ENG vs AUS, 4th Test Day 1: बारिश से प्रभावित पहले दिन ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 170/3, स्मिथ और हेड हैं नाबाद

Updated: 05 September 2019 17:33 IST

ENG vs AUS, 4th Test Day 1: स्टीव स्मिथ (नाबाद 60) और मार्नस लाबुशाने ने (67) के अर्धशतकों ने ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट के पहले दिन मुश्किल स्थिति से काफी हद तक उबार लिया. पहला दिन वर्षा से प्रभावित रहा और केवल 44 ओवर का खेल संभव हो सका.

England vs Australia, 4th Test Day 1  Live from from Old Trafford, Manchester
© स्टीव स्मिथ ने फिर ऑस्ट्रेलिया के लिए शानदार पारी खेली (AFP फोटो)

मैनचेस्टर:

ENG vs AUS, 4th Test Day 1: स्टीव स्मिथ (नाबाद 60) और मार्नस लाबुशाने ने (67) के अर्धशतकों ने ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट के पहले दिन मुश्किल स्थिति से काफी हद तक उबार लिया. पहला दिन वर्षा से प्रभावित रहा और केवल 44 ओवर का खेल संभव सका. चाय के समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 170 रन था तभी फिर बारिश शुरू हो गई. इस कारण पहले दिन का खेल समाप्त घोषित करना पड़ा. पहले दिन का खेल समाप्त घोषित किए जाते समय स्टीव स्मिथ 60 और ट्रेविस हेड 18 रन बनाकर नाबाद थे.  ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था.

स्टोक्स के होर्डिंग के साथ ICC ने शेयर की स्मिथ की तस्वीर, लोगों ने किए रोचक कमेंट्स

पहला सेशन: बिना कोई रन बनाए आउट हुए डेविड वॉर्नर

पहले बैटिंग करने आई ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब हुई और पहले सात ओवर में ही दोनों ओपनर डेविड वॉर्नर (0) और मार्कस हैरिस (13) पवेलियन लौट गए. टेस्ट क्रिकेट में वॉर्नर का खराब दौर जारी रहा और वे पारी की चौथी ही गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ को कैच थमा बैठे. वॉर्नर इस सीरीज में दूसरी बार शून्य पर आउट हुए हैं. पहले क्रम पर मार्नस लाबुशाने बैटिंग के लिए आए. अभी वे ठीक से सेट भी नहीं हो पाए थे कि ब्रॉड ने हैरिस को एलबीडब्ल्यू करके मेहमान टीम को दूसरा झटका दे डाला. क्रीज पर अब लाबुशाने का साथ देने स्टीव स्मिथ उतरे.दो विकेट सस्ते में गिरने के बाद लाबुशाने और स्मिथ की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को सहारा दिया और लंच तक बिना और किसी नुकसान के स्कोर को 98 रन तक पहुंचा दिया.

दूसरा सेशन: लाबुशेन और स्मिथ ने अर्धशतक पूरे किए

लंच के बाद बारिश शुरू हो गई जिसके कारण करीब दो घंटे खेल रुका रहा. खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो लाबुशाने ने अपना अर्धशतक पूरा करने में देर नहीं लगाई. टेस्ट क्रिकेट में उनका पांचवां अर्धशतक 88 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से पूरा हुआ. दोनों बल्लेबाजों ने शतकीय साझेदारी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम की  स्थिति संभाली. चोटिल होने के कारण तीसरे टेस्ट से बाहर रहे स्टीव स्मिथ ने हमेशा की तरह बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने स्टोक्स की गेंद पर चौका लगाते हुए 26वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 80 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए. इंग्लैंड को तीसरी सफलता क्रेग ओवरटन ने मार्नस लाबुशाने (67 रन, 128 गेंद, 10 चौके) को बोल्ड करके दिलाई.तीसरे विकेट के लिए लाबुशाने और स्मिथ के बीच 116 रन की साझेदारी हुई. नए बल्लेबाज ट्रेविस हेड के खिलाफ स्टोक्स की गेंद पर एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील हुई. इंग्लैंड के कप्तान ने अंपायर के निर्णय के खिलाफ रिव्यू भी लिया लेकिन हेड बचने में सफल रहे. चाय के समय ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी का स्कोर 44 ओवर में तीन विकेट खोकर 170 रन था.टी ब्रेक के बाद बारिश फिर शुरू हो गई और पहले दिन का खेल समाप्त घोषित करना पड़ा.

दोनों टीमें पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबर चल रही हैं जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था. मेजबान इंग्लैंड ने इस मैच के लिए अपनी अंतिम-11 में क्रिस वोक्स को बाहर कर क्रेग ओवरटन को जगह दी है, वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने पीटर सिडल की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को प्लेइंग इलेवन में स्थान मौका दिया है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुस्शाने, ट्रेविस हेड, मैथ्यू वेड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड.
इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्‍स, जोए डेनली, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टॉ (विकेटकीपर), जोस बटलर, क्रेग ओवरटन, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
संबंधित खबरें
ENG vs AUS: ओल्डट्रेफर्ड टेस्ट की जीत के बाद
ENG vs AUS: ओल्डट्रेफर्ड टेस्ट की जीत के बाद 'घमंड से चूर' स्टीव स्मिथ ने की ऐसी हरकत, हुई आलोचना..
इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन की स्टीव स्मिथ के खिलाफ विवादित टिप्पणी, बोले-उन्हें हमेशा...
इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन की स्टीव स्मिथ के खिलाफ विवादित टिप्पणी, बोले-उन्हें हमेशा...
ENG vs AUS 4th Test, Day 5: चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 185 रनों से धोया
ENG vs AUS 4th Test, Day 5: चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 185 रनों से धोया
ENG vs AUS, 4th Test, Day 4: इंग्लैंड संकट में, मैच बचाने को करना होगा अथक प्रयास
ENG vs AUS, 4th Test, Day 4: इंग्लैंड संकट में, मैच बचाने को करना होगा अथक प्रयास
ENG vs AUS, 4th Test, Day 3:  तीसरे दिन इंग्लैंड 5 पर 200 रन, अभी भी 297 रन पीछे
ENG vs AUS, 4th Test, Day 3: तीसरे दिन इंग्लैंड 5 पर 200 रन, अभी भी 297 रन पीछे
Advertisement