22.11 सेकेंड का समय निकालने वाले चीन के यू हेक्सिन के नाम रहा. जापान के काटसुमी नाकामुरा ने 22.20 का समय निकालते हुए रजत पदक पर कब्जा जमाया. इससे पहले  वीरधवल ने 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया था.. हालांकि, इस स्पर्धा में शामिल एक अन्य भारतीय तैराक अंशुल कोठारी आगे नहीं निकल सके और उन्हें 28वां स्थान हासिल हुआ. वीरधवल ने 22.43 सेकेंड का समय लेकर हीट-5 में पहला स्थान हासिल किया.

कबड्डी

पुरुष टीम ने दक्षिण कोरिया के हाथों सोमवार को मिली हार से उबरते हुए ग्रुप के आखिरी मैच में थाईलैंड को हराने में कामयाबी हासिल की. भारत ने थाईलैंड को 49-30 से हराया. इससे भारत ने चार से तीन मैच अपने नाम किए हैं. वहीं  महिला वर्ग में साक्षी कुमारी के शानदार प्रदर्शन के दम पर पायल चौधरी की कप्तानी वाली भारतीय महिला कबड्डी टीम ने मंगलवार को इंडोनेशिया के खिलाफ जीत हासिल की. ग्रुप-ए में खेले गए इस मैच में भारत ने इंडोनेशिया को 54-22 से करारी शिकस्त दी, इससे पहले भारतीय महिला टीम ने मंगलवार को ही खेले गए पहले मैच में श्रीलंका को 38-12 से हराया। एक भी मैच न हारने वाली भारतीय टीम ग्रुप-ए में आठ अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है. 

नौकायन

मंगलवार को ही अपने दूसरे मौके को जाया ना करते हुए भारतीय दत्तु भोनाकल ने नौकायन प्रतियोगिता में पुरुषों की एकल स्कल्स स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. रीपचेज में मिले अवसर पर दत्तु ने संघर्ष करते हुए सात मिनट और 45.71 सेकेंड का समय निकालकर फाइनल में जगह बनाई. दत्तु के फाइनल में पहुंचने से भारत के लिए पदक की उम्मीद बरकरार है. इस स्पर्धा की अंतिम सूची में दत्तु दूसरे स्थान पर हैं, वहीं दक्षिण कोरिया के किम डोंगयोंग पहले स्थान पर हैं.

इससे पहले दूसरे दिन सोमवार को भारत ने  महिला वर्ग में भी अपनी ताकत दिखाते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया. यह पदक विनेश फोगाट ने 50 किग्रा भार वर्ग में जीता. विनेश ने जापानी प्रतिद्वंद्वी री युकी को 6-2 से चित कर दूसरा को दूसरा स्वर्ण और कुल मिलाकर पांचवा पदक दिला दिया. इसी के साथ ही विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. 

पिछले एशियाई खेलों में कांस्य जीतने वाली विनेश ने इन खेलों में शानदार प्रदर्शन कर अपने पदक का रंग बदला. भारत की महिला कुश्‍ती में कांस्‍य पदक जीतने की उम्‍मीद उस समय धराशायी हो गई जब पूजा ढांडा फ्रीस्‍टाइल कुश्‍ती के 57 किलो वर्ग में कांस्‍य पदक का मुकाबला जापान की कातसुकी साकागामी से हार गईं. जापानी रेसलर ने यह मुकाबला 6-1 से जीता.ओलिंपिक खेलों की कांस्‍य पदक विजेता साक्षी मलिक भी एशियन गेम्‍स में कांसे का पदक जीतने से चूक गईं. महिला वर्ग की फ्रीस्‍टाइल इवेंट के 62 किलोवर्ग में साक्षी को कोरिया की जांगे सिम रिम ने 2-12 से शिकस्‍त दी

VIDEO: एशियाई खेलों में टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा से बहुत उम्मीदें हैं.

वास्तव में शुरुआती दो दिन की बात करें, तो भारत की पदकों की संख्या अभी तक ज्यादा होनी चाहिए थी. बरहाल देखते हैं कि तीसरे दिन आंकड़ा कहां तक जाता है. 

 

Comments
हाईलाइट्स
  • अभी तक कुल दस हुई भारत के पदकों की संख्या
  • सौरभ चौधरी ने स्वर्ण, तो अभिषेक वर्मा ने शूटिंग में जीता कांस्य
  • दिव्या काकरान ने पहले ही एशियाई खेलों में कुश्ती में कांस्य जीता
संबंधित खबरें
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
'इस कारण' एशियन गेम्स पदक विजेता दिव्या काकरान ने अरविंद केजरीवाल को सुनाई खरी-खरी
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली,
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली, 'कोच सर ने कहा था-अपने ऊपर भरोसा रख, तुम पदक जीतोगी'
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग,
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग, 'स्‍वर्ण विजेता स्‍वप्‍ना की इनामी राशि बढ़ाए बंगाल सरकार'
Asian Games 2018:
Asian Games 2018: 'यह भारतीय गायक' समापन समारोह में इंडोनेशिया में छा गया
Advertisement