Asian Games 2018: 13वें दिन भारत को मिले दो रजत सहित छह पदक, महिला हॉकी टीम फाइनल में हारी

Updated: 17 February 2019 09:50 IST

एशियन गेम्‍स 2018 (Asian Games 2018) में 13वें दिन भारतीय महिला हॉकी टीम का स्‍वर्ण जीतने का सपना पूरा नहीं हो सका. भारतीय महिला टीम को फाइनल में जापान के खिलाफ 1-2 से हारना पड़ा और उसे रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा. मुकाबले के 13वें दिन आज भारत दो रजत सहित छह पदक जीतने में सफल रहा. भारत ने इसमें से तीन पदक नौकायन में जीते.

Asian Games 2018 Day 13, Live updates jakarta Indonesia 31th August
Asian Games 2018: महिला हॉकी के फाइनल में भारत को जापान ने पराजित किया

जकार्ता:

एशियन गेम्‍स 2018 (Asian Games 2018) में 13वें दिन भारतीय महिला हॉकी टीम का स्‍वर्ण जीतने का सपना पूरा नहीं हो सका. भारतीय महिला टीम को फाइनल में जापान के खिलाफ 1-2 से हारना पड़ा और उसे रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा. मुकाबले के 13वें दिन आज भारत दो रजत सहित छह पदक जीतने में सफल रहा. भारत ने इसमें से तीन पदक नौकायन में जीते.महिला हॉकी के अलावा भारत को एक रजत पदक महिला वर्ग की जोड़ी वर्षा गौतम और श्वेता शर्वेगर ने दिलाया, तो कांस्य पदक वरुण ठक्कर-गणपति चेंगप्पा और हर्षिता तोमर ने दिलाया. स्‍क्‍वॉश के पुरुष वर्ग में भारतीय टीम सेमीफाइनल में हांगकांग से 0-2 से हार गई और उसे कांस्‍य पदक से ही संतोष करना पड़ा. बॉक्‍सर विकास कृष्‍ण ने 75 किलो वर्ग में भारत के लिए कांस्‍य पदक हासिल किया है, यह भारत का एशियन गेम्‍स 2018 का 64वां पदक है. उधर, पुरुष बॉक्सिंग के 49 किग्रा वर्ग में भारत के अमित फोंगल ने फाइनल में प्रवेश करते हुए स्‍वर्ण या रजत पदक जीतना सुनिश्चित कर लिया है. वे बॉक्सिंग के फाइनल में स्‍थान बनाने वाले देश के पहले बॉक्‍सर हैं. इससे पहले महिला स्क्वॉश टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. महिला टीम ने स्‍वर्ण या रजत पदक जीतना तय कर लिया है. इसके अलावा नौकायन भारत के कीरो रागीना और नाओचा सिंह ने अच्छे प्रदर्शन के साथ अपनी-अपनी स्पर्धाओं के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. वहीं, प्रकांत शर्मा और जेम्सबॉय सिंह की जोड़ी ने भी पुरुषों की कनोए 200 मीटर युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल के लिए अंतिम सूची में नौवां स्थान हासिल किया.(पदक तालिका)

महिला हॉकी टीम फाइनल में जापान से हारी
भारतीय महिला हॉकी टीम को शुक्रवार को फाइनल मुकाबले में जापान के हाथों 1-2 से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. जापान के लिए शिहोरी ओइकावा ने 11वें और मोतोमी कावामुरा ने 44वें मिनट में गोल किए.वहीं भारतीय टीम के लिए नेहा गोयल ने 25वें मिनट में एकमात्र गोल किया. इस हार के साथ ही भारतीय महिला टीम एशियाई खेलों में 36 साल बाद दूसरा स्वर्ण पदक जीतने से चूक गईं. भारत ने 1982 में नई दिल्ली में हुए नौवें एशियाई खेलों में पहली बार स्वर्ण पदक जीता था. स्वर्ण से चूकने के कारण भारतीय महिला टीम को टोक्यो ओलिंपिक-2020 का टिकट भी गंवाना पड़ा. टोक्यो ओलम्पिक खेलने के लिए भारतीय टीम को अब क्वालिफाइंग मैच खेलने होंगे.

 

 

बॉक्सिंग में अमित ने फाइनल में स्‍थान बनाया

भारत के बॉक्‍सर अमित फोंगल ने शुक्रवार को पुरुषों की 49 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया. उन्‍होंने कांटे के मुकाबले में फिलिपिंस के पालम कार्लो को 3-2 से मात दी. फाइनल में उनका सामना उज्बेकिस्तान के हसनबॉय दुसामातोव से होगा.

स्‍क्‍वाॅश में महिला टीम फाइनल में, पुरुष टीम ने जीता कांस्‍य

महिला स्क्वॉश टीम ने शानदार प्रदर्शन कर टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. इस प्रवेश के साथ भारतीय महिलाओं ने अपने लिए एक पदक पक्का कर लिया है जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लिकल कार्तिक, सुनैना कुरुविल्ला और तन्वी खन्ना की टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में मलेशिया को 2-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई. इस मुकाबले के पहले मैच में जोशना ने मलेशिया की निकोल डेविड को 12-10, 11-9, 6-11, 10-12, 11-9 से मात देकर भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई थी.भारत ने इसके बाद दूसरे मुकाबले में भी जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई.भारतीय पुरुष स्क्वॉश टीम को शुक्रवार को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. भारत को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. हांगकांग ने सेमीफाइनल में भारत को 2-0 से शिकस्त दी. सौरभ घोषाल, हरिंदर पाल सिंह संधू, रमित टंडन, महेश मानगांवकर की भारतीय टीम फाइनल में जाने से चूक गई. भारत ने पूल-बी में लगातार तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था.

नौकायन में भारतीय जोड़ी अंतिम चार में पहुंची

प्रकांत शर्मा और जेम्सबॉय सिंह की जोड़ी ने स्पर्धा के हीट-1 में भारतीय जोड़ी ने 43.452 सेकेंड का समय लेते हुए पांचवां स्थान हासिल किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई. इन दोनों से पहले भारतीय एथलीट रागीना ने हीट-1 में 51.239 सेकेंड का समय लेकर छठा स्थान हासिल किया. उन्हें अंतिम सूची में आखिरी 11वां स्थान हासिल हुआ है. पुरुषों की 200 मीटर एकल स्पर्धा के हीट-1 में नाओचा को 41.151 सेकेंड के साथ सातवां स्थान प्राप्त हुआ उन्होंने अंतिम सूची में 13वां स्थान हासिल किया है. मीरा महिलाओं की कनोए 200 मीटर स्पर्धा की हीट-2 में अयोग्य घोषित कर दी गईं.

टेबल टेनिस में शरथ कमल और साथियान हारे

टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल को पुरुषों की एकल स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में हार का सामना करना पड़ा. शरथ को अंतिम-16 दौर में चीनी ताइपे के खिलाड़ी चिहयुआन चुआंग ने मात दी. चुआंग ने शरथ को 44 मिनट तक चले पांच गेमों के मुकाबले में 3-2 (11-7, 9-11, 12-10, 14-16, 11-9) से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. इस हार के साथ ही शरथ का सफर पुरुष एकल वर्ग की स्पर्धा में समाप्त हो गया है.साथियान गनाशेखरन को भी पुरुष एकल स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार मिली, साथियान को जापान के केंटा मात्सुदीरा ने हराकर बाहर किया. केंटा ने साथियान को 34 मिनट तक चले मुकाबले में 4-1 (9-11, 11-4, 11-9, 11-6, 12-10) से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. 

महिला वर्ग में भी राष्ट्कुल खेलों के जरिए बड़ी स्टार बनीं मनिका बत्रा को महिला एकल वर्ग के अंतिम-16 में हार का सामना करना पड़ा. मनिका को चीन की खिलाड़ी मानयु वांग ने मात दी. वांग ने 32 मिनट तक चले मुकाबले में मनिका को 4-1 (11-2, 11-8, 11-8, 6-11) से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. मनिका की हार के साथ ही इस स्पर्धा में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है.

डाइविंग में स्प्रिंगबोर्ड इवेंट के फाइनल में रामानंद
 भारत के रामानंद शर्मा ने शुक्रवार को डाइविंग में पुरुषों की तीन मीटर स्प्रिंगबोर्ड स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया. रामानंद ने 346.15 का स्कोर करते हुए फाइनल में जगह बनाई. इस स्पर्धा में कुल 15 खिलाड़ियों ने भाग लिया जिसमें भारतीय खिलाड़ी ने नौवां स्थान हासिल किया. 13वें और 14वें स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को रेपचेज राउंड में भाग लेने का मौका मिला जबकि आखिरी पायदान पर रहने वाले खिलाड़ी को स्पर्धा से बारह होना पड़ा.फाइनल में कुल 12 खिलाड़ी भाग लेंगे.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2018: पुरुष हॉकी टीम को झटका, सेमीफाइनल में मलेशिया से हारी

जूडोका अवतार और राजविंदर को मिली हार
भारतीय जूडोका अवतार सिंह और राजविंदर कौर शुक्रवार को पुरुष और महिला वर्ग की स्‍पर्धा से बाहर हो गए. अवतार को पुरुषों के 100 किग्रा एलिमिनेशन राउंड 16 में संयुक्त अरब अमीरात के इवान रेमारेंको से 1-10 से हार का मुंह देखना पड़ा.  उन्हें मामूली उल्लघंन के लिए दो शिदो पेनल्टी मिली और उनके प्रतिद्वंद्वी को इपोन फैसले से अंक मिले जो जूडो में सबसे ज्यादा अंक होते हैं, वहीं राजविंदर महिलाओं की +78 किग्रा स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में जापान की अकिरा सोने से 1-10 से हार गयीं. राजविंदर को दो शिदो पेनल्टी मिली और उनकी प्रतिद्वंद्वी ने भी इपोन फैसले से जीत हासिल की.

VIDEO: पहलवान सुशील कुमार खेलों में भारत के लिए सबसे बड़ी निराशा साबित हुए.

 

इससे पहले खेलों के 12वें दिन वीरवार को को भारत ने दो स्‍वर्ण, एक रजत और दो कांस्‍य पदक जीते.पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ में जिन्‍सन जॉनसन ने स्‍वर्ण पदक जीता है. महिलाओं की चार गुणा 400 रिले रेस में भी भारत को स्‍वर्ण मिला जबकि इसी रिले रेस के पुरुष वर्ग में उसे रजत पदक हासिल हुआ. भारत ने 12वें दिन एथलेटिक्‍स की इवेंट को अपने लिए सफलता भरा बनाते हुए दो स्‍वर्ण पदक जीते. 1500 मीटर में जिन्‍सन जॉनसन की स्‍वर्णिम सफलता के बाद महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले में भी उसे स्‍वर्ण मिला. हिमा दास, पूवम्मा राजू, सरिताबेन गायकवाड़ और विसमाया वेलुवाकोरोथ की जोड़ी ने तीन मिनट 28.72 सेकेंड का समय निकाल भारत की झोली में दिन का दूसरा स्वर्ण पदक डाला था.

Comments
हाईलाइट्स
  • छठे दिन भारत ने दो रजत सहित छह पदक जीते
  • महिला हॉकी और नौकायन में मिला रजत पदक
  • अब तक 65 पदक जीत चुका है भारत
संबंधित खबरें
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
'इस कारण' एशियन गेम्स पदक विजेता दिव्या काकरान ने अरविंद केजरीवाल को सुनाई खरी-खरी
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली,
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली, 'कोच सर ने कहा था-अपने ऊपर भरोसा रख, तुम पदक जीतोगी'
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग,
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग, 'स्‍वर्ण विजेता स्‍वप्‍ना की इनामी राशि बढ़ाए बंगाल सरकार'
Asian Games 2018:
Asian Games 2018: 'यह भारतीय गायक' समापन समारोह में इंडोनेशिया में छा गया
Advertisement