Asia Cup 2018: जहीर खान की तरह 'लंबी रेस का घोड़ा' बनना चाहते हैं खलील अहमद

Updated: 07 September 2018 14:58 IST

20 वर्षीय खलील भारत के लिए जूनियर वर्ल्‍डकप में खेल चुके हैं. वे अच्‍छी गति के साथ गेंदों को स्विंग कराने में माहिर हैं और बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल का सबब बनते हैं. गेंदबाजी के लिए इसी कौशल के कारण खब्‍बू तेज गेंदबाज खलील को भारतीय टीम में स्‍थान दिया गया है.

Left arm fast bowler Khaleel Ahmed wants to become like Zaheer Khan
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील भारत के लिए जूनियर वर्ल्‍डकप में खेल चुके हैं

भारतीय क्रिकेट टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज गिनती के रहे हैं. बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों की बात करें तो जहीर खान, आरपी सिंह, आशीष नेहरा और इरफान पठान जैसे गेंदबाजों का नाम ध्‍यान में आता है. इनमें से जहीर खान ने लंबे अरसे तक टीम इंडिया को अपनी सेवाएं दीं और सफलता भी अर्जित की. दूसरी आर आशीष नेहरा का करियर चोट के कारण बुरी तरह प्रभावित रहा. आरपी सिंह और इरफान पठान भारतीय टीम में आते-जाते रहे. इसमें इरफान पठान को आदर्श ऑलराउंडर की श्रेणी में रखा जा सकता है. बाएं हाथ के इन तेज गेंदबाजों के बाद बरिंदर सरा, जयदेव उनादकट और अनिकेत चौधरी ने क्रिकेट में दस्‍तक दी लेकिन ये बहुत ज्‍यादा प्रभावित करने में नाकाम रहे. बहरहाल, अब बाएं हाथ के एक नए तेज गेंदबाज ने क्रिकेट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. राजस्‍थान के टोंक के खलील अहमद को एशिया कप के लिए चुनी गई भारतीय क्रिकेट टीम में स्‍थान दिया गया है.

2: 20 लाख से तीन करोड़ में बिका था यह सीमर, आखिर मिला पहला मैच खेलने का मौका

20 वर्षीय खलील भारत के लिए जूनियर वर्ल्‍डकप में खेल चुके हैं. वे अच्‍छी गति के साथ गेंदों को स्विंग कराने में माहिर हैं और बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल का सबब बनते हैं. गेंदबाजी के लिए इसी कौशल के कारण खब्‍बू तेज गेंदबाज खलील को भारतीय टीम में स्‍थान दिया गया है. जहीर को अपना गेंदबाजी आदर्श मानने वाले खलील इसी माह प्रारंभ होने वाले एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की कप्‍तानी में सीनियर क्रिकेट में अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज कर सकते हैं. चयनकर्ताओं ने एशिया कप के लिए विराट कोहली को आराम दिया है और उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा को कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी सौंपी है.

सहवाग ने खास अंदाज में जहीर को किया बर्थडे विश, कहा- आज है ‘अंतिम बैचलर बर्थडे’

NDTV.com से खास बातचीत में छरहरे खलील ने बताया, 'मैं प्रैक्टिस सेशन के लिए अपना बैग पैक कर रहा था तभी मेरे माता-पिता ने बुलाकर मुझे एक कॉल सुनने को कहा. यह फोन एशिया कप के लिए टीम इंडिया में चुने जाने को लेकर था. स्‍वाभाविक रूप में मैं बहुत खुश हूं. खुशी में मैंने अपने माता-पिता को गले से लगा दिया. एशिया कप बड़ा टूर्नामेंट है और इसके लिए भारतीय टीम में चुना जाना किसी भी क्रिकेट के लिए बहुत बड़ी बात है. मुझे अभी भी लग रहा है मानो मैं सपना देख रहा हूं.' खलील ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका ए और ऑस्‍ट्रेलिया ए के खिलाफ चतुष्‍कोणीय सीरीज अच्‍छी रही. इसके चलते मुझे भारतीय टीम में चुने जाने की उम्‍मीद थी. यदि मुझे प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान मिला तो अपनी ओर से सर्वश्रेष्‍ठ खेल दिखाने की कोशिश करूंगा. खलील ने अब तक 17 लिस्‍ट ए मैच खेले हैं और 4.74 के इकोनॉमी रेट से 28 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा वे 13 टी20 मैच और कुछ प्रथम श्रेणी मैच भी खेल चुके हैं.

जहीर खान नहीं ये हैं रवि शास्त्री की पहली पसंद, इनके नाम दर्ज हैं केवल 5 अंतरराष्ट्रीय विकेट

बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने कहा कि मैं सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देकर लंबे समय के लिए भारतीय टीम में अपना स्‍थान पक्‍का करना चाहता हूं. इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान के खेल कौशल के खलील मुरीद हैं, दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की ओर से खेलते हुए आईपीएल सीजन के दौरान उन्‍होंने जहीर से काफी कुछ सीखने का मौका मिला. खलील ने कहा, 'जहीर ने देश के लिए काफी समय तक क्रिकेट खेला. जब भी मुझे किसी सलाह की जरूरत होती है, वे मेरे लिए उपलब्‍ध रहते हैं. मैं अपने साथ डायरी रखता हूं, जहीर भाई ट्रेनिंग सेशन के दौरान जो भी बताते थे, मैं उसे लिखता जाता था. मैं जब भी किसी परेशानी में होता हूं और मुझे किसी मदद की जरूरत होती है, मैं उस डायरी को खोलकर पढ़ता हूं. यकीन कीजिये, मेरे लिए गेंदबाजी के दौरान यह मददगार साबित हुआ है.यह डायरी मेरे साथ है और एशिया कप के दौरान मैं इसकी मदद लूंगा. जहीर ने देश के क्रिकेट में जो योगदान दिया, वैसा ही मैं करना चाहता हूं.' टीम इंडिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज रहे राहुल द्रविड़ की देखरेख में खलील ने अपने खेल को तराशा है. वर्ष 2016 के अंडर-19 वर्ल्‍डकप के दौरान वे द्रविड़ के साथ जुड़े. दो आईपीएल सीजन और हाल ही में भारत ए टीम के इंग्‍लैंड के दौरे के दौरान भी उन्‍हें द्रविड़ के मार्गदर्शन में काफी सीखने को मिला है.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

इस तेज गेंदबाज ने कहा कि आईपीएल में मैंने राहुल द्रविड़ सर के साथ दो सेशन बिताए. वे अंडर-19 वर्ल्‍डकप और भारत ए टीम के दौरे में भी कोच थे. उन्‍हें मेरे खेल कौशल को निखारने में काप्‍फी मदद की है. दबाव को किस तरह झेलना चाहिए, यह मैंने उनसे सीखा है. कोचिंग की राहुल द्रविड़ सर की स्‍टाइल दूसरों से अलग है. खलील के अनुसार, भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर के इन शब्‍दों ने उन्‍हें काफी प्रेरित किया है, 'जीतना और हारना मत सोचो, जाओ खेलो.' जब वे आसपास होते हैं तो मैं अपने को सकारात्‍मक महसूस करता हूं. क्‍या वे भारत का 'अगला जहीर खान' बनना चाहते हैं, इसके जवाब में खलील ने कहा, 'जहीर दिग्‍गज गेंदबाज हैं और उनकी अलग पहचान है. मैं पहले भारत के लिए खलील अहमद बनना चाहता हूं. मैं लंबे समय तक देश के लिए खेलना चाहता हूं.' उन्‍होंने मजाक में कहा, 'मेरा एक लक्ष्‍य है. मैं जहीर खान से एक विकेट अधिक विकेट लेकर रिटायर होना चाहता हूं. ताकि मैं उनकी खिंचाई कर सकूं.'

Comments
हाईलाइट्स
  • अच्‍छी गति के साथ गेंद को स्विंग कराते हैं खलील
  • एशिया कप की भारतीय टीम में मिला है स्‍थान
  • कहा-जहीर की सलाह मेरे लिए उपयोगी साबित हुई हैं
संबंधित खबरें
West Indies Tour:  गौतम गंभीर मदद नहीं करते तो गुमनामी के अंधेरे में खोकर रह जाते तेज गेंदबाज नवदीप सैनी
West Indies Tour: गौतम गंभीर मदद नहीं करते तो गुमनामी के अंधेरे में खोकर रह जाते तेज गेंदबाज नवदीप सैनी
अक्षर पटेल की धमाकेदार पारी बेकार, वेस्‍टइंडीज
अक्षर पटेल की धमाकेदार पारी बेकार, वेस्‍टइंडीज 'ए' ने इंडिया 'ए' को 5 रन से हराया
Eliminator: विकेट लेने के बाद SRH के खलील अहमद ने अलग अंदाज में मनाया जश्‍न, देखें VIDEO
Eliminator: विकेट लेने के बाद SRH के खलील अहमद ने अलग अंदाज में मनाया जश्‍न, देखें VIDEO
DC vs SRH: अमित मिश्रा
DC vs SRH: अमित मिश्रा 'आब्‍स्‍ट्रक्टिंग द फील्‍ड' आउट होने वाले IPL इतिहास के दूसरे खिलाड़ी, देखें VIDEO
Virat Kohli ने यूं की खलील अहमद के विकेट लेने पर जश्‍न मनाने के अंदाज की नकल, देखें VIDEO
Virat Kohli ने यूं की खलील अहमद के विकेट लेने पर जश्‍न मनाने के अंदाज की नकल, देखें VIDEO
Advertisement